×

Green Chili Achar: खाने का स्वाद बढ़ जायेगा दस गुना, यदि कर लिया ये काम

Green Chilli Pickle Recipe: हम हरी मिर्च से बनने वाले अचार की एक ऐसी रेसिपी आपको बताने वाले हैं, जिसे खाकर आप झूम उठेंगे।

Shivani Tiwari
Published on: 4 May 2024 7:45 AM GMT (Updated on: 4 May 2024 7:45 AM GMT)
Green Chilli Pickle Recipe
X

Green Chilli Pickle Recipe (Photo- Social Media)

Green Chilli Pickle Recipe: दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं, एक जो खाने में सिर्फ मीठा खाना पसंद करते हैं और दूसरे वे लोग जो तीखे और मसालेदार चीजों के दीवाने होते हैं। जिन लोगों को तीखा और चटपटा खाना पसंद होता है वे अक्सर ही खाते वक्त कुछ ऐसी चीज की तलाश करते हैं, जिससे उनके खाने का स्वाद थोड़ा और चटपटा हो जाए। ऐसे ही लोगों के लिए आज हम बड़े ही कमाल की रेसिपी लेकर लाएं हैं, जिससे उनके खाने का स्वाद दोगुना नहीं, बल्कि दस गुना बढ़ जायेगा। जी हां! हम हरी मिर्च से बनने वाले अचार की एक ऐसी रेसिपी आपको बताने वाले हैं, जिसे खाकर आप झूम उठेंगे।

हरी मिर्च से बनाइए टेस्टी अचार (Hari Mirch Ka Achar)

हरी मिर्च से तो वैसे कई तरह का अचार बनाता है, और यकीनन आपने बनाया भी होगा, लेकिन हम जो रेसिपी बताने वाले हैं, यदि आपने उस तरह से मिर्ची का अचार बना लिया तो जो भी खायेगा, आपका हाथ चूमे बिना रह नहीं पायेगा। हर घर में कोई ऐसा जरूर होता है, जो हद से ज्यादा तीखा खाता है, यदि तीखा और मसालेदार खाने वाला इंसान आप ही हैं तो यकीनन आप रोजाना अपनी थाली में अलग से हरी मिर्च लेकर बैठते होंगे, ऐसे में यदि आप ये मिर्च का अचार बना लेंगे तो आपको हरी मिर्च अलग से लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि ये अचार खाने को बेहद चटपटा और टेस्टी बना देगा।


हरी मिर्च के अचार की रेसिपी (Green Chilli Pickle Recipe In Hindi)

यदि आप चटपटा खाने के शौकीन हैं तो इस अचार को आपको तुरंत ही बना लेना चाहिए, क्योंकि इसे बनाने में ज्यादा ताम झाम करने की भी जरूरत नहीं पड़ती। हरी मिर्च का अचार बनाने के लिए आपको कुछ सामग्रियों की आवश्यकता पड़ेगी। जैसे कि -

• हरी मिर्च

• सरसों का तेल

• सौंफ

• सरसों का बीज

• जीरा, अजवाइन

• मेथी

• हल्दी

• नमक

• अदरक

• हींग, कलौंजी

• आमचूर पाउडर



अब अचार बनाने की विधि आपको बताएं तो सबसे पहले जितना अचार आपको बनाना हो, उतनी हरी मिर्ची ले लीजिए। इसे धुलकर, कपड़े की मदद से अच्छे से पोछकर सुखा लीजिए। जब मिर्ची एकदम अच्छे से सूख जाए तो उसे चॉपर में डालकर अच्छे से कट कर, एक बर्तन में निकाल लेना है। अब आपको अचार का मसाला तैयार करना है। अचार का मसाला बनाने के लिए आपको एक पैन लेना है और इसमें मेथी, अजवाइन, जीरा, सरसों का बीज और सौंफ को धीमी आंच में हल्का ड्राई रोस्ट कर लेना है, और इन्हें मिक्सर में ग्राइंड करना है। अब आपने जो मिर्ची काट कर रखी है उसे एक बड़े बर्तन में निकाल लीजिए और उसमें इन ग्राइंड किए हुए मसालों को मिला दीजिए, साथ ही कलौंजी, हींग, नमक, अमचूर पाउडर, हल्दी और अदरक के टुकड़ों को भी मिला देना है, इन सबको अच्छे से मिक्स करने के बाद, अंत में सरसो का तेल गर्म करके इसमें डालें और अच्छे से मिक्स कर एक कांच के जार में अचार को स्टोर करके रखें। ये अचार जल्द खराब न हो, इसके लिए इसे 2-3 दिन धूप दिखा दे, फिर आराम से खाने से साथ एंजॉय करें।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story