×

Vegetable for Diabetes: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए इन सब्जियों को अपने डाइट में करें शामिल

Vegetable for Diabetes: फलों और सब्जियों से भरपूर आहार किसी भी व्यक्ति ख़ास कर मधुमेह रोगियों के स्वस्थ जीवन जीने की कुंजी मानी जाती है। इसलिए ये जानना बेहद जरुरी है कि किन सब्जियों का सेवन डायबिटीज के मरीज़ों के लिए लाभदायक है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 July 2022 6:45 AM GMT
Vegetables for Diabetes
X

Vegetables for Diabetes (image credit :Social Media)

Click the Play button to listen to article

Diabetes diet: डायबिटीज के मरीज़ों की बढ़ती संख्या पुरे विश्व के लिए एक गहरी चिंता का विषय बन चूका है। डायबिटीज का सीधा संबंध आपके लाइफस्टाइल से जुड़ा हुआ है। हालाँकि डायबिटीज अपने आप में कोई बीमारी नहीं है लेकिन ये कई तरह की बीमारियों को आमंत्रण देता है। बता दें कि जब शरीर के पैन्क्रियाज में इन्सुलिन की कमी हो जाती है, यानी इन्सुलिन की कम मात्रा पहुंचती है, तो व्यक्ति के खून में ग्लूकोज की मात्रा भी बढ़ जाती है। शरीर में आये इसी स्थिति को डायबिटीज कहा जाता हैं।

उल्लेखनीय है कि इन्सुलिन एक तरह का हार्मोन होता है। जो शरीर के भीतर पाचन ग्रंथि से ही बनता है। शरीर में इसका काम भोजन को ऊर्जा में बदलना होता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज़ों को अपने खान-पान और उसके समय का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जिससे उनका ब्लड शुगर का लेवल नियंत्रण में रह सके। गौरतलब है कि प्रतिदिन फलों और सब्जियों से भरपूर आहार किसी भी व्यक्ति ख़ास कर मधुमेह रोगियों के स्वस्थ जीवन जीने की कुंजी मानी जाती है। इसलिए ये जानना बेहद जरुरी है कि किन सब्जियों का सेवन डायबिटीज के मरीज़ों के लिए लाभदायक है। यानि किन सब्जियों के सेवन से मधुमेह रोगियों का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है ?

तो आइये जानते हैं कि किन सब्जियों के सेवन आप मधुमेह रोग होने पर बिना टेंशन लिए खा सकते हैं। और जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है

1. ब्रोकोली (Broccoli)

ब्रोकोली कैलोरी में बहुत कम और एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से भरपूर होती है। यह आहार फाइबर का भी बहुत अच्छा स्रोत है। फाइबर्स को टूटने और पचने में लंबा समय लगता है जो ब्लड शुगर को असमय बढ़ने से रोकता है।

2. गाजर (Carrots)

गाजर में उच्च फाइबर सामग्री आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करती है। गाजर भी विटामिन ए का एक स्रोत है जो प्रतिरक्षा बनाने और स्वस्थ आंखों को बनाए रखने में मदद करता है।

3. खीरा (Cucumber)

खीरा एक उच्च पानी वाली सब्जी है जो आपको हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद करेगी। खीरा न केवल नियंत्रण में मदद करता है बल्कि रक्त शर्करा के स्तर को भी कम करता है।

4. हरी बीन्स (Green Beans)

हरी बीन्स में विटामिन सी और विटामिन ए होता है और फाइबर में उच्च होता है। फाइबर्स को टूटने और पचने में लंबा समय लगता है जो ब्लड शुगर को असमय बढ़ने से रोकता है। सब्जी में मौजूद विटामिन इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

5. पालक (Spinach)

पालक, एक और पोषक तत्व-घने पत्तेदार हरी सब्जी, कैलोरी में कम और लौह जैसे पोषक तत्वों में उच्च होती है जो स्वस्थ रक्त प्रवाह को बढ़ावा देती है।

6. तोरी (Zucchini)

तोरी में उच्च मात्रा में कैरोटीनॉयड होता है जो हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है और कुछ प्रकार के कैंसर से भी बचाता है। भोजन में कैलोरी भी कम और फाइबर अधिक होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखता है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story