×

Vitamins for Hair Loss: चाहते हैं स्वस्थ और घने बाल तो शामिल करें भोजन में ये पांच पोषक तत्व

Vitamins for Hair Loss: बालों को धीरे से धोकर, सुखाकर और कंघी करके अपने बालों को सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Jun 2022 9:51 AM GMT
Vitamins for Hair Loss
X

Vitamins for Hair Loss (Image credit to Social Media )

Vitamins for Hair Loss: सिर पर चमकदार बालों का होना भला किसको अच्छा नहीं लगता। हम सब लमबी उम्र तक अच्छे और घने बाल चाहते हैं। लेकिन कई बार मौसम, हमारा खान-पान बालों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालता है। यदि आप अचानक बालों के झड़ने से चिंतित हैं, तो अंतर्निहित समस्या का पता लगाने के लिए चिकित्सकीय पेशेवर से परामर्श करना शायद सबसे अच्छा विकल्प होता है। पर्यावरण, मौसम और आनुवंशिक स्थितियां भी हैं जो आपके बालों की गुणवत्ता और समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करती है।

जहाँ तक बालों का सवाल है तो इसका अच्छे से रखरखाव करना ही इसकी देखभाल का पहला कदम होना चाहिए। बालों को धीरे से धोकर, सुखाकर और कंघी करके अपने बालों को सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, कर्लिंग आइरन, स्ट्रेटनर या ड्रायर से रासायनिक रंगों का प्रयोग सोच समझ कर करें। अपने बालों को कठोर मौसम की स्थिति से बचाने के लिए टोपी पहनने का प्रयास करें।

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जिनका आप आनंद ले सकते हैं जो निश्चित रूप से आपके बालों का ख्याल रखेंगे। अच्छा खान-पान यह सुनिश्चित करता है कि आपके स्कैल्प को स्वस्थ रखने के लिए सही पोषक तत्व मिले।

स्वस्थ बालों को प्राप्त करने के लिए आइये डालते हैं आवश्यक पोषक तत्वों की इस सूची पर एक नज़र:

1. प्रोटीन

प्रोटीन की कमी आपके बालों के स्वास्थ्य पर भारी पड़ेंगे। प्रोटीन की कमी से आपके बाल कमजोर और भंगुर हो सकते हैं। आपके बाल झड़ सकते हैं या पतले हो सकते हैं। आपके बालों की वृद्धि धीमी हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि प्रोटीन की कमी की स्थिति में, शरीर बालों के विकास जैसी कम आवश्यक जरूरतों को बंद करके प्रोटीन को संरक्षित करने का प्रयास करता है। टोफू, क्विनोआ, ऐमारैंथ, बीन्स, दाल और नट्स से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

2. जिंक

जिंक हमारे बालों और स्कैल्प के स्वास्थ्य में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह बालों के ऊतकों के विकास और मरम्मत में अभिन्न है और बालों के रोम को स्वस्थ और अच्छी तरह से तेलीय रखने में मदद करता है। बालों के झड़ने को जिंक की कमी से जोड़ा गया है, लेकिन कुछ शोध बताते हैं कि बहुत अधिक जिंक का एक ही प्रभाव हो सकता है। इस प्रकार, यह सलाह दी जाती है कि आप जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे पालक, गेहूं के बीज, दाल और कद्दू के बीज का सेवन करें।

3. विटामिन ए

हमारे शरीर में सभी स्वस्थ कोशिकाओं के विकास के लिए विटामिन ए आवश्यक है, और यह बालों के लिए भी सच है! सीबम एक तैलीय पदार्थ है जो हमारी त्वचा को नमीयुक्त रखता है, हमारी खोपड़ी को स्वस्थ रखता है और हमारे बालों को चमकदार बनाता है। विटामिन ए वह है जो सीबम का उत्पादन करने वाली ग्रंथि को शीर्ष आकार में रखता है। विटामिन ए की कमी से भी बाल झड़ने लगते हैं।

4. विटामिन सी

एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में, विटामिन सी मुक्त कणों से लड़ने में मदद कर सकता है जो आपके बालों के विकास को रोक सकते हैं और यहां तक ​​कि उम्र बढ़ने के लक्षण भी पैदा कर सकते हैं। कोलेजन का उत्पादन करने की शरीर की क्षमता में विटामिन सी भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोलेजन अनिवार्य रूप से हमारे शरीर को एक साथ रखने में मदद करता है और ताकत और संरचना प्रदान करता है। यह हमारे बालों के लिए भी सच है। विटामिन सी हमारे शरीर को आयरन को अवशोषित करने में भी मदद करता है जो बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

5. लोहा

आयरन के बिना हमारा शरीर हीमोग्लोबिन नहीं बना सकता है। हीमोग्लोबिन हमारी कोशिकाओं की बहाली और वृद्धि के लिए आवश्यक है, और इनमें वे कोशिकाएं शामिल हैं जो हमारे बालों के विकास का प्रबंधन करती हैं। ऐसा माना जाता है कि आयरन की कमी कुछ बालों के झड़ने का कारण हो सकती है, खासकर महिलाओं में।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story