×

Iftar History: इफ्तार यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत सूची में हुआ शामिल, जानें इसका इतिहास

Iftar History: इफ्तार न केवल एक दिन के उपवास के बाद जीविका की भौतिक आवश्यकता को पूरा करता है बल्कि आध्यात्मिक और सामुदायिक अनुभव के रूप में भी कार्य करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Dec 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 10 Dec 2023 2:46 AM GMT)
Iftar History
X

Iftar History (Image: Social Media)

Iftar History: संयुक्त राष्ट्र सांस्कृतिक एजेंसी ने आधिकारिक तौर पर इफ्तार को अपनी अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल किया है। रिपोर्ट्स की मानें तो इफ्तार को शामिल करने के लिए ईरान, तुर्की, अजरबैजान और उज्बेकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन को संयुक्त प्रस्ताव प्रस्तुत किया था। अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा के लिए अंतर सरकारी समिति ने सोमवार को बोत्सवाना में बैठक कर इस सदियों पुरानी सांप्रदायिक प्रथा को आधिकारिक मान्यता दे दी।

इफ्तार को UNESCO ने ऐसे किया परिभाषित

यूनेस्को के अनुसार, इफ्तार, जिसे इफ्तारी के नाम से भी जाना जाता है, मुसलमानों द्वारा रमजान के पूरे महीने में सूर्यास्त के समय सभी धार्मिक और औपचारिक दायित्वों को पूरा करने के बाद मनाया जाने वाला एक अभ्यास है। यह परंपरा रमज़ान के दौरान सूर्यास्त के समय प्रार्थना करने से निकटता से जुड़ी हुई है, और ऐसी सभाओं को बढ़ावा देने के लिए पहचानी जाती है जो पारिवारिक और सामुदायिक संबंधों को मजबूत करती हैं, साथ ही दान, एकजुटता और सामाजिक आदान-प्रदान जैसे मूल्यों को भी बढ़ावा देती हैं। विभिन्न मुस्लिम देशों में, चाय के साथ खजूर खाकर इफ्तार शुरू करने की प्रथा है, हालांकि इफ्तार से जुड़े व्यंजनों और पेस्ट्री की रेसिपी विभिन्न देशों में व्यापक रूप से भिन्न होती हैं।


पैगंबर मुहम्मद के समय में हुई थी इफ्तार की शुरुआत

इफ्तार की परंपरा, इस्लामी पवित्र महीने रमज़ान के दौरान दैनिक उपवास तोड़ने के लिए शाम का भोजन, का एक समृद्ध इतिहास है जो इस्लामी प्रथाओं और शिक्षाओं में निहित है। इफ्तार की प्रथा की शुरुआत पैगंबर मुहम्मद के समय से हुई है। इस्लाम की पवित्र पुस्तक कुरान में रमज़ान के महीने के दौरान उपवास के दायित्व का उल्लेख है। सूर्यास्त के समय व्रत तोड़ने की विधि का उल्लेख पैगंबर मुहम्मद की विभिन्न हदीसों में किया गया है। रमज़ान इस्लामी चंद्र कैलेंडर का नौवां महीना है और यह दुनिया भर के मुसलमानों के लिए विशेष महत्व रखता है। इस महीने के दौरान मुसलमान सुबह से सूर्यास्त तक उपवास करते हैं, आत्म-अनुशासन, आध्यात्मिक प्रतिबिंब और कम भाग्यशाली लोगों के लिए सहानुभूति के रूप में भोजन, पेय और अन्य शारीरिक जरूरतों से परहेज करते हैं।


इफ्तार की रस्में

रोज़ा तोड़ने की क्रिया को इफ्तार कहा जाता है, और यह मगरिब (शाम) की नमाज़ के तुरंत बाद सूर्यास्त के समय होता है। पैगंबर मुहम्मद की परंपरा का पालन करते हुए मुसलमान परंपरागत रूप से खजूर खाकर और पानी पीकर भोजन की शुरुआत करते हैं। इसके बाद एक बड़ा भोजन होता है जिसमें विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं। इफ्तार अक्सर एक सांप्रदायिक कार्यक्रम होता है, और मुसलमान अक्सर अपना उपवास तोड़ने के लिए परिवार, दोस्तों और समुदाय के सदस्यों के साथ इकट्ठा होते हैं। मस्जिदें, सामुदायिक केंद्र और घर इफ्तार समारोहों की मेजबानी कर सकते हैं, जिससे एकता और साझा आशीर्वाद की भावना को बढ़ावा मिलेगा।

इफ्तार है एक आध्यात्मिक चिंतन

इफ्तार सिर्फ खाने का एक शारीरिक कार्य नहीं है, बल्कि आध्यात्मिक चिंतन और कृतज्ञता का भी समय है। मुसलमान इस क्षण का उपयोग उन आशीर्वादों के लिए धन्यवाद व्यक्त करने, क्षमा मांगने और अल्लाह के साथ अपने संबंध को मजबूत करने के लिए करते हैं।इफ्तार के लिए विभिन्न संस्कृतियों और क्षेत्रों के अपने-अपने पारंपरिक भोजन और विशिष्टताएँ हैं। भोजन में आम तौर पर विभिन्न प्रकार के व्यंजन, फल ​​और पेय पदार्थ शामिल होते हैं। प्रियजनों के साथ साझा करने के लिए स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन तैयार करने पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इफ्तार के बाद, मुसलमान ईशा (रात) की नमाज़ अदा करते हैं, उसके बाद तरावीह की नमाज़ पढ़ते हैं। तरावीह रमज़ान के दौरान की जाने वाली एक विशेष रात्रि प्रार्थना है और यह आध्यात्मिक चिंतन और अल्लाह के साथ जुड़ने का एक अतिरिक्त अवसर है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story