×

Boost Immunity With Amla: इस मानसून आंवला से बढ़ाएं अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता, जानिए इसके सेवन के कई तरीके

Boost Immunity With Amla: जो सामान्य सर्दी, बुखार, पाचन समस्याओं, यकृत रोग, मधुमेह के इलाज और कई मौसमी संक्रमणों को रोकने के लिए प्रयोग किया जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 July 2022 8:30 AM GMT
Increase your immunity with Gooseberry
X

Increase your immunity with Gooseberry (Image: Newstrack)

Click the Play button to listen to article

Boost Immunity With Amla: आंवला या भारतीय आंवला, आयुर्वेद में एक शक्तिशाली और कायाकल्प करने वाला फल माना जाता है, सभी मौसमों में सबसे प्रभावी प्रतिरक्षा-बूस्टर में से एक है। मीठे और खट्टे फल में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, फ्लेवोनोइड्स, फाइबर होते हैं, आंवला अपने विरोधी भड़काऊ और कैंसर विरोधी गुणों के लिए भी जाना जाता है। कोई आश्चर्य नहीं, यह आयुर्वेद में एक प्राचीन उपाय है जो सामान्य सर्दी, बुखार, पाचन समस्याओं, यकृत रोग, मधुमेह के इलाज और कई मौसमी संक्रमणों को रोकने के लिए प्रयोग किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, आंवला लगभग सभी बीमारियों को ठीक कर सकता है और त्रिदोषों को संतुलित कर सकता है।

आंवला शक्तिशाली और कायाकल्प करने वाला फल

आंवला या भारतीय आंवला, आयुर्वेद में एक शक्तिशाली और कायाकल्प करने वाला फल माना जाता है, सभी मौसमों में सबसे प्रभावी प्रतिरक्षा-बूस्टर में से एक है। मीठे और खट्टे फल में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, फ्लेवोनोइड्स, फाइबर होते हैं, आंवला अपने विरोधी भड़काऊ और कैंसर विरोधी गुणों के लिए भी जाना जाता है। कोई आश्चर्य नहीं, यह आयुर्वेद में एक प्राचीन उपाय है जो सामान्य सर्दी, बुखार, पाचन समस्याओं, यकृत रोग, मधुमेह के इलाज और कई मौसमी संक्रमणों को रोकने के लिए प्रयोग किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार, आंवला लगभग सभी बीमारियों को ठीक कर सकता है और त्रिदोषों को संतुलित कर सकता है।

ऐसे करें आवंला को अपने भोजन में शामिल

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप आंवला को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे कच्चा भी खा सकते हैं, लेकिन अगर आपको यह अपनी पसंद के हिसाब से बहुत खट्टा लगता है, तो ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप इस गुणकारी फल का सेवन कर सकते हैं। च्यवनप्राश, आंवला कैंडी, जूस, मुरब्बा, अचार से लेकर आप इन अनगिनत तैयारियों में हाथ आजमा सकते हैं।

आंवला का सेवन कैसे किया जा सकता है?

आंवला का सेवन कैसे किया जा सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार आंवला संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी से भरपूर होता है। यह प्रतिरक्षा, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। आप आंवला का सेवन आप निम्न प्रकार से कर सकते हैं - आंवला का रस नींबू की जगह सलाद में डालें, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालकर भूनें, आंवला का अचार भी बहुत अच्छा लगता है और आंवला का मुरब्बा भी उतना ही पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है। आजकल आंवले का रस पैकेट में भी आता है।इससे जुड़े वांछित लाभ देखने के लिए कम से कम दो महीने के लिए आंवला को अपने दैनिक आहार में शामिल करें।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story