×

Makhana diet: इन 4 स्वादिष्ट तरीकों से आप मखाने को कर सकते हैं अपनी डाइट में शामिल

Makhana diet: इस नम्र बीज के कई फायदे हैं। यह हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, प्रसवोत्तर उपचार को बढ़ावा देता है, और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है। मखाना, जो प्रोटीन और खनिजों में उच्च है, एक आसानी से पचने वाला नाश्ता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 July 2022 6:25 AM GMT
4 delicious ways you can include makhana in your diet
X

 4 delicious ways you can include makhana in your diet 

Click the Play button to listen to article

Makhana diet: हर कोई इस बात से वाकिफ नहीं है कि फूल मखाना, जिसे फॉक्सनट के नाम से भी जाना जाता है, एक नट नहीं है, बल्कि देश के पूर्वी क्षेत्रों में बहुतायत से उगने वाली विभिन्न प्रकार की जल लिली का बीज है। बिहार में इसका व्यापक रूप से विभिन्न रूपों में सेवन किया जाता है, पराठे से लेकर एक साधारण ट्रेल-मिक्स-जैसे स्नैक तक।

आयुर्वेद के अनुसार इस नम्र बीज के कई फायदे हैं। यह हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, प्रसवोत्तर उपचार को बढ़ावा देता है, और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है। मखाना, जो प्रोटीन और खनिजों में उच्च है, एक आसानी से पचने वाला नाश्ता है।

यहां 4 स्वादिष्ट तरीके दिए गए हैं जिनसे आप मखाना को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं:

दलिया के साथ मखाना:

जब नाश्ते के अनाज की बात आती है तो ओट्स सार्वभौमिक विकल्प होते हैं, लेकिन आप खुद को सूखा मखाना मिश्रण भी बना सकते हैं और सप्ताह के लिए तैयार रख सकते हैं और रात भर ओट्स दलिया के लिए थोड़ी मात्रा में भिगो सकते हैं।

तरीका:

कुछ मखाने को ओवन में या कढ़ाई में सूखा भून लें। मोर्टार और मूसल का उपयोग करके मोटे तौर पर क्रश करें (या बस उन्हें कपड़े के थैले में भरें और उन्हें रोलिंग पिन से मैश करें)।

-अपनी पसंद के मेवे, सूखे मेवे, या बीज, स्वाद जैसे कि दालचीनी/इलायची पाउडर या वेनिला पाउडर, या यहां तक ​​कि कोको के साथ मिलाएं और एक एयरटाइट बॉक्स में स्टोर करें।

-मखाना मिश्रण के साथ एक जार आधा भरें, पसंद का दूध डालें, और रात भर रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें।

-सुबह में, अपनी पसंद के अनुसार ताजे फल या मिठास जोड़ें, और वास्तव में शानदार नाश्ते का आनंद लें।

परांठे:

पिसे हुए मखाने ब्रेड के लिए उत्कृष्ट ग्लूटेन-मुक्त विकल्प के रूप में काम कर सकते हैं। इसका स्वाद कम होता है और यह पौष्टिक भोजन के रूप में कार्य करता है।

तरीका:

-मखाने को भूनकर पीसकर पाउडर बना लें और ठंडी और सूखी जगह पर कुछ हफ्तों के लिए रख दें।

-मैश किए हुए आलू या शकरकंद में सूखा पाउडर मिलाएं (वे आटे को बांधने में मदद करते हैं) और पसंद का मसाला डालें।

-मिश्रण को क्लिंग फिल्म की शीटों के बीच में या आटे की धूल वाली जगह पर गोल आकार में बेल लें और किसी भी अन्य पराठे की तरह तवे पर पका लें।

-स्वाद के लिए अचार या दही के साथ गरमागरम परोसें।

करी:

फूल मखाना मानक करी व्यंजनों के लिए बहुत अच्छा होता है। यह कुरकुरे है, हवादार बनावट करी के स्वाद को अवशोषित करता है और बीज को नरम और आराम से स्वादिष्ट बनाता है।

तरीका:

-अपनी पसंद की सब्जी या मीट करी के लिए करी का बेस बनाएं और उबाल आने पर मखाना डालें।

-बमुश्किल तीन से चार मिनट तक पकाएं और तुरंत परोसें।

रायता:

क्या आपके पास बूंदी खत्म हो गई है और आप सब्जियों के मूड में नहीं हैं? तो ऐसे में मखाना रायता एक अप्रत्याशित व्यंजन है जो अपनी रायता पसंद बदलने वाला है। आहार के अनुकूल, स्वादिष्ट और अद्वितीय, यह निश्चित रूप से आपके सभी भोजनों में एक मुख्य साइड डिश बन जाएगा।

तरीका:

-फेंटे हुये दही में भुने हुए मखाने डालिये।

-इस मिश्रण को भुना जीरा पाउडर और लाल मिर्च पाउडर के साथ स्वाद दें।

-गार्निश और दावत के लिए कीमा बनाया हुआ प्याज, टमाटर और धनिया डालें।

कॉन्शियस फ़ूड ने मखानों की एक बिल्कुल नई लाइन भी पेश की है, जिसका लक्ष्य है कि वे स्वस्थ होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी बनें। ये रेडी-टू-ईट मखाने तीन तांत्रिक स्वादों में उपलब्ध हैं: तीखा "पेरी पेरी," दिलकश "मिर्च मसाला," और ज़ायकेदार "चीज़ और जलपीनो।"

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story