×

Mental Health: हमारे किचन में ही मौजूद हैं पांच ऐसे सुपर फूड, जिसके सेवन से बनेगा शरीर और दिमाग दोनों दुरुस्त

Super Food: हमारे किचन (our kitchen) में ऐसी कुछ दालें, आटा और कुछ कैलोरी वर्धक सामान मौजूद हैं, जिन्हे मिलाकर काफी स्वादिष्ट खाना तैयार किया सकता है, जो हमारे शरीर और दिमाग (body and mind health) के लिहाज़ से भी सर्वोत्तम है।

Preeti Mishra
Published on: 28 Feb 2022 11:45 AM GMT (Updated on: 28 Feb 2022 11:48 AM GMT)
Super Food: There are five such super food in our kitchen, which will make both body and mind healthy.
X

हमारे किचन के सुपर फूड सुधरेंगे शरीर और दिमाग की सेहत: Photo - Social Media

Health News: हम जो भी खाते हैं इसका सीधा असर हमारे शरीर (Our body) पर पड़ता है । इसलिए हमें हमेशा ऐसी चीज़ें ही खानी चाहिए जिससे हमारा शरीर स्वस्थ हो। अगर शरीर स्वस्थ (body healthy) होगा तो दिमाग भी दुरुस्त होगा। चाहे बच्चे हो या बड़े हर किसी को स्वास्थ्वर्थक खाना ही खाना चाहिए (Best foods for healthy body)।

तो इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है कि क्या खाये क्या न खाये? कौन- कौन से हैं सुपर फ़ूड ? तो ज्यादा टेंशन ना लें आपको कहीं बाहर जाने की जरुरत नहीं है क्योंकि आपके किचन में ही मौजूद हैं ऐसे पांच सुपर फ़ूड जिससे ना सिर्फ आपका शरीर बल्कि दिमाग भी दुरुस्त बनेगा।

हमारे ही किचन (our kitchen) में ऐसी कुछ दालें, आटा और कुछ कैलोरी वर्धक सामान मौजूद हैं, जिन्हे मिलाकर काफी स्वादिष्ट खाना तैयार किया सकता है, जो हमारे शरीर और दिमाग के लिहाज़ से भी सर्वोत्तम है। जिनमे कुछ इस प्रकार है :

रागी: Photo - Social Media

1-रागी (ragi) :-

दक्षिण भारतीय घरों में रागी का इस्तेमाल काफी किया जाता है । यह न केवल उच्च प्रोटीन है, बल्कि विटामिन सी, बी-कॉम्प्लेक्स और ई, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर है, जो हमारे बालों और त्वचा के विकास लिए बहुत अच्छा स्रोत है। रागी को नाश्ते के समय खाना बहुत ही अच्छा होता है।इससे हमारी तंत्रिकाओं को आराम मिलता है। नींद न आने की समस्या को भी ये दूर करता है। रागी एक ऐसी बहुमुखी सामग्री है जिससे कई तरह के व्यंजन बनाये जा सकते हैं जो बच्चो से लेकर बूढ़ो तक को पसंद आते हैं। चूँकि ये एक ऐसा सुपर फ़ूड है जो बच्चो से लेकर बूढ़ो तक के लिए लाभदायक है।रागी से हम हलुवा, चीले ,रोटी, दलिया, स्वादिष्ट पेनकेक्स आदि कई चीज़ो को बना सकते हैं।

गुड़: Photo - Social Media

2-गुड़ (jaggery):-

सेहत के हिसाब से गुड़ में लो कैलोरी होने के कारण इसे चीनी से बेहतर माना जाता है। गुड़ में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और खनिज होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए पोषक तत्व हैं। गुड़ को कच्चा भी खाया जा सकता है। या इसके स्वाद को बेहतर बनाने के लिए भोजन में भी डाला जा सकता है। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ, गुड़ में आपके पूरे शरीर, विशेषकर लीवर और रक्त के लिए शुद्धिकरण करने के गुण होते हैं।मज़े की बात तो यह है कि डायबिटीज के मरीज़ भी कम मात्रा में गुड़ का सेवन कर सकते है।

खजूर: Photo - Social Media

3-खजूर (Date palm):-

मधुमेह रोगियों के लिए गुड़ के साथ खजूर भी मीठे के लिए एक अच्छा विकल्प है बहुत अच्छा है, वह है खजूर का फल। सूखे खजूर में पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट जैसे फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉयड्स और फेनोलिक एसिड सहित पोषक तत्वों की भरमार होती है। इसमें मौजूद उच्च फाइबर के कारण यह पेट के रोगियों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। खजूर मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है। शोध के अनुसार, खजूर खाने से बच्चों की याददाश्त और सीखने की शक्ति बढ़ जाती है। इतना ही नहीं ये अल्जाइमर रोग के जोखिम को भी कम करता है। साथ ही साथ इससे कई स्वादिष्ट व्यंजन भी तैयार किये जाते है।

नारियल: Photo - Social Media

4-नारियल (Coconut):-

सुपरफूड नारियल , जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें मौजूद मैंगनीज, मैग्नीशियम, कॉपर और पोटैशियम हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभप्रद होते हैं। प्रतिदिन नारियल पानी के सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। कच्चे नारियल के दूध छोटे बच्चो के लिए काफी स्वास्थवर्धक होते है। नारियल से बने तेल खाना बनाने और बालो में लगाने दोनों के ही काम आते है। ज्यादातर दक्षिण भारत में नारियल तेल का उपयोग खाना बनाने में किया जाता है। बालों के लिए यह तेल सर्वोत्तम है। एक शोध में सामने आया है कि नारियल खाने से डिप्रेशन की समस्या में भी राहत मिलती है।

नट्स:Photo - Social Media


5-नट्स (nuts):-

प्राचीन काल से ही मेवे को शक्ति और बुध्दि का भरपूर स्रोत माने गए है। नट्स शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए अचूक मन जाता है। नट्स खाना टेस्टी होने के साथ साथ काफी स्वस्थवर्धक भी होता है। रोज़ 8 से 10 भीगे हुए बादाम के साथ अखरोट खाने से दिमाग और सेहत दोनों दुरुस्त रहता है। बादाम और अखरोट से मस्तिष्क की ऊर्जा और आंखों की रौशनी भी बढ़ती हैं। हमारे बालों और त्वचा के लिए पिस्ता किसी वरदान से काम नहीं है । इसके अलावा सेहत के लिहाज़ से मूंगफली भी बेहतरीन है , इसमें प्रोटीन की प्रचुरता पायी जाती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आधी कप (73 ग्राम) मूंगफली में 17 ग्राम प्रोटीन होता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story