×

Celebrity Favorite Salads: भारतीय सेलिब्रिटी की पसंदीदा सलाद रेसिपी आपको जरूर करनी चाहिए ट्राई

Celebrity Favorite Salads: थोड़ी सी तैयारी के साथ, आप अपने पसंदीदा सेलिब्रिटीज की तरह सलाद भी खा सकते हैं। यहां कुछ सुपर मजेदार सलाद हैं जिन्हें आप बार-बार बनाना चाहेंगे और अपने वजन घटाने वाले आहार का आनंद लेंगे।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Feb 2023 12:45 PM GMT
Celebrity Favorite Salads
X

Celebrity Favorite Salads (Image credit: social media)

Celebrity Favorite Salads: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और आपको सलाद खाने की सलाह दी जाती है, तो आपको बोरिंग 2-3 सब्जियों के सलाद से चिपके रहने की जरूरत नहीं है। वास्तव में, थोड़ी सी तैयारी के साथ, आप अपने पसंदीदा सेलिब्रिटीज की तरह सलाद भी खा सकते हैं। यहां कुछ सुपर मजेदार सलाद हैं जिन्हें आप बार-बार बनाना चाहेंगे और अपने वजन घटाने वाले आहार का आनंद लेंगे।

आलिया भट्ट का चुकंदर का सलाद

सामग्री:

1/2 कप कद्दूकस किया हुआ चुकंदर,

1 1/2 टेबलस्पून हंग कर्ड, आवश्यकतानुसार गुलाबी नमक,

1/2 टीस्पून भुना जीरा पाउडर,

1/2 टीस्पून काली मिर्च पाउडर,

1 टीस्पून कटा हुआ पुदीना,

1/2 टीस्पून तेल,

1 /2 चम्मच सरसों के बीज,

5-6 करी पत्ते,

और 1 हरी मिर्च।

चुकंदर का सलाद कैसे बनाएं

एक चुकंदर लें, इसे छीलकर धो लें और उबाल लें। ठंडा होने के बाद इसे कद्दूकस कर लें। इसके बाद एक बाउल लें और इन कद्दूकस किए हुए चुकंदर को दही के साथ मिलाएं। अब थोड़ा चाट मसाला और काली मिर्च डालें। थोड़ा हरा धनिया डालकर मिलाएँ। तड़के के लिए एक पैन गरम करें और उसमें थोड़ा सा तेल डालें। एक चुटकी हींग, राई, जीरा और करी पत्ता डालें। तड़के को चुकंदर दही के कटोरे में डालें और मिलाएँ। आपका स्वादिष्ट चुकंदर का सलाद तैयार है।


विराट कोहली का सुपरफूड सलाद

सामग्री:

1 कप रॉकेट पत्ते,

1/4 कप फूला हुआ क्विनोआ,

1/4 कप भुनी हुई शिमला मिर्च,

1 छोटी कटोरी स्कूप्ड तरबूज़,

कद्दू के बीज,

और काजू।

सलाद ड्रेसिंग के लिए

आपको 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल,

1 छोटा चम्मच

सिरका,

1 टीस्पून शहद,

1 टीस्पून मस्टर्ड सॉस,

1/4 टीस्पून चिली सॉस और

स्वादानुसार नमक।

सुपरफूड सलाद कैसे बनाएं

ड्रेसिंग के लिए एक बाउल में ऑलिव ऑयल लें और उसमें सिरका, शहद, मस्टर्ड सॉस, चिली फ्लेक्स और स्वादानुसार नमक डालें। अच्छी तरह मिलाएं और इस ड्रेसिंग को एक तरफ रख दें। अब 1 कप पानी उबालें और इसमें क्विनोआ डालें। इसे करीब 10 मिनट तक पकने दें। स्वादानुसार नमक डालें। क्विनोआ के फूलने के बाद अतिरिक्त पानी निकाल दें। अपना सलाद कटोरा लें और उसमें रॉकेट के पत्ते और फूला हुआ क्विनोआ डालें। इसके बाद शिमला मिर्च को भून लें और टुकड़ों में काट लें। तरबूज के गोले निकाल लें। इन्हें भी सलाद के कटोरे में डालें। अंत में, पहले से तैयार ड्रेसिंग डालें और सलाद को अच्छी तरह से टॉस करें। कद्दू के बीज और टूटे हुए काजू से गार्निश करें।


शिल्पा शेट्टी का शाकाहारी थाई सलाद

सामग्री:

150 ग्राम टोफू,

1 टेबलस्पून चावल पाउडर,

समुद्री नमक और

काली मिर्च (स्वादानुसार),

1 टेबलस्पून तिल का तेल,

2 हरी प्याज,

1 टीस्पून अदरक का पेस्ट,

कटा हुआ लहसुन,

बेबी पालक,

1 बीज वाली लाल मिर्च,

½ कप कटे हुए शिमला मिर्च व गाजर और

¼ कप हरी मटर।

सलाद ड्रेसिंग के लिए:

1 बड़ा चम्मच पीनट बटर, बिना नमक वाला, बिना मीठा किया हुआ,

½ छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट,

1 छोटा चम्मच मेपल सिरप,

1 छोटा चम्मच सोया सॉस,

½ छोटा चम्मच चावल का सिरका,

½ छोटा चम्मच नींबू का रस,

काली मिर्च और समुद्री नमक (स्वादानुसार)

1 बड़ा चम्मच धनिया पत्ती,

कटी हुई और 4-5 सलाद पत्ते।

शाकाहारी थाई सलाद कैसे बनाएं

टोफू के टुकड़ों को एक कटोरे में डालें और उन पर चावल का पाउडर, काली मिर्च और नमक छिड़कें। तब तक मिलाएं जब तक कि सभी टुकड़ों पर अच्छी तरह से परत न चढ़ जाए। अब एक पैन गरम करें और उसमें थोड़ा सा तिल का तेल डालें। टोफू के टुकड़ों को सुनहरा भूरा होने तक तलें। टुकड़ों को किचन रोल लगी ट्रे में निकाल लें। अब उसी पैन में थोड़ा और तिल का तेल लें और उसमें कटे हुए हरे प्याज़ डालें। फिर अदरक का पेस्ट, कटा हुआ लहसुन और लाल मिर्च डालें। इसे कुछ मिनट तक पकाएं। इसके बाद, सभी सब्जियां डालें और उन्हें फ्राई करें।

ड्रेसिंग के लिए, एक बाउल लें और उसमें थोड़ा अनसाल्टेड, बिना मीठा पीनट बटर, अदरक का पेस्ट, मेपल सिरप, सोया सॉस डालें और इन सभी को एक साथ फेंट लें। नारियल का दूध डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। चावल का सिरका, नींबू का रस, मिर्च, काली मिर्च, नमक और एक चुटकी लाल मिर्च डालें। कटा हरा धनिया डालें। सलाद को मोटे तौर पर कटे रोमेन लेट्यूस के पत्तों के साथ मिलाएं। इसके बाद, तली हुई सब्जियां, टोफू डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अपनी सलाद ड्रेसिंग और कुछ भुने हुए तिल छिड़कें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story