×

Importance of Tulsi Plant: तुलसी का पौधा लगते समय कभी न करें ये भूल, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Importance of Tulsi Plant: तुलसी का पौधा आपकी ऊर्जा, स्वास्थ्य और धन को बढ़ाने में मदद करता है। यहां इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि वास्तु के अनुसार तुलसी का पौधा कहां रखें।

Shweta Shrivastava
Published on: 18 May 2023 10:56 AM GMT
Importance of Tulsi Plant: तुलसी का पौधा लगते समय कभी न करें ये भूल, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र
X
Importance of Tulsi Plant (Image Credit-Social Media)

Importance of Tulsi Plant: तुलसी के पौधे का हिंदू धर्म में एक शुभ और विशेष महत्व है, ये केवल एक छोटा पौधा नहीं है और इसके साथ भारतीयों की मान्यताओं के अनुसार कोई न कोई भक्ति तत्व भी जुड़ा हुआ है। कहा जाता है कि अपने घर में तुलसी का पौधा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और साथ ही आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा और शांति की वृद्धि होती है। घर में तुलसी के पौधे के लिए वास्तु के कुछ टिप्स भी दिए गए हैं, जो आपके जीवन को शांतिपूर्ण बनाएंगे और आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा वापस लाएंगे। साथ ही, तुलसी का पौधा न केवल एक पवित्र पौधा है बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी हैं। आइये जानते हैं घर के लिए क्यों इतना महत्वपूर्ण है तुलसी का पौधा।

वास्तु के अनुसार घर में तुलसी का पौधा लगाने का महत्व

आयुर्वेद के अनुसार तुलसी कई रोगों को दूर करने के लिए सर्वोत्तम औषधि है। भारतीय परिवार इस तुलसी के पौधे की पूजा करते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि ये पौधा घर में वास्तु के अनुसार देवी लक्ष्मी का अवतार है। तुलसी का पौधा आपकी ऊर्जा, स्वास्थ्य और धन को बढ़ाने में मदद करता है। यहां इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि वास्तु के अनुसार तुलसी का पौधा कहां रखें।

हालांकि, घर में तुलसी के पौधे के लिए इसे वास्तु के अनुसार उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में भी रखा जा सकता है। इन दिशाओं में लगाएं तुलसी का पौधा, घर में आएगी सकारात्मक ऊर्जा को बनाये रखता है। इसे वहीं रखना चाहिए जहां पर्याप्त धूप और खुली जगह हो। आप चाहें तो इसे घर के अंदर भी लगा सकते हैं लेकिन जहां आप ये पौधा लगा रहे हैं वहां पर्याप्त तेज धूप उपलब्ध होनी चाहिए।

आपको ये सुनिश्चित करना होगा कि आप घर में तुलसी के पौधे के लिए वास्तु के अनुसार इस पौधे के पास कूड़ेदान, जूते या झाडू नहीं लगा रहे हैं। वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे के पास फूल वाले पौधे को लगाने की भी सलाह दी जाती है। इसके अलावा, कैक्टस या कांटेदार पौधों के बगल में पौधा नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ये नकारात्मक ऊर्जा और अपशकुन लाता है।

वास्तु के अनुसार घर में तुलसी के पौधे को लगाने के टिप्स

1. तुलसी का पौधा कभी भी जमीन में नहीं लगाना चाहिए

आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि जमीन में तुलसी या तुलसी का पौधा लगाना अच्छा नहीं होता है। घर में तुलसी के पौधे के लिए वास्तु के अनुसार सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको इसे हमेशा गमले में लगाना चाहिए। तुलसी का पौधा लगाने के लिए पूर्व-उत्तर दिशा सबसे अच्छी जगह है।

2. तुलसी का पौधा वास्तु के नियमों के अनुसार ही लगाएं

तुलसी के पौधे के संबंध में बुनियादी वास्तु नियमों का पालन करना जरूरी है, यानी आपको तुलसी के पौधे को साफ और सूखे स्थान पर रखना चाहिए। पौधे के आस-पास के क्षेत्र एक खुली जगह होनी चाहिए और आपके घर में तुलसी के पौधे के लिए वास्तु के अनुसार किसी भी प्रकार का आवरण या गंदी चीजें जैसे अव्यवस्था, पोछा, झाडू आदि नहीं होना चाहिए।

3. तुलसी के पौधों की पसंदीदा संख्या

घर में तुलसी के पौधे के लिए वास्तु के सिद्धांत सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए तुलसी के पौधे को विषम संख्या में रखने का सुझाव देते हैं, जैसे एक, तीन, पांच आदि।

4. जगह धूप से भरपूर होनी चाहिए

वास्तु के अनुसार घर में तुलसी का पौधा लगाने के लिए सबसे अच्छी जगह वो होती है, जहां उसे पर्याप्त धूप और उसकी वृद्धि और लंबी उम्र के लिए तत्व मिल सकें। तुलसी का पौधा बेहद खूबसूरत और गुणकारी होता है जिससे आप इसकी ओर आकर्षित ज़रूर होंगे।

तुलसी के पौधे के फायदे

  • तुलसी के पौधे के कई फायदे हैं और इसलिए ये आयुर्वेद और औषधियों में सबसे महत्वपूर्ण पौधा है। ये कैंसर, हृदय रोग, त्वचा रोग जैसी बीमारियों को मात देने में भी मदद करता है और सांस की समस्याओं को ठीक करने में भी मदद करता है।
  • हिंदू विवाहित लोग घर में तुलसी के पौधे के लिए वास्तु के अनुसार शांतिपूर्ण और समृद्ध वैवाहिक जीवन के लिए अपने घर में इस तुलसी के पौधे की पूजा करते हैं। इसके अलावा आपके घर में तुलसी के पौधे की उपस्थिति परिवार के सदस्यों के लिए खुशी, स्वास्थ्य और धन लाने में मदद करेगी।
  • घर में तुलसी का पौधा उस घर के निवासियों के मन में शांति और खुशी लाएगा। ये रोग और नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करने में मदद करता है और इस प्रकार सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाएगा और आपको मानसिक शांति प्रदान करेगा।
  • ये सभी जानते हैं कि तुलसी के पौधे को उचित देखभाल के साथ उगाना चाहिए; आपके घर में तुलसी के पौधे के लिए वास्तु के अनुसार घर में होने पर इसे सूखना या क्षतिग्रस्त नहीं होना चाहिए।
  • अपने घर को वास्तु के नियमों का पालन कराने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है निर्दिष्ट दिशा में तुलसी का पौधा लगाना। ये आपके घर में शांति लाने में मदद करेगा और आप इस शुभ पौधे के स्वास्थ्य लाभों का लाभ उठाने में भी सक्षम हो सकते हैं।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story