×

Insomnia Treatment: अनिद्रा का कारण क्या है ? जाने कैसे करें इसका इलाज़

Insomnia Treatment: नींद की गुणवत्ता और मात्रा से परेशानी और असंतोष की ओर ले जाती है। अनिद्रा वाले लोग न केवल सोना चाहते हैं, बल्कि जबरदस्ती सोने की कोशिश भी कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 July 2022 1:10 PM GMT
insomnia
X

insomnia (image credit: Social Media)

Insomnia Treatment: Insomnia या अनिद्रा, जो सोने में कठिनाई पैदा करें। बता दें कि यह एक सामान्य स्वास्थ्य स्थिति है जो नींद की गुणवत्ता और मात्रा से परेशानी और असंतोष की ओर ले जाती है। अनिद्रा वाले लोग न केवल सोना चाहते हैं, बल्कि जबरदस्ती सोने की कोशिश भी कर सकते हैं।

हाल के अनुमानों से संकेत मिलता है कि अनिद्रा से पीड़ित 10 से 20 प्रतिशत व्यक्ति मनोसामाजिक, चिकित्सा, मनोरोग और अंतर्निहित नींद संबंधी विकारों का भी अनुभव करते हैं। दिन के समय का कामकाज छोटी और लंबी अवधि की अनिद्रा दोनों से प्रभावित होता है, जबकि पुरानी अनिद्रा गंभीर स्वास्थ्य और सामाजिक प्रभाव पैदा कर सकती है।

बता दें कि वाशिंगटन विश्वविद्यालय के मेडिसिन विभाग के एलिजा एल सटन एमडी द्वारा उत्तरी अमेरिका पत्रिका के मेडिकल क्लीनिक में एक नया लेख प्राथमिक देखभाल सेटिंग्स में रोगियों द्वारा रिपोर्ट किए गए अनिद्रा के लक्षणों और इसके उपचार को बताया गया है।

अनिद्रा पैटर्न

अनिद्रा को रात के दौरान इसके पैटर्न और अवधि के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है।

तीव्र अनिद्रा का इलाज उन कारकों को संबोधित करके किया जा सकता है जो इसके कारण होते हैं या पुरानी अनिद्रा के विकास को रोकने के लिए शामक-कृत्रिम निद्रावस्था की दवा। तुलनात्मक रूप से, पुरानी अनिद्रा नींद के बारे में दुष्क्रियात्मक विश्वासों को जन्म दे सकती है जिसमें असहायता, निराशा और नींद की कमी के परिणाम का डर शामिल है। इसके होने के समय के आधार पर अनिद्रा को भी तीन प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है। इनमें नींद की शुरुआत अनिद्रा, नींद-रखरखाव अनिद्रा और टर्मिनल अनिद्रा शामिल हैं।

अनिद्रा और नींद का पैथोफिज़ियोलॉजी

नींद में दो शारीरिक अवस्थाएं होती हैं, जिनमें रैपिड आई मूवमेंट (आरईएम) और नॉन-आरईएम (एनआरईएम) नींद शामिल हैं। REM और NREM दोनों नींद के दौरान, शरीर और मस्तिष्क अलग-अलग तरीके से व्यवहार करते हैं। उदाहरण के लिए, एनआरईएम में चार चरण होते हैं, जहां चरण 3 और 4 गहरे होते हैं और "धीमी-लहर" नींद के रूप में जाने जाते हैं।

नींद संबंधी विकार जिसमें एक व्यक्ति आंशिक रूप से गहरी नींद या आरईएम नींद से नींद की हल्की अवस्था में, या थोड़ी देर के लिए जागता है, बाधित नींद (अनिद्रा) या ताज़ा नींद के रूप में उपस्थित हो सकता है।

जागने और सोने दोनों की अवस्थाएँ होमोस्टैटिक और सर्कैडियन नियंत्रण में होती हैं। आंतरिक घड़ी, जो नींद और जागने के चक्र की सर्कैडियन लय को नियंत्रित करती है, आनुवंशिक और पर्यावरणीय कारकों से प्रभावित हो सकती है। उदाहरण के लिए, पिछली नींद के बाद के समय में वृद्धि होमोस्टैटिक ड्राइव को बढ़ाती है, जबकि नींद की ताज़ा गुणवत्ता इसे कम करती है।

थकान और सतर्कता का दैनिक पैटर्न, जिसे 'कालक्रम' भी कहा जाता है, बहुरूपता वाले कई जीनों द्वारा निर्धारित किया जाता है। एक व्यक्ति के कालक्रम में बचपन और किशोरावस्था दोनों के दौरान उतार-चढ़ाव होता है जब तक कि यह अंततः 25 वर्ष की आयु तक स्थिर नहीं हो जाता। सोने से कुछ घंटे पहले जागने के अनुकूल कारकों के प्रभाव से अनिद्रा हो सकती है। इनमें तेज रोशनी का संपर्क, शरीर की सीधी स्थिति, कैफीन का सेवन या मानसिक रूप से उत्तेजक गतिविधि करना शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा, जबरन नींद से अनिद्रा उत्पन्न हो सकती है, जो उलटा असर कर सकती है और इसके विपरीत उत्तेजना पैदा कर सकती है।

नींद संबंधी विकार जो अनिद्रा के रूप में उपस्थित होते हैं

अनिद्रा अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के लक्षण के रूप में क्यों प्रस्तुत होती है, इस बारे में सीमित जानकारी बनी हुई है। कुछ सामान्य नींद संबंधी विकार जो अक्सर अनिद्रा के रूप में मौजूद होते हैं, उनमें रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम (आरएलएस), सर्कैडियन रिदम डिसऑर्डर और स्लीप एपनिया शामिल हैं। आरएलएस लगभग 10 प्रतिशत की व्यापकता के साथ एक सामान्य विकार है। यह स्थिति आमतौर पर अधिक उम्र के व्यक्तियों, महिलाओं, गर्भावस्था के दौरान और पुरानी चिकित्सा स्थितियों वाले लोगों में देखी जाती है। सामान्य आबादी की तुलना में आरएलएस रोगियों द्वारा रहने और सोने में कठिनाई की दो से तीन गुना अधिक दर बताई गई है। आवधिक अंग आंदोलनों (पीएलएमएस) में भी आरएलएस के समान प्रचलन पाया गया है और शेष नींद में कठिनाई होती है।

गौरतलब है कि डिलेड स्लीप फेज सिंड्रोम (डीएसपीएस) एक प्रकार का सर्कैडियन रिदम डिसऑर्डर है जिसमें लोगों को दूसरों की तुलना में देर से सोने और जागने का समय मिलता है। डीएसपीएस धूम्रपान, कैफीन के उपयोग, शराब के उपयोग, अवसाद, और ध्यान-घाटे / अति सक्रियता विकार (एडीएचडी) की उच्च दर से जुड़ा हुआ है। अन्य सामान्य सर्कैडियन लय विकारों में गैर-24-घंटे सर्कैडियन लय विकार और उन्नत चरण स्लीप सिंड्रोम (एएसपीएस) शामिल हैं।

ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (ओएसए) नींद के बीच थोड़े समय के जागरण के कारण अनिद्रा के रूप में उपस्थित हो सकता है। ओएसए कुछ प्रकार की अनिद्रा के साथ भी सह-अस्तित्व में हो सकता है, जैसे कि साइकोफिजियोलॉजिकल अनिद्रा।

ओएसए सामान्य आबादी के बीच काफी आम है और ज्यादातर मोटापे और उच्च रक्तचाप जैसी पुरानी स्थितियों से जुड़ा हुआ है, इस स्थिति का जोखिम अधिक उम्र और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के साथ बढ़ता जा रहा है। सेंट्रल स्लीप एपनिया (सीएसए) अनिद्रा के रूप में भी उपस्थित हो सकता है; हालाँकि, सामान्य आबादी में इसकी व्यापकता का पूरी तरह से वर्णन नहीं किया गया है।

OSA और CSA दोनों एक ही रोगी में सह-अस्तित्व में हो सकते हैं। हालांकि, ओएसए के लिए निरंतर सकारात्मक वायुमार्ग दबाव (सीपीएपी) थेरेपी के बाद सीएसए एक समस्या बन सकता है यदि यह एक ही रोगी में होता है।

अनिद्रा का मूल्यांकन

अनिद्रा के आकलन के लिए रोगी के चिकित्सा इतिहास को समझना महत्वपूर्ण है। अनिद्रा की गंभीरता के बारे में प्रश्नावली, ओएसए जोखिम, आरएलएस, और कालक्रम आमतौर पर नींद की दवा अनुसंधान और अभ्यास में उपयोग किया जाता है। आरएलएस, सर्कैडियन रिदम डिसऑर्डर और स्लीप एपनिया की हॉलमार्क विशेषताओं की भी जांच की जानी चाहिए।

अनिद्रा के आकलन में प्रयोगशाला कार्य, शारीरिक परीक्षण और नींद परीक्षण विशेष रूप से उपयोगी नहीं होते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में, पॉलीसोम्नोग्राफी (पीएसजी) अनिद्रा के मूल्यांकन में उपयोगी हो सकती है, जैसे कि जब पीएलएमएस या स्लीप एपनिया का संदेह होता है या जब रोगियों में सर्कैडियन रिदम डिसऑर्डर का इतिहास होता है।

इलाज

Ramelteon एक मेलाटोनिन-रिसेप्टर एगोनिस्ट है जिसे अनिद्रा के इलाज के लिए यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) से मंजूरी मिली है। बेंजोडायजेपाइन (बीडीजेड) रिसेप्टर एगोनिस्ट, जिन्हें जेड-ड्रग्स के रूप में भी जाना जाता है, तीव्र और पुरानी अनिद्रा के प्रबंधन में भी सहायक होते हैं। नींद की स्वच्छता एक महत्वपूर्ण गैर-औषधीय हस्तक्षेप है जो अनिद्रा से पीड़ित लोगों की मदद कर सकता है। अनिद्रा के लिए संज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्सा (सीबीटी-आई) को अनिद्रा सहवर्ती, प्राथमिक अनिद्रा और वातानुकूलित अनिद्रा वाले लोगों के लिए भी प्रभावी बताया गया है। वास्तव में, सीबीटी-I स्लीप मेडिटेशन और रिलैक्सेशन थेरेपी से ज्यादा प्रभावी है।

डोपा एगोनिस्ट या ए (2) डी लिगेंड्स आरएलएस या पीएमएलएस के उपचार में भी प्रभावी हैं। स्लीप एपनिया का इलाज वायुमार्ग की रुकावट को कम करके किया जा सकता है, मानक उपचार बाइलेवल पॉजिटिव एयरवे प्रेशर या कंटीन्यूअस पॉजिटिव एयरवे प्रेशर (CPAP) है। लापरवाह नींद की स्थिति से बचाव भी स्लीप एपनिया को कम करने में मदद कर सकता है। स्लीप एपनिया के पुराने मामलों में बाधा उत्पन्न करने वाले ऊतकों को हटाने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है। सर्कैडियन लय विकारों का इलाज चार गुना दृष्टिकोण का उपयोग करके किया जा सकता है जिसमें अपेक्षा प्रबंधन, क्रोनोथेरेपी, फोटोथेरेपी और मेलाटोनिन पूरक शामिल हैं।

निष्कर्ष

अनिद्रा एक व्यापक रूप से प्रचलित विकार है जो विश्व स्तर पर लोगों को प्रभावित करता है। इस स्थिति की गंभीरता लोगों में भिन्न होती है और अक्सर अन्य चिकित्सीय स्थितियों के साथ और अधिक उम्र के लोगों में दिखाई देती है। अनिद्रा के रोगी का निदान करने के लिए रोगी के चिकित्सा इतिहास के साथ-साथ किसी भी अन्य नींद विकार के अस्तित्व का सटीक मूल्यांकन किया जाना चाहिए। अनिद्रा के इलाज के लिए दो सबसे आम दृष्टिकोण हैं नींद स्वच्छता रखरखाव और शामक दवाएं। जीवनशैली में कुछ बदलाव अनिद्रा के पुराने मामलों को भी रोक सकते हैं।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story