×

International Yoga Day: किडनी की सुरक्षा के लिए करें रोजाना योगाभ्यास, ये आसन देंगे लाभ

International Yoga Day: जीवन शैली में संशोधन का उपयोग करने वाले हस्तक्षेप क्रोनिक किडनी और डायलिसिस रोगियों के स्वास्थ्य में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Jun 2022 1:37 PM GMT
save kidney by performing yoga daily
X

किडनी की सुरक्षा के लिए योगाभ्यास। (Social media)

International Yoga Day: योग हमारे गुर्दे की सुरक्षा के साथ-साथ रक्तचाप को सुधारने के लिए एक जीवनशैली में एक योग बदलाव है। हमारे वर्तमान जीवन में, अनुचित पोषण, तनाव और अपर्याप्त शारीरिक गतिविधि के परिणामस्वरूप अस्वास्थ्यकर जीवनशैली होती है और ये गुर्दे की बीमारी के प्रमुख कारक हैं।

जीवन शैली में संशोधन का उपयोग करने वाले हस्तक्षेप क्रोनिक किडनी और डायलिसिस रोगियों के स्वास्थ्य में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। क्रोनिक किडनी के रोगियों में एरोबिक और प्रतिरोध व्यायाम शारीरिक फिटनेस, कार्यात्मक क्षमता, मांसपेशियों की ताकत और रक्तचाप पर महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

हाल ही में इंटरनेशनल जर्नल ऑफ योगा में प्रकाशित एक छोटे से यादृच्छिक अध्ययन ने क्रोनिक किडनी रोगों के रोगियों को लाभ दिखाया। जिन रोगियों ने 6 महीने के लिए एक संरचित योग किया, उनमें सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप में सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण कमी आई और योग के माध्यम से QOL (जीवन की गुणवत्ता) के भौतिक और मनोवैज्ञानिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुधार हुआ।

क्या करता है गुर्दा

गुर्दे शरीर के तरल पदार्थ को संतुलित करने वाले अंग, 9वीं वक्ष और दूसरी काठ कशेरुकाओं के बीच पीछे की पसलियों के नीचे स्थित होते हैं। वे रक्त को शुद्ध करने के साथ-साथ मूत्र के उत्पादन के लिए भी जिम्मेदार हैं। तरल पदार्थों से उनके संबंध के कारण, वे हड्डियों, जोड़ों और प्रजनन अंगों के सामान्य स्वास्थ्य को नियंत्रित करते हैं।

संतुलित गुर्दा ऊर्जा अपने आप में ज्ञान और विश्वास से संबंधित है जो तनाव से निपटने की क्षमता के साथ-साथ चीजों को बाहर करने की क्षमता रखता है वहीँ एक असंतुलित गुर्दा ऊर्जा भय और आत्म-संदेह की भावना, और अक्सर ध्यान की कमी ला सकती है।

यिन योग, एक्यूपंक्चर, आहार और जीवन शैली के माध्यम से गुर्दे के अधिक ऊर्जावान पहलुओं तक पहुंचने के कई तरीके हैं। यह सक्रिय अनुक्रम गुर्दे के शारीरिक पहलुओं पर, संपीड़न के माध्यम से, उन्हें स्वस्थ और अच्छी तरह से कार्य करने के लिए ध्यान केंद्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ये आसन होंगे फायदेमंद

  • बद्ध कोणासन
  • मरीच्यासना
  • नवासन
  • महा मुद्रा
  • विपरीत करनी
  • सुप्त बुद्ध कोणासन
  • परिवृत्त पवनमुक्तासन
  • जतरा परिव्रतासना
  • बालासन
Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story