×

International Men's Day 2022: जानें क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल मेन्स डे, कैसे हुई शुरुआत

International Men’s Day 2022: हर साल 19 नवंबर को इंटरनेशनल मेन्स डे मनाया जाता है और हर साल इस दिन का एक खास थीम होता है। समाज में जिस तरह महिलाओं का बड़ा योगदान है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 19 Nov 2022 5:05 AM GMT
International Mens day history
X

International Men's day (Image: Social Media)

International Men's Day 2022: हर साल 19 नवंबर को इंटरनेशनल मेन्स डे मनाया जाता है और हर साल इस दिन का एक खास थीम होता है। समाज में जिस तरह महिलाओं का बड़ा योगदान है, उसी तरह पुरुषों की भी बड़ी भूमिका है। पुरुषों के कार्यों, उनके सकारात्‍मक गुणों की सराहना और समाज में उनकी अहमियत को समझाने के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है। आइए जानते हैं विस्तार से:

मेन्स डे का ऐसा है इतिहास (International Men's Day History)

दरअसल अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस की के बारे में थॉमस ओस्टर ने एक साल पहले 8 फरवरी 1991 को ही सोच लिया गया था। लेकिन मेन्स डे की शुरुआत 7 फरवरी 1992 को थॉमस ओस्टर द्वारा की गई थी। इसके बाद साल 1999 में त्रिनिदाद और टोबैगो ने शुरू किया गया और तबसे यह प्रचलन में आ गया। इस दिन वेस्‍टइंडीज विश्‍व विद्यालय के इतिहास के प्रोफेसर डॉ. जेरोम तिलक सिंह ने अपने पिता का जन्‍मदिन मनाया था और लोगों को पुरुषों की आवाज उठाने और उनके सकारात्‍मक पहलुओं को सामने लाने के लिए लोगों को प्रेरित किया था। वहीं भारत में (CELEBRATION OF INTERNATIONAL MEN'S DAY STARTED IN INDIA) पहली बार मेन्‍स डे 19 नवंबर 2007 को मनाया गया था। खास बात यह है कि भारत में हैदराबाद की लेखिका उमा चल्ला ने इसकी शुरुआत की।

इंटरनेशनल मेन्‍स डे का महत्‍व

इंटरनेशनल मेन्‍स डे मनाने का मुख्य उद्देश्‍य है पुरुषों की भलाई, उनके स्‍वास्‍थ्‍य और संघर्षों को लोगों के सामने लाना। आपको बता दें कि इस दिन पुरुषों के साथ होने वाले भेदभाव पर बात की जाती है और लोगों को स्‍त्री और पुरुषों दोनों की अहमियत को बताया जाता है। साथ ही उनके साथ होने वाले भेदभाव के प्रति लोगों को जागरुक भी किया जाता है।

इंटरनेशनल मेन्स डे 2022 थीम (International Men's day Theme)

हर साल इस दिन एक खास थीम होता है। इस साल इंटरनेशनल मेन्स डे का खास थीम है 'पुरुषों और लड़कों की मदद करना' (Helping Men and Boys)। जिसका उद्देश्य है विश्व स्तर पर पुरुषों और लड़कों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करना। दरअसल विदेशो में तो अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन पुरुषों के लिए कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है और उन्‍हें पार्टी दी जाती है। हालांकि कुछ साल पहले तक तो नहीं लेकिन अब भारत में भी इसे लेकर जागरुकता बढ़ रही है। भारत में भी अब धीरे-धीरे इस दिवस को मनाने का क्रेज बढ़ता जा रहा है। अब सोशल मीडिया पर भी अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस का क्रेज देखने को मिल रहा है और ट्वीटर पर #InternationalMensDay ट्रेडिंग में बना हुआ है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story