×

International Yoga Day: थायराइड से छुटकारा पाने के लिए रोज़ाना करें इन योगासनों का अभ्यास

International Yoga Day: हालाँकि थायराइड (Thyroid) से बचने के लिए कई तरीके हैं लेकिन इसमें बेस्ट तरीका है योगासन। जी हाँ , योगासन से थायराइड से आसानी छुटकारा (Get Rid Of Thyroid) पाया जा सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Jun 2022 1:40 PM GMT
International yoga Day 2022
X

International yoga Day 2022 (Photo credit: Social Media)

International Yoga Day 2022: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग करना बेहद आवश्यक होता है। बता दें कि रोज़ाना योग करने से ना सिर्फ तन ही नहीं बल्कि आपका मन भी शांत रहता है। प्रतिदिन योग करने से कई तरह की बीमारियां भी दूर होती है। इसमें सबसे प्रमुख है थायराइड। उल्लेखनीय है कि थायराइड की समस्या को दूर करने के लिए योग (Yoga For Thyroid) करना बेहद फायदेमंद माना जाता है।

हालाँकि थायराइड (Thyroid) से बचने के लिए कई तरीके हैं लेकिन इसमें बेस्ट तरीका है योगासन। जी हाँ , योगासन से थायराइड से आसानी छुटकारा (Get Rid Of Thyroid) पाया जा सकता है। गौरतलब है कि कुछ लोग थायराइड को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Thyroid) भी अपनाते हैं। आजकल के अनियमित और अनियंत्रित लाइफस्टाइल में योग का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

गौरतलब है कि अनियमित और अनियंत्रित लाइफस्टाइल ही कई तरह की शारीरिक परेशानियों को जन्म दे देती है जिसमें से थायराइड (Thyroid) भी एक मुख्य समस्या है। उल्लेखनीय है कि शारीरिक रूप से कमजोर लोग योग के सहारे खुद को स्वस्थ कर सकते हैं। आजकल दिन -प्रतिदिन थायरॉइड की समस्या आम होती जा रही है।

बता दें कि थायराइड गर्दन में पाई जाने वाली एक ऐसी ग्रंथि है जो आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने में सहायक होती है। बता दें कि जब थायराइड ग्रंथि (Thyroid Gland) ज्यादा थायरॉक्सिन हार्मोन को पैदा करने लगती है तो इससे इंसान कई तरह की शारीरिक परेशानियों से घिर जाता है। ऐसे में थायरॉइड की समस्या (Thyroid Problem) से परेशान लोगों के लिए योग काफी कारगर और असरदार साबित हो सकता है। थायराइड दूर करने के लिए प्रभावी योगासन ये हैं।

विपरीत करनी

थायराइड से छुटकारा पाने के लिए विपरीत करनी योग बेहद प्रभावी माना जाता है। बता दें कि रोजाना इस योग को करने से आपकों कमर के दर्द के साथ घुटनों के दर्द से भी छुटकारा मिल जाता है। उल्लेखनीय है कि यह योगासन बहुत ही आसान होने के साथ थायराइड रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इस आसान को करने के लिए

आप दीवार की तरफ मुंह करके बैठकर हाथों को सहारा लेते हुए पीछे की ओर झुक जाएं और कूल्हों और पैरों को ऊपर उठाकर सीधे दीवार के साथ सटा ले। इसके बाद बांहों को शरीर से दूर फैला लें और हथेलियां ऊपर की ओर रहें। बता दें कि इस मुद्रा में आपको करीब 5-15 मिनट तक रहना है। इसके बाद घुटनों को मोड़ते हुए दाई और घूम जाएं और सामान्य अवस्था में बैठ जाएं।

सर्वांगासन

थायराइड से बचाव करने के लिए सर्वांगासन का अभ्यास बेहद असरदार होता है। बता दें कि यह कंधों के सहारे किया जाने वाला एक ऐसा योग है जिसे करते हुए पूरे शरीर का भार आपके कंधों पर ही आता है और इसे करने से पूरे शरीर पर असर पड़ता है। गौरतलब है कि सर्वांगासन का अभ्यास करते समय गर्दन और कंधों पर जोर पड़ता है। इससे न सिर्फ आपके कंधे मजबूत होते हैं बल्कि ये आपके पाचन को बेहतर करने में सहायक होता है। इसको करने का तरीका, जमीन पर पीठ के बल लेटकर हाथों को शरीर के साथ सीधा सटाकर रखें, फिर अपने पैरों को धीरे-धीरे ऊपर उठाते हुए पीछे की तरफ ले जाएं, इसके बाद अपने कूल्हों और कमर को भी ऊपर की ओर उठाकर कोहनियों को जमीन पर टिकाते हुए पीठ को अपने हाथों के जरिए सहारा दें और पैरों और घुटनों को ऊपर की ओर बिल्कुल सीधाकरके इसी मुद्रा में करीब एक-दो मिनट तक लंबी-गहरी सांस लेते हुए रहें। इसके बाद वापस अपने पैरों को पीछे की ओर ले जाएं और हाथों को सीधा करते हुए कमर को जमीन से सटाकर पैरों को धीरे-धीरे वापस जमीन पर ले आएं।

मत्सयासन

रोज़ाना मत्सयासन करने से थायराइड के अलावा और भी कई प्रकार के रोगों को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं इस आसान को करने से कमर दर्द के अलावा गर्दन, कमर में भी मौजूद खिंचाव को दूर करने के साथ कब्ज की परेशानी को भी भगाया जा सकता है। इसको करने का तरीका पद्मासन की मुद्रा में बैठकर हाथों का सहारा लेते हुए धीरे-धीरे पीछे की ओर झुकते हुए पीठ के बल लेट जाएं। फिर हाथों की मदद से शरीर को ऊपर उठाकर पैरों और सिर के बल पर शरीर को संतुलित करते हुए बाएं पैर को दाएं हाथ से और दाएं पैर को बाएं हाथ से पकड़ लें। इस स्थिति में रहते हुए ही करीब 30 सेकंड से एक मिनट तक धीरे-धीरे सांस लेते और छोड़ते रहें। इसके बाद सांस छोड़ते हुए हाथों का सहारा लेते हुए लेटकर अपनी पहले की अवस्था में आ जाएँ।

हलासन

हालाँकि हलासन का अभ्यास करना थोड़ा मुश्किल तो है लेकिन यह थायराइड रोगियों के लिए बेहद कारगर माना जाता है। बता दें कि नियमित रूप से हलासन करने से कई तरह को समस्यााओं से छुटकारा पाया जा सकता है। विशेषज्ञ थायराइड से पीड़ित रोगियों को रोज़ाना इस आसन को करने की सलाह देते हैं। इसको करने का तरीका पीठ के बल सीधा लेटकर हाथों को भी शरीर से सटाकर सीधा रखें। इसके बाद पैरों को घुटने से मोड़े बिना धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाकर फिर सांस छोड़ते हुए पीठ को उठाते हुए पैरों को पीछे की ओर ले जाते हुए पैरों की अंगुलियों को जमीन से स्पर्श करने का प्रयास करें। बता दें कि करीब एक मिनट तक इस अवस्था में रहते हुए धीरे-धीरे मूल अवस्था में वापस आना है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story