×

Improve bond with your kids: ये पारिवारिक अनुष्ठान आपके बच्चों के साथ आपके बंधन को बना सकते हैं बेहतर

Improve bond with your kids: अगर आपको लगता है कि आप अपने बच्चे के प्यार के लायक हैं, क्योंकि आप उनके माता-पिता हैं, तो आप बाद में पा सकते हैं कि यह पर्याप्त नहीं हो सकता है। आपको अपने बच्चे के साथ एक वास्तविक, खुश और लंबे समय तक चलने वाले बंधन के लिए वास्तव में उसके साथ जुड़ने की आवश्यकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Nov 2022 1:49 PM GMT
bond with your kids
X

 bond with your kids (Image credit: social media)

Improve bond with your kids: जो बच्चा माता-पिता के साथ सुरक्षित महसूस करता है, वह भविष्य में भावनात्मक रूप से अधिक स्थिर होता है। यह बात कई शोधों में भी साबित हो चुकी है। यह सब सकारात्मक पेरेंटिंग तकनीकों से आता है, जिसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा आपके बच्चे से जुड़ रहा है। कई माता-पिता महसूस करते हैं कि चूंकि वे वैसे भी आपके बच्चे हैं, इसलिए होशपूर्वक प्रयास करने और जुड़ने की कोई आवश्यकता नहीं है।

हालाँकि, अगर आपको लगता है कि आप अपने बच्चे के प्यार के लायक हैं, क्योंकि आप उनके माता-पिता हैं, तो आप बाद में पा सकते हैं कि यह पर्याप्त नहीं हो सकता है। आपको अपने बच्चे के साथ एक वास्तविक, खुश और लंबे समय तक चलने वाले बंधन के लिए वास्तव में उसके साथ जुड़ने की आवश्यकता है।

हर परिवार और हर बच्चा अलग होता है। यहां कुछ बुनियादी रस्में हैं जिन्हें आपके पालन-पोषण की शैली में शामिल किया जा सकता है ताकि आपके बच्चे के साथ संबंध मजबूत हो सकें। आप अपनी और अपने बच्चे की रुचियों और व्यक्तित्व के आधार पर उन्हें संशोधित भी कर सकते हैं या अपनी लिस्ट में भी जोड़ सकते हैं।

आइये जानते हैं ऐसी कौन सी बातें हैं जो आपके बच्चे के साथ आपके रिश्ते को और भी ज्यादा प्रगाढ़ता प्रदान करता है :


सुबह गले लगना

दिन की शुरुआत प्यार और सकारात्मकता के साथ करें। आपका बच्चा चाहे छोटा हो या बड़ा, गले लगना कभी बूढ़ा नहीं होना चाहिए। वास्तव में, यह दिखाते हुए कि आप प्यार और देखभाल करते हैं, आपके बच्चे के आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं और वे आश्वस्त महसूस करेंगे कि आप उनके लिए मोटे और पतले हैं। प्यार डर को धो देगा, जो कई बच्चों के पास होता है, जो उन्हें अपने माता-पिता के साथ अपने अच्छे और बुरे पलों को साझा करने से रोकता है।


खेल खेलना

एक मजेदार रस्म जिसे फिर से सिर्फ इसलिए नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि आपके बच्चे अभी किशोर या युवा वयस्क हैं। हर कोई खेलना पसंद करता है और माता-पिता के रूप में, आप लेगो और गुड़ियाघरों के साथ खेलने की खुशी का अनुभव कर सकते हैं जब आपका बच्चा छोटा होता है, और कार्ड, टेबल टेनिस, शतरंज या कुएं पर आगे बढ़ते हुए, लेगो का निर्माण एक बार फिर से हो जाता है क्योंकि आपका बच्चा बड़ा हो जाता है। एक साथ खेलने से आपको और कुछ नहीं की तरह बंधन में मदद मिलेगी!


काम करना

घर चलाने और उसकी देखभाल करने का काम सिर्फ माता-पिता के पास नहीं है। अपने बच्चे को घर के कामों में नियमित रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें, चाहे वह बड़ा हो या छोटा। सारा बोझ अपने ऊपर ले कर उन्हें खराब न करें। जब वे आपके साथ घरेलू काम करेंगे, तो इससे टीम भावना और अपनेपन की भावना को और बढ़ावा मिलेगा। यह उन्हें अधिक जिम्मेदार और दूसरों पर कम निर्भर बनने में भी मदद करेगा।


एक साथ खाना

जब आप और आपका बच्चा बाहरी दुनिया में व्यस्त होते हैं - स्कूल, ट्यूशन, नौकरी, दोस्त - दोपहर का भोजन और / या रात का खाना एक साथ भोजन करना, भोजन के लिए अपने प्यार पर बात करने और बंधन के लिए एक विशेष क्षण बन सकता है। आप एक साथ खाना बनाने की कोशिश भी कर सकते हैं और एक दूसरे के द्वारा पकाए गए भोजन को खाने की खुशी का अनुभव कर सकते हैं


आपका दिन कैसा रहा?

यह छोटा सा सवाल है जो आपको अपने बच्चे से हर रोज पूछना चाहिए, जब वे स्कूल या काम से घर आते हैं, या सोने से पहले। उनके दिन के बारे में बात करने से न केवल उन्हें अपने दिन के उतार-चढ़ाव को प्रतिबिंबित करने में मदद मिलेगी, बल्कि उन्हें अपने साथ साझा करने से आपको उनके करीब आने में मदद मिल सकती है। चूंकि सबसे अच्छे बंधन समानता के बारे में हैं, इसलिए अपने बच्चे को भी बताएं कि आपका दिन कैसा रहा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story