×

International Women's Day 2023: दिल के दौरे से बचने के लिए महिलाओं को अपने जीवनशैली में करने चाहिए ये छह बदलाव

International Women's Day 2023: नवीनतम आँकड़ों के अनुसार, दिल के दौरे और कार्डियक अरेस्ट जैसी स्थितियों में हर साल छह गुना अधिक महिलाओं की मौत होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 March 2023 2:11 AM GMT
international womens day
X

international women's day 2023 (Image: Social Media)

International Women's Day 2023: समूचा विश्व आने वाले आठ मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2023 (International Women's Day 2023) मनाएगा। ऐसे में हम आज महिलाओं के स्वास्थ्य सम्बन्धी मुद्दों पर बात करेंगे। हम सब जानते हैं कि भारत और दुनिया भर में महिलाओं में दिल के दौरे और अन्य हृदय संबंधी स्थितियां आम होती जा रही हैं।

नवीनतम आँकड़ों के अनुसार, दिल के दौरे और कार्डियक अरेस्ट जैसी स्थितियों में हर साल छह गुना अधिक महिलाओं की मौत होती है। कई कारक एक महिला के हृदय स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं और हृदय रोग के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। महिलाओं में हृदय रोगों के जोखिम को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने वाले कारकों में से एक अनुपचारित रक्तचाप की समस्या है जो हृदय को नुकसान पहुंचाती है।

महिलाओं में दिल का दौरा पड़ने के जोखिम को बढ़ाने वाले प्रजनन कारकों में प्रारंभिक रजोनिवृत्ति, पीसीओएस, गर्भकालीन मधुमेह और समय से पहले प्रसव शामिल हैं। एक महिला की जीवनशैली पसंद, जैसे उच्च कोलेस्ट्रॉल, धूम्रपान, मधुमेह, मोटापा, अस्वास्थ्यकर भोजन, गतिहीन व्यवहार, तनाव और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों का भी उसके दिल पर प्रभाव पड़ सकता है।

जीवनशैली में कुछ बदलाव करके महिलाओं के दिल के स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है। यहाँ कुछ हैं:

1- संतुलित आहार लें

फाइबर, ताजी उपज, साबुत अनाज से भरपूर और संतृप्त और ट्रांस वसा में कम आहार खाने से हृदय रोग के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है।

2- दैनिक व्यायाम

व्यायाम लोगों को स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है, रक्त प्रवाह में सुधार करता है और हृदय रोग के विकास की संभावना को कम करता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन मध्यम तीव्रता पर सप्ताह में कम से कम 150 मिनट एरोबिक गतिविधि करने की सलाह देता है।

3- तनाव कम होना

तनाव से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। योग, ध्यान और विश्राम विधियों जैसी तनाव कम करने वाली प्रथाओं को पहचानना महत्वपूर्ण है।

4- धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान करने से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। धूम्रपान छोड़ने से सामान्य स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है

5- शराब पीना

शराब के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याएं, जैसे लीवर की बीमारी, उच्च रक्तचाप और कई घातक बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। स्वस्थ रहने के लिए शराब का सेवन प्रतिबंधित होना चाहिए।

6- बार-बार होने वाली बीमारियों का ख्याल रखना

जिन महिलाओं को मधुमेह, उच्च रक्तचाप या उच्च कोलेस्ट्रॉल है, उनमें हृदय रोग की संभावना अधिक होती है। इन बीमारियों के प्रबंधन के लिए दवा, आहार परिवर्तन और नियमित जांच की आवश्यकता होती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story