IPS Amit Lodha Biography: बिहार कैडर के IPS अमित लोढ़ा पर कसा ED का शिकंजा, उनकी पत्नी पर भी केस दर्ज

IPS Amit Lodha Biography: बिहार कैडर के 1998 बैच के आइपीएस अधिकारी अमित लोढ़ा और उनकी पत्नी पर ED का शिकंजा लगातार कसता जा रहा है।

Network
Newstrack Network
Published on: 3 Sep 2024 1:42 AM GMT
IPS Amit Lodha
X

IPS Amit Lodha (Image Credit-Social Media)

IPS Amit Lodha: बिहार कैडर के 1998 बैच के आइपीएस अधिकारी अमित लोढ़ा और उनकी पत्नी पर ED का शिकंजा और तेज़ हो गया है। आपको बता दें कि कुछ समय पहले ही उनके खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने इंफोर्समेंट केस इंफॉर्मेशन रिपोर्ट भी दर्ज की थी। वहीँ अब अमित लोढ़ा और उनकी पत्नी दोनों की मुश्किलें बढ़ती नज़र आ रहीं हैं। आइये जानते हैं आखिर क्या है पूरा मामला और कैसे ED का शिकंजा दोनों पर कसता जा रहा है।

सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक आइपीएस अमित लोढ़ा और उनकी पत्नी पर प्रवर्तन निदेशालय (इडी) का शिकंजा लगातार कसता जा रहा है। अमित लोढ़ा और उनकी पत्नी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने इंफोर्समेंट केस इंफॉर्मेशन रिपोर्ट (ECIR) कुछ दिनों पहले ही दर्ज की है। ऐसा भी कहा जा रहा था कि इसके आधार पर ही आगे की कार्यवाई तय होगी। अभी उनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति, अनैतिक तरीकों से धन कमाने और अपने पद का दुरूपयोग करने जैसे आरोप हैं जिसकी जाँच की जा रही है।

अमित लोढ़ा फिलहाल बिहार कैडर के आइपीएस अधिकारी हैं जो अभी राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो (एससीआरबी) में आइजी के पद पर हैं। वहीँ उनपर आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज है। गौरतलब है कि अमित लोढ़ा के खिलाफ ये केस विशेष निगरानी इकाई (एसवीयू) ने 7 दिसंबर 2022 को दर्ज किया था। जिसमे मगध रेंज के तत्कालीन आइजी अमित लोढ़ा और अन्य कई लोगों के नाम भी दर्ज हैं। जिसे आधार बनाकर ईडी ने सभी के खिलाफ इसीआईआर दर्ज की है। इसके अलावा आपको बता दें कि इन सभी अभियुक्तों ने पीसी एक्ट 1998 की धारा 13 (1)(बी), 13(2) समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story