×

LPG Cylinder: गैस सिलेंडर हो गया है खत्म? ना करें चिंता, 15 मिनट में दूर होगी समस्या

LPG Cylinder : गैस सिलेंडर एक ऐसी चीज है जो हमारी दैनिक दिनचर्या का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। कई बार घर चले जाने से हम परेशान हो जाते हैं लेकिन अब आसानी से इसका समाधान किया जा सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 13 Dec 2023 4:30 AM GMT (Updated on: 13 Dec 2023 4:30 AM GMT)
LPG Cylinder
X

LPG Cylinder

LPG Cylinder : हर घर में गैस सिलेंडर का उपयोग होता है और इसके बिना कोई भी काम कर पाना लगभग मुश्किल है। खाना बनाने से लेकर अन्य सभी जरूरी कामों के लिए गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है। ये दैनिक दिनचर्या का एक ऐसा हिस्सा है जिसके बिना व्यक्ति का दिन और जीवन निकलना लगभग मुश्किल है। वैसे तो हम गैस सिलेंडर के इस्तेमाल के लिए हमारे घर में एक्स्ट्रा स्टॉक रखते ही हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि अचानक ही गैस सिलेंडर चला जाता है। ऐसी स्थिति में हम अचानक से परेशान हो जाते हैं कि आखिरकार अब सिलेंडर की व्यवस्था कहां से करें। ऐसे में कई बार हम पड़ोसियों की मदद लेते हैं लेकिन कई बार यह ऑप्शन भी हमारे पास नहीं बचता है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जिसकी मदद से आप सिर्फ 15 मिनट में खत्म हो गए सिलेंडर की अपनी समस्या को समाप्त कर सकते हैं।

इन तरीकों से मिलेगा समस्या का निजात

अगर आपका गैस सिलेंडर अचानक से खत्म हो गया है तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है इसके लिए आप अपनी गैस एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं और सिर्फ 15 मिनट के अंदर आपकी समस्या का समाधान मिल जाएगा। लोगों के घर में अलग-अलग कंपनी के गैस सिलेंडर होते हैं जिनमें इंडेन, एचपी गैस और भारत गैस शामिल है। इन कंपनियों के अलग-अलग नंबर होते हैं जिन पर संपर्क अगर आप अपनी समस्या से निजात पा सकते हैं।

HP गैस का नंबर

9222201122 ये नंबर एचपी गैस की उपभोक्ताओं के लिए सहायक साबित होने वाला है। अगर आपका गैस सिलेंडर अचानक से चला गया है और आपको दूसरे सिलेंडर की व्यवस्था नहीं हो पा रही है तो आप इस नंबर का इस्तेमाल कर अपने लिए सिलेंडर मंगवा सकते हैं।

इंडेन गैस का नंबर

758888824 यह नंबर इंडेन गैस के उपभोक्ताओं के लिए और अगर वह गैस चले जाने की समस्या से परेशान है तो इस नंबर पर संपर्क कर अपने लिए गैस सिलेंडर मंगवा सकते हैं।

भारत गैस का नंबर

जो लोग भारत गैस के उपभोक्ता है उन्हें एक नंबर के जरिए अपनी समस्या का समाधान मिल जाएगा। इसके लिए आपको 1000224344 पर संपर्क करना चाहिए।

ऐसे करें संपर्क

अपनी समस्या के निदान के लिए आपको बस इस नंबर को अपने मोबाइल में सेव करना होगा और फिर व्हाट्सएप पर Hi भेजना होगा। ऐसे ही आप मैसेज करेंगे आपको तुरंत ही रिप्लाई आएगा और वह आपसे लैंग्वेज का ऑप्शन पूछेंगे कि आपको हिंदी में बात करना है या फिर इंग्लिश में। आप जिस लैंग्वेज में बात करना चाहते हैं उसे चुन सकते हैं। इसके बाद आपके पास शिकायत के अलग-अलग ऑप्शन आएंगे जहां से मेनू में से आप सिलेंडर बुकिंग का ऑप्शन चुन सकते हैं। जैसे ही आप यहां रिफिल का ऑप्शन चुनेंगे कुछ देर में गैस सिलेंडर आपके पास पहुंच जाएगा और आपको अपनी समस्या का समाधान मिल जाएगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story