×

शरीर में इम्यूनिटी और ऑक्सीजन स्तर को बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

कोरोना वायरस दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। इसके साथ ही इसका असर हमारे सेहत पर पड़ रहा है।

Shweta
Published By Shweta
Published on: 22 April 2021 4:34 AM GMT (Updated on: 22 April 2021 4:51 AM GMT)
फ्रुट्स
X

फ्रुट्स ( फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्लीः कोरोना वायरस दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। इसके साथ ही इसका असर हमारे सेहत पर पड़ रहा है। हमे अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखने की जरूरत है और इसके लिए खाने में ऐसे आहार को शामिल करने की जरूरत है जो शरीर की बीमारियों से लड़ने में दक्ष हो।

बता दें कि बीमारियों के कारण अक्सर हमारे शरीर में खून की कम हो जाती है। हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए हमें अपने डाइट में बदलाव जाने की जरुरत है।

इस संबंध में हार्वर्ड हेल्थ और अमेरिका के फूड एंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन की ओर से कहा गया है कि शरीर में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की उचित मात्रा बनाए रखने के लिए अपने आहार में कॉपर, आयरन, विटामिन के अलावा फॉलिक एसिड जरूर शामिल करना चाहिए। ये पोषक तत्‍व खून में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाने में मददगार सबित होंगे।

इन चीजों में पाए जाते हैं सबसे ज्याद कॉपर

बता दें कि आलू, तिल, काजू और मशरूम में भरपूर मात्रा में कॉपर पाया जाता है। शरीर में आयरन की कमी न हो इसके लिए चिकन, मांस, बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां और दालों का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन ए

अगर आपके शरीर में विटामिन की कमी है तो इसकी पूर्ति अंडों से की जा सकती है। इसके अलावा शकरकंद, गाजर, लौकी, आम और पालक के सेवन से इसकी पूर्ति की जा सकती है।

विटामिन बी

शरीर में विटामिन बी की कमी हो तो आपको रोस्टेड सूरजमुखी और लौकी के बीज या भुनी हुई मूंगफली का सेवन करना चाहिए।

ऑक्सीन का स्तर कैसे बढ़ाए

शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाना है तो रोजाना नींबू का सेवन करें। इसके सेवन से भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाया जा सकता है। इतना ही नहीं लहसुन भी सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में अल्कालाइन पाया जाता है। साथ ही यह ऑक्सीजन को बढ़ाने में भी मदद करता है।

Shweta

Shweta

Next Story