×

Top 10 Moisturizers in India: भारत के टॉप 10 मॉइस्चराइजर कंपनी , जिनके सिर्फ नाम से ही बिक जाते हैं प्रोडक्ट

Top 10 Moisturizers in India: शुष्क त्वचा वाले लोगों को अपनी त्वचा की देखभाल करते समय कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Jan 2023 3:17 AM GMT
Best Moisturizers in India
X

Best Moisturizers in India (Image credit : social media)

Best Moisturizers in India: भारत में शुष्क त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ मॉइस्चराइज़र के कई विकल्प मौजूद हैं। बता दें कि शुष्क त्वचा वाले लोगों को अपनी त्वचा की देखभाल करते समय कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, विशेष रूप से कठोर मौसम की स्थिति में। इससे त्वचा शुष्क और भंगुर हो जाती है जिसके परिणामस्वरूप महीन रेखाएँ और उम्र बढ़ने लगती हैं। सूखी त्वचा वाले लोग हमेशा सर्वश्रेष्ठ मॉइश्चराइज़र और क्रीम की तलाश में रहते हैं जो लंबे समय तक भरपूर हाइड्रेशन प्रदान करते हैं।

कैसे पता करें कि आपकी त्वचा रूखी हो रही है ?

रूखी त्वचा का ध्यान न रखने पर त्वचा संबंधी कुछ समस्याएं हो सकती हैं। शुष्क त्वचा आमतौर पर पर्यावरणीय परिस्थितियों या कुछ बीमारियों के कारण होती है। जब आप गर्मी, साबुन और कठोर डिटर्जेंट के संपर्क में आते हैं तो त्वचा भी रूखी हो जाती है। बुढ़ापा भी कारण में योगदान दे सकता है।

यह पता लगाने के लिए कि क्या आपकी त्वचा रूखी हो रही है, आपको निम्नलिखित लक्षणों की पहचान करनी चाहिए:

खुजली

तंगी

बेअदबी

फ्लेकिंग, स्केलिंग, या छीलना

गहरी त्वचा की दरारें

सबसे खराब स्थिति में रक्तस्राव

जब आप इन लक्षणों का सामना करते हैं, तो आप अपनी त्वचा को वापस सामान्य करने के लिए मॉइस्चराइज़र या लोशन जैसा कुछ आज़माना चाह सकते हैं। शुष्क त्वचा वालों के लिए, हम आपकी त्वचा को स्वस्थ और कोमल बनाए रखने के लिए भारत में शुष्क त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ मॉइस्चराइज़र सूचीबद्ध करते हैं। त्वचा से खोए हुए हाइड्रेशन को बदलने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

जब आप इन लक्षणों का सामना करते हैं, तो आप अपनी त्वचा को वापस सामान्य करने के लिए मॉइस्चराइज़र या लोशन जैसा कुछ आज़माना चाहिए। शुष्क त्वचा वालों के लिए, हम आपकी त्वचा को स्वस्थ और कोमल बनाए रखने के लिए भारत में शुष्क त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ मॉइस्चराइज़र सूचीबद्ध करते हैं। त्वचा से खोए हुए हाइड्रेशन को बदलने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

भारत में शुष्क त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ मॉइस्चराइज़र

हमने गहन शोध के बाद इन मॉइस्चराइज़र को चुना है। आइए शुष्क त्वचा के लिए भारत में उपलब्ध सर्वोत्तम मॉइस्चराइज़र की इस सूची के साथ शुरुआत करें।

1. एवीनो डेली मॉइस्चराइजिंग लोशनएवीनो डेली मॉइस्चराइजिंग लोशन

Aveeno को भारत में शुष्क त्वचा के लिए सबसे अच्छा लोशन होने पर भरोसा करें (हालांकि एक उच्च कीमत बैंड पर)। लेकिन हम पर विश्वास करें, यह रूखी त्वचा के लिए सबसे तेजी से सोखने वाले लोशन में से एक है और खोए हुए पीएच स्तर को बहाल करता है।

ओटमील के अर्क के साथ, एवीनो डेली मॉइस्चराइजर लोशन आपकी त्वचा को कोमल और स्वस्थ रखता है।

फायदे :

त्वचा द्वारा तत्काल अवशोषण।

त्वरित परिणाम।

सुगंध कम करता है।

गैर-तैलीय या चिकना।

नुकसान

कीमत के मोर्चे पर थोड़ा अधिक

2. डर्मा एसेंशिया अल्ट्रा हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर

यह हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइज़र चर्मरोग परीक्षित है। यह लंबे समय तक चलने वाले मॉइश्चराइजर में से एक है। Derma Essentia Moisturizer चिकित्सकीय रूप से सिद्ध है कि इस Moisturizer में कठोर रसायन नहीं होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं।

इस मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल फेस वाश, या बॉडी वॉश के बाद किया जाना चाहिए। इस मॉइस्चराइजर में सेरामाइड होता है, जो त्वचा की प्राकृतिक परत बनाकर त्वचा की नमी को सुरक्षित रखने में मदद करता है। इसमें प्रोविटामिन बी5 और एक्वाक्साइल भी होता है, जो जलन को रोकने में मदद करता है, त्वचा से पानी की कमी को कम करता है, और त्वचा में त्वचीय जल जलाशयों को बढ़ाता है।

फायदे :

तैलीय नहीं लगता।

त्वचा को दो बार हाइड्रेट रखता है।

इसका उपयोग 5 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति के लिए किया जा सकता है।

लंबे समय तक चलने वाला मॉइस्चराइजिंग प्रभाव।

नमी बनाए रखने में मदद करता है।

नुकसान :

इससे रोमछिद्र नहीं खुलते।

3. लक्मे पीच मिल्क मॉइस्चराइजर लक्मे पीच मिल्क मॉइस्चराइजर

सुपर ड्राई स्किन के लिए शायद यह लक्मे इंडिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला हाइड्रेशन सॉल्यूशन है। इसलिए यदि आप परतदारपन, रूखापन और रूखी त्वचा जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं, तो यह सर्दियों के लिए सबसे अच्छे मॉइस्चराइज़र में से एक है। यह त्वचा को हाइड्रेट करने और एसपीएफ़ 24 की धूप से सुरक्षा प्रदान करके दोहरा उद्देश्य पूरा करता है।

फायदे

त्वचा में त्वरित अवशोषण।

सीधे 5 घंटे तक रहता है।

आदर्श मेकअप बेस।

गैर-तैलीय या चिकना।

अत्यधिक मॉइस्चराइजिंग विशेषताएं।

समकक्षों की तुलना में वहनीय।

नुकसान :

एक दिन में कई अनुप्रयोगों की आवश्यकता हो सकती है।

4. प्लम ई ल्यूमिनेंस डीप मॉइस्चराइजिंग क्रीम

प्लम एक शाकाहारी और क्रूरता मुक्त भारतीय ब्रांड है जो अधिक प्राकृतिक सामग्री और कम रसायनों का उपयोग करता है। प्लम ई ल्यूमिनेंस डीप मॉइस्चराइजिंग क्रीम सामान्य, शुष्क और निर्जलित भारतीय त्वचा के लिए सबसे उपयुक्त है। चूंकि यह लंबे समय तक हाइड्रेशन का दावा करता है, यह दिन और रात के उपयोग के लिए सबसे अच्छा है। इसमें विटामिन ई, कोकम, और जोजोबा तेल के साथ-साथ अन्य त्वचा-प्रेमी एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो एक उछालभरी और चमकती त्वचा प्रदान करते हैं।

जो लोग रसायनों से नफरत करते हैं, उनके लिए यह पैराबेन, एसएलएस, प्रोपीलीन ग्लाइकोल, डीईए और पीएबीए के बिना है, जो इसे त्वचा को सुरक्षित बनाता है।

फ़ायदे :

शाकाहारी और क्रूरता मुक्त।

लंबे समय तक रहता है क्योंकि आपको थोड़ी सी राशि की आवश्यकता होती है।

सबसे शुष्क प्रकार की त्वचा के लिए हाइड्रेटिंग और सुखदायक।

कोई डरावना रसायन नहीं।

त्वचा को एक स्वस्थ चमक देता है।

नुकसान :

यदि आप बहुत अधिक उत्पाद का उपयोग करते हैं तो चिकना महसूस हो सकता है

5. न्यूट्रीडर्म मॉइस्चराइजिंग लोशन

न्यूट्रिडर्म एक प्रभावी और गुणवत्ता वाला मॉइस्चराइज़र है जो लगभग हर त्वचा पर सूट करता है। इसमें एक विशेष प्रकार का विटामिन ई होता है। यह विशेष विटामिन ई जो किसी भी अन्य क्रीम में मौजूद नहीं होता है, झुर्रियों की गहराई को कम करता है और त्वचा को चेहरे की रेखाओं को बनने से रोकता है।

साथ ही यह झुर्रियों के प्रभाव को कम करता है और उम्र के धब्बों को आपकी त्वचा पर हमला करने से रोकता है। यह आपकी त्वचा को चिकना और मुलायम बनाता है। यह त्वचा को सूरज की क्षति और त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं से उबरने में मदद करता है।

न्यूट्रिडर्म मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है। इसे मेकअप से पहले या दिन में कभी भी लगाया जा सकता है। आप इसे एक या दो बार लगा सकते हैं, यह आपकी सुविधा पर निर्भर करता है।

फायदे :

यह कोमल और सुरक्षित है।

त्वचा को सभी प्रकार के प्रदूषकों से बचाता है।

तेजी से ठीक होने में मदद करता है।

यह महिलाओं और पुरुषों दोनों पर सूट करता है।

सभी आयु समूहों पर लागू किया जा सकता है।

त्वचा को फर्म और प्लम बनाता है।

नुकसान :

कीमत थोड़ी ज्यादा है।

जिन लोगों को एक्ने की समस्या है उन्हें इसका इस्तेमाल सर्दियों में ही करना चाहिए।

6. बायोटिक बायो व्हीट जर्म यूथफुल नरिशिंग नाइट क्री

बायोटिक ब्रांड सर्वश्रेष्ठ त्वचा देखभाल समाधान प्रदान करता है जो स्वस्थ पोषण मूल्य के साथ त्वचा को हाइड्रेट करने का दावा करता है, जैसे ए, बी, डी से ई तक के विटामिन। ये विटामिन एंटीऑक्सिडेंट हैं जो मुक्त कणों से लड़ते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि त्वचा कोमल रहे और अपने युवा आकर्षण को बरकरार रखे। .

इसी तरह, वीट जर्म को मिलाना एक और एंटीऑक्सीडेंट है जो उत्पाद में निवेश किए गए पैसे के लायक बनाता है।

फायदे :

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर।

युवा उपस्थिति बरकरार रखता है।

सूखापन पर काबू पाता है।

किफायती मूल्य।

ऑल-नेचुरल मॉइस्चराइजिंग लोशन।

नुकसान :

टब पैकेजिंग डिजाइन सभी को पसंद नहीं आ सकता है।

7. D'VENCE विंटर एडिशन बॉडी लोशनD'VENCE विंटर एडिशन बॉडी लोशन

यह मॉइस्चराइजर ऑयल बेस्ड है। इसमें गहन उपचार और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं और इसे भारत में उपलब्ध सर्वोत्तम मॉइस्चराइज़र में से एक कहा जाता है। इसकी सामग्री हैं जोजोबा ऑयल, फ्रेंच शिया बटर, ऑलिव ऑयल, दूध, बादाम का तेल, एलोवेरा, विटामिन ई, ऑस्ट्रेलियन ट्री ऑयल और लंदन की क्लासिक खुशबू का स्पर्श।

यह लोशन हमारी त्वचा में नमी को फिर से हाइड्रेट करता है। इसमें प्रमुख गुण हैं जो हमारी प्राकृतिक और नम त्वचा की बहाली में मदद करते हैं। इस उत्पाद में 100 प्रतिशत शाकाहारी तत्व होते हैं और इसमें कोई हानिकारक रसायन नहीं होता है।

यह हमारी त्वचा में नमी को फँसाता है और लंबे समय तक ताजगी प्रदान करता है। इस लोशन में दुनिया भर की सामग्री शामिल है

फायदे :

किफायती मूल्य ।

निर्जलित त्वचा के प्रकारों के लिए सलाह दी जाती है।

इसकी एक सुखद गंध है।

यह अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करता है और लंबे समय तक चलता है।

काफी मोटा।

आसानी से फैलने योग्य।

नुकसान

अधिक मात्रा में लगाने पर थोड़ा चिपचिपा महसूस होता है।

8. कमल हर्बल शीया-नम मॉइस्चराइजिंग लोशन

तो आपको बहुत आश्चर्य होना चाहिए कि हम आपकी त्वचा को स्वस्थ और कोमल बनाए रखने के लिए लोटस हर्बल शिया-नम मॉइस्चराइजिंग लोशन को भारत में शुष्क त्वचा के लिए सबसे अच्छे मॉइस्चराइज़र के रूप में क्यों सूचीबद्ध करते हैं। तो बात यह है कि इसमें शीया बटर और असली स्ट्रॉबेरी शामिल हैं जो 24 घंटे हाइड्रेशन का वादा करती हैं!

सके अलावा, शीया मक्खन दोनों दिन और रात के उपयोग के लिए सबसे अच्छा है।

फायदे :

असली स्ट्रॉबेरी के साथ शिया बटर।

चौबीसों घंटे मॉइस्चराइजिंग।

फ्लेकिंग और सूखापन रोकता है।

अत्यधिक जेब के अनुकूल कीमत।

प्राकृतिक संघटक।

नुकसान :

अत्यधिक विज्ञापित उत्पाद नहीं।

9. सेटाफिल डेली-एडवांस अल्ट्रा हाइड्रेटिंग लोशन

सेटाफिल दैनिक उन्नत अल्ट्रा-हाइड्रेटिंग लोशन कठोर जलवायु के दौरान शुष्क त्वचा के लिए सबसे अच्छा समाधान प्रदान करने के अपने नाम पर खरा रहता है - सूत्र पूरे दिन आवेदन के बाद के लिए हाइड्रेट करता है।

लोशन आसानी से फैलता है और त्वचा में अच्छी तरह से मिश्रण करता है। यह शुष्क लेकिन मुहांसे वाली त्वचा के लिए आदर्श मॉइस्चराइजिंग लोशन में से एक है।

फायदे :

सूखी मुहांसे वाली त्वचा के लिए आदर्श मॉइस्चराइजिंग लोशन.।

चौबीसों घंटे मॉइस्चराइजिंग।

त्वचा को कोमल और पोषित रखता है।

पीएच संतुलन बनाए रखता है।

मलाईदार बनावट जो आसानी से फैलती है।

नुकसान :

सभी प्रकार की त्वचा के अनुरूप नहीं हो सकता है।

10. बायोटिक मॉर्निंग नेक्टर फ्लॉलेस स्किन लोशन

Biotique सबसे अच्छे ब्रांडों में से एक है जो आयुर्वेदिक और जैविक उत्पाद बहुत अच्छी कीमतों पर प्रदान करता है। ये इस्तेमाल में भी आरामदायक हैं। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक, उनके पास हर किसी के लिए उत्पाद हैं। यह मॉइस्चराइजर त्वचा को साफ करता है, ताजगी प्रदान करता है, हल्का करता है और आपकी त्वचा को पोषण देता है। यह आपकी त्वचा की लगभग सभी जरूरतों को पूरा करता है और आपकी त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है।

बायोटिक मॉर्निंग नेक्टर फ्लॉलेस लोशन में शहद, गेहूँ के रोगाणु, मेथी और अन्य प्राकृतिक अर्क होते हैं। इस क्रीम को त्वचा आसानी से सोख लेती है। यह चिकना बनावट पीछे नहीं छोड़ता है। इसे साफ और सूखी त्वचा पर लगाना चाहिए। इसे मेकअप से पहले भी लगा सकते हैं।

यदि आप कुछ अधिक प्राकृतिक और ताज़ा खोज रहे हैं, तो बायोटिक मॉर्निंग नेक्टर आपके लिए एक उपयुक्त चुनाव है।

फायदे:

आसानी से अवशोषित।

यह एक चिकना और कोमल एहसास देता है।

यह बहुत प्रभावी है।

यह क्रीम सभी आयु समूहों पर लागू की जा सकती है।

यह सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है।

यह पूरे दिन रहता है।

त्वचा की रंगत को निखारता है।

नुकसान :

संवेदनशील त्वचा के लिए जलन का कारण हो सकता है।

मुँहासे वाले लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story