×

Skin Cycling Benefits: जानें क्यों ट्रेंड में हैं स्किन साइकलिंग, स्किन को कैसे देता है यह यंग लुक

Skin Cycling Benefits: खुबसूरत और यंग स्किन पाने के लिए हम सभी कई तरह के प्रोडक्ट्स और तरीकों को अपनाते हैं। इन्हीं में से एक है स्किन साइकलिंग। यंग लुक देने के लिए यह बेस्ट है।

Anupma Raj
Published on: 6 Sep 2022 2:13 PM GMT
Benefits of Skin Cycling
X

Skin Cycling (Image: Social Media)

Skin Cycling Benefits: खुबसूरत और यंग स्किन पाने के लिए हम सभी कई तरह के प्रोडक्ट्स और तरीकों को अपनाते हैं। इन्हीं में से एक है स्किन साइकलिंग। शायद आपने स्किन साइकलिंग के बारे में कम सुना होगा लेकिन स्किन को यंग लुक देने के लिए यह बेस्ट तरीका है। यह आजकल सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड भी हो रहा है। ऐसे में आइए जानते हैं कि क्या है स्किन साइकलिंग और यह स्किन को कैसे यंग लुक देता है:

क्या है स्किन साइकलिंग

आज कल स्किन साइकलिंग का ट्रेंड सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंडिंग है। स्किन साइकिलिंग से आप अपनी स्किन को क्लियर और रेडियंट बना सकते हैं। दरअसल स्किन साइकिलिंग चार रातों का स्किनकेयर प्रोसेस है,को अलग-अलग स्टेप्स करने से आपकी स्किन बेहतर बनती है। इस ट्रेंड को आप काफी सिंपल और इजी तरीकों से कर सकते हैं। बता दे कि स्किन साइकलिंग त्वचा के अनुकूल सामग्री जैसे एक्सफ़ोलीएटिंग जैल, सैलिसिलिक एसिड, रेटिनॉल, और विटामिन सी का एक-एक करके लगातार चार रातों तक इस्तेमाल करने का प्रोसेस है और फिर इस प्रक्रिया को दोहराने से पहले एक सप्ताह के लिए त्वचा को ब्रेक देना होता है।

कैसे करें स्किन साइकलिंग

फर्स्ट रात

सबसे पहले आप इसकी शुरुआत एक्सफोलिएशन से करें। दरअसल एक्सफोलिएशन आपकी स्किन से आपके डेड सेल्स को दूर करता है और आपको क्लियर स्किन देता है। एक्सफोलिएशन के लिए स्क्रब की बजाए केमिकल बेस्ड एक्सफोलिएटर्स इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपकी स्किन पर ज़्यादा हार्ड ना हो। फिट एक्सफोलिएशन के बाद आप अपनी स्किन को किसी अच्छे मॉइस्चराइजर से मसाज कर लें, जिससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहे। ध्यान रखें एक्सफोलिएशन करने से पहले अपनी स्किन को अच्छे से साफ़ ज़रूर कर लें। साथ ही इस स्टेप के बाद अपनी स्किन को स्किन डैमेज से प्रोटेक्ट करने के लिए स्किन पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल ज़रूर कर लें। फिर फर्स्ट रात को रेटिनोल का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे आपकी स्किन पर रेडनेस और इंफ्लमैशन की समस्या हो सकती है।

दूसरी रात

दूसरी रात को आपको रेटिनोल का इस्तेमाल सही तरीके से करना है, रेटिनोल के काफी साइड इफेक्ट्स भी हैं तो अच्छा होगा पोस्ट क्लींजिंग के लिए आप रेटिनोल की एक या दो ड्रॉप्स ही लें और इसे मॉइस्चराइजर में मिला कर लगा लें क्योंकि इससे आपकी स्किन अच्छे से हाइड्रेट होगी। इस प्रोसेस को रात में ही अप्लाई करें, डे में अप्लाई करने से आपकी स्किन पर इर्रिटेशन या साइड इफेक्ट्स की समस्या भी हो सकती है।

तीसरी और चौथी रात

तीसरी और चौथी रात को आपको अपनी स्किन को रिकवर करना है। दरअसल यह टाइम आपकी स्किन को रिसेट करने का है। यह स्टेप आपकी स्किन को नौरीश और टाइट करने में काफी मदद करेगा। इन दिनों उन्ही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जो आपकी स्किन को नौरीश करता हो और जिनमें ऐसे इंग्रेडिएंट्स हो जो आपकी स्किन प्रोब्लेम्स को आसानी से ख़तम कर सकें। ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिनमे स्क्वालाने, ह्यलुरोनिक एसिड हो, जिससे आपकी स्किन खुबसूरत और रिसेट हो सके।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story