Instagram vs YouTube Earning: सोशल मीडिया स्टार या यूट्यूबर कौन कमाता है ज्यादा पैसे? यहां जानें

Instagram vs YouTube Earning In Hindi: आज के समय में अनगिनत लोग इंस्टाग्राम और यूट्यूब के जरिए तगड़ी कमाई कर रहे हैं। आइए जानते हैं इन प्लेटफॉर्म से कितने पैसे कमा सकते हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 2 Aug 2024 6:17 AM GMT
Instagram vs YouTube Earning: सोशल मीडिया स्टार या यूट्यूबर कौन कमाता है ज्यादा पैसे? यहां जानें
X

Instagram And YouTube (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Social Media Se Kaise Paise Kamaye: आज के समय में सोशल मीडिया (Social Media) और यूट्यूब (YouTube) न केवल मनोरंजन का बल्कि कमाई का भी जरिया बन गया है। इनके जरिए काफी ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं। सोशल मीडिया स्टार (Social Media Star) और यूट्यूबर्स (YouTubers) की लाइफस्टाइल देखकर लोगों के मन में एक सवाल जरूर आता है कि इन लोगों को इससे कितने पैसे मिलते होंगे। आपमें से भी कई लोग इंस्टाग्राम या यूट्यूब पर अपना करियर बनाना चाहते होंगे। ऐसे में हम आपको बताने वाले हैं कि इंस्टाग्राम और यूट्यूबर के जरिए कितने और कैसे पैसे (Instagram vs YouTube Earning) कमाए जा सकते हैं।

कैसे कमा सकते हैं पैसे?

सबसे पहले तो जान लीजिए कि इन दोनों ही प्लेटफॉर्म पर पैसे कैसे कमाते हैं। कंटेंट क्रिएटर्स को उनके वीडियोज के लिए इंस्टाग्राम और यूट्यूब द्वारा पैसे दिए जाते हैं। सोशल मीडिया पर कंटेंट बनाने वाले लोगों की कमाई का मुख्य जरिया स्पॉन्सरशिप, एफिलिएट मार्केटिंग, ब्रांड प्रमोशन, रेफर & अर्न जैसे तरीके हैं। इंस्टाग्राम से होने वाली कमाई आपके फॉलोअर्स पर भी डिपेंड करती हैं। जितने अधिक फॉलोअर्स होंगे, उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा। इसके अलावा इंस्टाग्राम की ओर से भी प्रति पोस्ट के लिए पैसे दिए जाते हैं।

वहीं, बात करें यूट्यूब की तो यहां पर आपकी कमाई सिर्फ और सिर्फ आपके वीडियो पर व्यूज और ए़ड्स पर डिपेंड करती है। आपके वीडियोज पर जितने व्यूज और लाइक्स होंगे, उस हिसाब से आपको पैसे चार्ज किए जाएंगे।

इंस्टाग्राम से कितनी होती है कमाई?

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

जैसा कि हमने बताया इंस्टाग्राम पर आपके फॉलोअर्स की संख्या आपकी कमाई में अहम भूमिका निभाती है, ऐसे में आपको अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि ब्रांड्स द्वारा भी उन्हीं क्रिएटर्स को अधिक चार्ज किया जाता है, जिनके फॉलोअर्स ज्यादा होते हैं। या फिर आपका ब्रांड वैल्यू अधिक होना चाहिए। जैसे कि एथलीट या सेलिब्रिटीज कम फॉलोअर्स के साथ भी अधिक कमाई कर सकते हैं, क्योंकि उनकी ब्रांड वैल्यू अधिक होती है।

एक अनुमान के मुताबिक, 10 हजार इंस्टाग्राम फॉलोअर्स पर हर महीने 10 से 15 हजार रुपये तक कमाए जा सकते हैं। 50 हजार फॉलोअर्स होने पर स्पॉन्सरशिप के जरिए 40-50 हजार रुपये की कमाई हो सकती है। वहीं, एक लाख फॉलोअर्स पर 3 से 4 लाख रुपये तक की इनकम हो सकती है। अगर आपके फॉलोअर्स 20 लाख हो जाएं तो आप एक जाने माने इंफ्लुएंसर के तौर पर उभर जाते हैं और इससे आपकी कमाई में बेहिसाब बढ़त हो जाती है।

यूट्यूब से कितनी होती है कमाई?

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अब बात करते हैं यूट्यूब पर कितने व्यूज पर कितनी कमाई हो सकती है। बता दें यूट्यूब पर व्यूज के साथ ही एड्स भी आपकी कमाई में अहम रोल निभाता है। यानी अगर आपके वीडियो पर अच्छे व्यूज आ गए हैं, लेकिन उस पर आने वाले एड को लोगों ने स्किप कर दिया तो इस स्थिति में आपकी कमाई भी कम हो जाएगी। वहीं, अगर वीडियोज पर 2 से 5 हजार तक ही व्यूज आए हैं, लेकिन उस पर Ads ज्यादा देखे गए हैं तो 2,000 व्यूज पर कम से कम 10 हजार रुपये की कमाई हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि यूट्यूब क्रिएटर्स के साथ उनके कंटेंट पर आने वाले Ads का रेवेन्यू शेयर करता है। ये रेवेन्यू शेयर अलग-अलग क्रिएटर्स के लिए अलग-अलग हो सकता है।

यूजर्स YouTube Shorts, मेंबरशिप और दूसरे तरीके से भी इस प्लेटफॉर्म पर पैसे कमा सकते हैं। एक बात और ध्यान रखनी होगी कि आपके कंटेंट की कैटेगरी भी कमाई पर असर डालती है। यानी अगर आप वॉयलेंस से संबंधित वीडियो यूट्यूब पर डालते हैं तो इससे अपने आप ही रेवेन्यू कम हो जाता है।

Shreya

Shreya

Next Story