×

International Women's Day 2022: छैना मुरकी से मुँह मीठा कराएं अपनी पत्नी का, जानें कैसे भद्रक की इस स्वीट ने बनाया सबको दीवाना

International Women's Day 2022: छैना मुरकी पनीर, दूध और चीनी के भारतीय संस्करण से बनी हुई स्वादिष्ट मिठाई है। इसकी उत्पत्ति ओडिशा के भद्रक जिले में हुई थी।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 8 March 2022 9:02 AM GMT
chena murki
X

chena murki। (Photo- Social Media)

International Women's Day 2022: आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) के स्पेशल मौके पर आप भी अपनी पत्नी को स्पेशल फील कराइये। जो हमेशा आपके और परिवार के खाने- पीने से लेकर हर छोटी-बड़ी जरूरतों का ख्याल रखतीं हैं। आज उनको अपने हाथों से कुछ मीठा बना कर खिलाना तो बनता ही है।

मिठाइयों की बात हो और बंगाली स्वीट्स की याद ना आये ऐसा हो ही नहीं सकता है। क्योंकि बंगाल की मिठाइयों का स्वाद ही लाजवाब होता है। हर मिठाई एक से बढ़कर एक होती है। इसी श्रेणी में शामिल लाज़वाब स्वाद से भरी हुई छैना मुरकी भी है। छैना मुरकी (chena murki) पनीर, दूध और चीनी के भारतीय संस्करण से बनी हुई स्वादिष्ट मिठाई है।

आपको जान कर यह आश्चर्य होगा कि इसकी उत्पत्ति ओडिशा के भद्रक जिले (Bhadrak district of Odisha) में हुई थी। वहां से स्वाद का सफर तय करते हुए इस मिठाई ने बंगाल में अपनी गहरी पैठ बनायीं। धीरे-धीरे ये बंगाल और ओडिशा के साथ-साथ भारत के अन्य हिस्सों में भी बेहद लोकप्रिय मिठाई बन गयी। आज इस मिठाई के दीवानों की एक लम्बी फेहरिस्त है। बता दें कि छैना मुरकी (chena murki) बनाने के लिए, दूध और चीनी को गाढ़ा होने तक उबाला जाता है। फिर इस मिश्रण में पनीर को भिगोया जाता है। स्वाद बढाने के लिए गुलाब जल और मसाले में इलायची का प्रयोग आम तौर पर किया जाता है।

चलिए, आज हम आपको बताते हैं कि इस स्वादिष्ट मिठाई को आप घर पर आसानी और झटपट तरीके से कैसे तैयार कर सकते हैं। जिससे आप भी इस बेहतरीन स्वीट्स छैना मुरकी को घर पर बना कर आसानी से अपनी पत्नी का दिल जीतकर उन्हें स्पेशल फील करा सकते हैं। तो आइये जानते है घर पर छैना मुरकी की रेसिपी :

सामग्री:

पनीर- आधा किलो (घर में बना हुआ सॉफ्ट पनीर इसके लिए अति उत्तम है। अगर बाजार से ला रहें है तो पनीर को थोड़ी देर के गर्म पानी में डुबों के रखने के बाद इस्तेमाल करें)

चीनी- 2 कप

गुलाब जल- 2 छोटे चम्मच

इलाइची पाउडर- एक चुटकी

दूध- 2 कप

पानी चाशनी के लिए- 1 /2 कप

विधि :

सबसे पहले पनीर को छोटे -छोटे टुकड़ो में काट लेंगें। फिर उसे एक मलमल के कपडे से ढककर एक तरफ रख देंगे। फिर एक कड़ाही में दूध, चीनी और पानी चाशनी बनाने के लिए रख देंगें। एक तार की चाशनी बनते ही सव पनीर के टुकड़ों को उसमें डाल दें। और पनीर साथ चाशनी को तब तक पकाये जब तक चाशनी गाढ़ी न हो जाये। फिर उसमें इलाइची पाउडर और गुलाब जल डाल कर एक प्लेट में निकाल लें, और ठंडा होने के बाद अपने हाथों से अपनी पत्नी को खिलाएं।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story