×

Indian Railway Recruitment 2024: सब-इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल पद पर निकली भर्ती, जान लें फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट

Indian Railway Recruitment 2024: इंडियन रेलवे में नौकरी करना अगर आपका भी सपना है तो आपको बता दें कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने इसके लिए 4500 से ज्यादा पद पर भर्ती निकाली है।

Shweta Srivastava
Published on: 15 April 2024 12:17 PM GMT
Indian Railway Recruitment 2024
X

Indian Railway Recruitment 2024 (Image Credit-Social Media)

Indian Railway Recruitment 2024: अगर आप भी कॉन्स्टेबल और सब-इंस्पेक्टर की भर्ती की नियुक्ति का इंतज़ार कर रहे थे तो आपको बता दें कि इसके लिए रेजिस्ट्रेशन फॉर्म आ गए हैं। दरअसल रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने इसके लिए 4500 से ज्यादा पद पर भर्ती निकाली है। आइये जानते हैं इसको भरने की क्या प्रक्रिया है और अंतिम तिथि क्या है।

सब-इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल पद पर निकाली भर्तियां (Indian Railway Recruitment 2024)

इंडियन रेलवे में नौकरी पाने के लिए आपके पास सुनेहरा अवसर है जहाँ रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) और रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स (RPSF) के सब-इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इसके लिए 14 अप्रैल यानि बीते कल ही नोटिस देकर जानकारी दी गयी थी। जिसके अनुसार आज यानी 15 अप्रैल 2024 से आवेदन शुरू हो गए हैं। आप रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके अप्लाई कर सकते हैं।

यहाँ करें आवेदन

रेलवे द्वारा निकाले गए इन पदों पर आवेदन करने के लिए आप केवल ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जो rpf.indianrailways.gov.in है। वेबसाइट के ज़रिये आप आवेदन भी कर सकते हैं और इस भर्ती और पद की तमाम जानकारी भी ले सकते हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि

रेलवे द्वारा निकाले गए आरआरबी आरपीएफ के पदों पर आवेदन करने के लिए आप आज से ही इसके वेबसाइट पर जा सकते हैं। साथ ही आवेदन की अंतिम तिथि 14 मई 2024 है। ऐसे में आपको एक महीने का रजिस्ट्रेशन के लिए समय भी मिल रहा है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने इसके लिए 4660 पद पर भर्ती निकाली है। जिसमे 4208 पद कॉन्स्टेबल के हैं और बाकि 452 पद सब-इंस्पेक्टर के हैं।

अनिवार्य योग्यता

आरआरबी आरपीएफ के पदों पर आवेदन करने के लिए आइये जानते हैं क्या योग्यता है। सब-इंस्पेक्टर पद के लिए ज़रूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया हो। साथ ही कॉन्स्टेबल पदों के लिए दसवीं या इसके बराबर की कोई परीक्षा पास उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। वहीँ इसके लिए आपकी उम्र 20 से 28 साल तक होनी चाहिए। इसके साथ ही कॉन्स्टेबल पद के लिए 18 से 28 साल तक आपकी उम्र होनी चाहिए।

पदों पर सिलेक्शन कई परीक्षा के चरणों पर होगा। जैसे ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी), फिजिकल एफिशियेंसी टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट और डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन। जो उम्मीदवार एक चरण पार कर लेगा वही अगले चरण में जाएगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story