×

Immunity Boosting Foods: अगर बढ़ानी है इम्यूनिटी तो इन भीगे हुए सुपरफूड्स को रोज खाएं खाली पेट

Immunity Boosting Foods: मेवे छोटे लेकिन शक्तिशाली सुपरफूड होते हैं जिन्हें आप सुबह खा सकते हैं। ये बी-विटामिन, फोलेट और विटामिन ई से भरपूर होते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Jan 2023 12:50 PM GMT
Soaked superfoods to boost immunity
X

 Soaked superfoods to boost immunity (Image credit: social media)

Immunity Boosting Foods: शब्द "सुपरफूड्स" उन खाद्य पदार्थों को संदर्भित करता है जो पोषक तत्वों से भरपूर और कैलोरी में कम होते हैं। ये विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। अपने दैनिक आहार में सुपरफूड्स को शामिल करने से सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी को रोकने और अपनी प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

सुपरफूड्स की अच्छी खुराक पाने का एक बढ़िया तरीका है कि आप सुबह सबसे पहले अपना गिलास पानी पीने के बाद उन्हें खा लें। मेवे छोटे लेकिन शक्तिशाली सुपरफूड होते हैं जिन्हें आप सुबह खा सकते हैं। ये बी-विटामिन, फोलेट और विटामिन ई से भरपूर होते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, अगर हम इन्हें रात भर भिगोने के बाद सेवन करते हैं, तो इन्हें हमारे शरीर द्वारा पचाना और अवशोषित करना आसान होता है।

यहां कुछ आसानी से उपलब्ध सुपरफूड्स और उनके लाभ हैं जिन्हें आप रात भर भिगोकर खाने से प्राप्त कर सकते हैं।


भीगे हुए बादाम

बादाम विटामिन ई और बी6 का बेहतरीन स्रोत है। यह मस्तिष्क की कोशिकाओं में प्रोटीन को अवशोषित करने में मदद करता है। बादाम में ओमेगा3 और ओमेगा6 फैटी एसिड भी होते हैं जो मस्तिष्क के समग्र विकास में मदद करते हैं। बादाम भिगोने से इन पोषक तत्वों की अवशोषण क्षमता में वृद्धि होती है। 5-7 बादाम रात भर के लिए भिगो दें, सुबह उन्हें छील लें और चाय या कॉफी पीने से पहले रोजाना खाएं।


भीगी हुई काली किशमिश

काली किशमिश फाइबर से भरपूर होती है और इन्हें सुबह खाने से आपके मल त्याग को नियमित करने में मदद मिल सकती है।

भीगी हुई किशमिश भी पॉलीफेनोल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है। ये आपकी आंखों को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान, उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद से बचाने में मदद कर सकते हैं। ये बालों के झड़ने और इम्युनिटी से जुड़ी समस्याओं से भी राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।


भीगे हुए अखरोट

2 अखरोट को आधा कप पानी में रातभर के लिए भिगो दें और सुबह इनका सेवन करें। अखरोट आपकी दिमागी शक्ति, याददाश्त और एकाग्रता क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। अपने बच्चे के दिमाग को तेज करने और उनके शैक्षणिक प्रदर्शन को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए अपने बच्चे के दैनिक आहार में भीगे हुए अखरोट शामिल करें।


भीगे हुए अंजीर

नियमित रूप से सिर्फ 2 भीगे हुए अंजीर का सेवन आपके आंत के स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, अंजीर कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है क्योंकि इनमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं। इससे आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहेगा।


भिगोया हुआ पिस्ता

पिस्ते को भिगोने से वे नरम हो जाते हैं और इसके पोषक मूल्य बढ़ जाते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सुबह पिस्ता और अखरोट जैसे मेवों का सेवन करने से लोगों को वजन कम करने में मदद मिली है। ये फाइबर से भी भरपूर होते हैं और आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story