×

Benjamin Netanyahu Biography: किसी योद्धा से कम नहीं इजराइल के प्रधानमंत्री, लड़ चुकें हैं कई सारे युद्ध, आइये जाने इनके बारे में

Benjamin Netanyahu Biography: इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को वहां की जनता रियल हीरो मानती है। आइये जानते हैं उन्हें ऐसा क्यों लगता है। साथ ही देखिये उनकी कुछ ख़ास तस्वीरें।

Shweta Srivastava
Published on: 22 Oct 2023 2:52 AM GMT (Updated on: 22 Oct 2023 4:32 AM GMT)
Benjamin Netanyahu Biography
X

Benjamin Netanyahu Biography (Image Credit-Social Media)

Benjamin Netanyahu Biography: इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की इस समय हर तरफ चर्चा है। हमास और इजराइल के युद्ध को लेकर पूरी दुनिया इस दहशत में है कि कहीं ये लड़ाई सभी को अपनी चपेट में न ले ले। क्योकि इस युद्ध में अब दुनिया के महान शक्तिशाली देश रूस और अमेरिका भी आ गए हैं। फिलहाल इस बीच इजराइल की जनता को अपने रियल हीरो यानि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर पूरा भरोसा है। उन्हें पता है कि उनका नेता उन्हें इस खतरे से भी उबार लेगा। लेकिन आपको बता दें ये विश्वास महेज़ साल या दो साल का नहीं बल्कि पूरे 30 सालों का है। आइये जानते हैं हम ऐसा क्यों कह रहे हैं।

क्यों हैं प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इजराइल के रियल हीरो

दरअसल इजरायलियों और फिलिस्तीनियों ने अपना अधिकांश जीवन बेंजामिन नेतन्याहू के साथ इजरायल के प्रधान मंत्री के रूप में बिताया है। वो 1996 में 46 वर्ष की आयु में पहली बार प्रधान मंत्री चुने गए, उन्हें किंग बीबी के नाम से भी जाना जाता है जो उन्हें उनके समर्थकों और आलोचकों द्वारा समान रूप से सम्बोधित किया जाता रहा है। आज भले की उनकी उम्र 74 साल हो लेकिन उनमे अब भी वो जज़्बा और साहस मौजूद है। आइये जानते हैं कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू इजराइल के रियल हीरो क्यों हैं।

Benjamin Netanyahu Biography (Image Credit-Social Media)

1993 में लिकुड के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने और विपक्ष के नेता बनने के बाद नेतन्याहू काफी तेज़ी से उभरे। 1996 के चुनाव में, नेतन्याहू ने शिमोन पेरेज़ को हराया, और लोकप्रिय वोट से सीधे चुने गए पहले इज़राइली प्रधान मंत्री बन गए, और अब तक के सबसे कम उम्र के प्रधान मंत्री बने। जी हाँ नेतन्याहू इज़राइल के सबसे युवा प्रधान मंत्री थे, और देश के संस्थापक पिता डेविड बेन-गुरियन को भी पीछे छोड़ते हुए सबसे लंबे समय तक इस पद पर रहने वाले प्रधान मंत्री बने।

बेंजामिन नेतन्याहू का प्रारंभिक जीवन

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का जन्म 1949 में इज़राइल के तेल अवीव में हुआ था, वो एक प्रमुख इज़राइली राजनेता हैं, जिन्होंने लगातार चार बार इज़राइल के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। लिकुड पार्टी के सदस्य, उन्हें उनकी शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए जाना जाता है, जिसमें एमआईटी से वास्तुकला और व्यवसाय प्रशासन में डिग्री और विशिष्ट विशेष संचालन इकाई सायरेट मटकल में उनकी विशिष्ट सैन्य सेवा शामिल है।

Benjamin Netanyahu Biography (Image Credit-Social Media)

उनका राजनीतिक करियर 1988 में शुरू हुआ जब वो नेसेट के लिए चुने गए और बाद में वो 1993 में लिकुड पार्टी के नेता बने। 1996 से 1999 तक प्रधान मंत्री के रूप में अपने पहले कार्यकाल के दौरान नेतन्याहू का नेतृत्व उपलब्धियों और विवादों दोनों से भरा हुआ था, खासकर सुरक्षा और शांति समझौते से संबंधित मुद्दे। अपने पूरे करियर के दौरान, उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ कड़ा रुख बनाए रखा और इज़राइल के राजनीतिक परिदृश्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इजराइली सैनिक के रूप में बेंजामिन नेतन्याहू

साल था 1963 जब जामिन और उनका परिवार संयुक्त राज्य अमेरिका में फिलाडेल्फिया चले गए। इसके बाद बेंज़ियन नेतन्याहू 1967 में इजरायली सेना में शामिल हो गए और सायरेट मटकल नामक एक विशेष समूह का हिस्सा बन गए। जन जन में उनकी पॉपुलरिटी तब बढ़ गयी जब उन्होंने साल 1972 में तेल अवीव हवाई अड्डे पर अपहृत विमान को बचाने में मदद की। इस दौरान उन्हें हाँथ पर गोली भी लगी उनकी तस्वीरें अखबारों की सुर्खियां बन गयी और बच्चा बच्चा उन्हें एडमायर करने लगा। उन्होंने 1973 में योम किप्पुर युद्ध में लड़ने के लिए मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में अपनी पढ़ाई से ब्रेक भी लिया।

Benjamin Netanyahu Biography (Image Credit-Social Media)

अफसोस की बात है कि 1976 में उनके भाई जोनाथन, जो एंटेबे में एक सफल मिशन के नायक थे, की जान चली गई। बेंजामिन उनके बेहद करीब थे और उनके जाने से उन्हें धक्का सा लग गया। लेकिन इसके बाद बेंजामिन ने जोनाथन इंस्टीट्यूट शुरू किया, जो आतंकवाद के बारे में बात करने पर केंद्रित था। इन शुरुआती अनुभवों ने इजरायली राजनीति में नेतन्याहू की बाद की भूमिकाओं और महत्वपूर्ण राष्ट्रीय मामलों को संभालने के उनके अनूठे तरीके के लिए एक मंच तैयार किया।

बेंजामिन नेतन्याहू का राजनैतिक जीवन

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक समझौता न करने वाले कट्टरपंथी के रूप में देखे जाने वाले नेतन्याहू के घरेलू समर्थक उन्हें एक कट्टर राष्ट्रवादी मानते हैं। अमेरिकी लहजे में धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलने वाले और एमआईटी से मास्टर डिग्री हासिल करने वाले नेतन्याहू 1980 के दशक में एक राजनयिक के रूप में इजरायल के मामले पर बहस करते हुए अमेरिकी टेलीविजन पर एक चेहरे के रूप में प्रमुखता से उभरे।

Benjamin Netanyahu Biography (Image Credit-Social Media)

1990 के दशक में, पूर्व कमांडो ने इज़राइल और फिलिस्तीनियों के बीच लड़खड़ाती शांति वार्ता के तीव्र विरोध में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में अपनी राजनीतिक शुरुआत की। उन प्रयासों को आगे बढ़ाने में मदद करने वाले प्रधान मंत्री यित्ज़ाक राबिन की 1995 में हत्या के कारण एक साल बाद जल्दी चुनाव हुआ जिसमें नेतन्याहू और उनकी विरोधी विचारधारा सत्ता में आई।

Benjamin Netanyahu Biography (Image Credit-Social Media)

उनका स्थायी प्रभाव देश को उस स्थिति से दूर ले जाना रहा है जहां लाखों फिलिस्तीनियों पर सैन्य शासन का अंत एक संभावना की तरह महसूस किया गया था या, जैसा कि कुछ नेतन्याहू प्रतिद्वंद्वियों ने तर्क दिया था, अगर इज़राइल को पनपना था तो ये एक आवश्यकता थी।

बेंजामिन नेतन्याहू की जीवनी रोचक तथ्य

  • नेतन्याहू के पास मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) से आर्किटेक्चर में स्नातक की डिग्री और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री है।
  • उन्होंने कई किताबें लिखीं, जिनमें "ए प्लेस अमंग द नेशंस: इज़राइल एंड द वर्ल्ड" और "फाइटिंग टेररिज्म: हाउ डेमोक्रेसीज कैन डिफीट डोमेस्टिक एंड इंटरनेशनल टेररिज्म" शामिल हैं।
  • अंग्रेजी सहित कई भाषाओं में अपने फ़्लूएंट बोलने के लिए जाने जाने वाले, बेंजामिन नेतन्याहू ने संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने के दौरान अपने भाषा कौशल में सुधार किया था। वहां जाने से पहले उन्हें बिलकुल भी अंग्रेजी नहीं आती थी।
  • नेतन्याहू ने अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा संयुक्त राज्य अमेरिका में बिताया, जिसमें बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप और संयुक्त राज्य अमेरिका में इज़राइल के मिशन के उप प्रमुख के रूप में विभिन्न पदों पर काम किया।
  • अपनी सैन्य सेवा के दौरान, नेतन्याहू आईडीएफ में एक विशिष्ट विशेष बल इकाई, सायरेट मटकल के सदस्य थे।
  • उन्होंने डेविड बेन-गुरियन के कार्यकाल को पीछे छोड़ते हुए इजरायल के इतिहास में सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री रहने का गौरव प्राप्त किया है।
  • बेंजामिन नेतन्याहू ने साल 2000 के दशक की शुरुआत में वित्त मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान महत्वपूर्ण आर्थिक सुधार लागू किए, जिससे इज़राइल में निरंतर आर्थिक विकास का दौर शुरू हुआ।
  • बेंजामिन नेतन्याहू के पास दोहरी नागरिकता है, संयुक्त राज्य अमेरिका में अपना समय बिताने के कारण वो इजरायली और अमेरिकी दोनों नागरिक हैं।
  • नेतन्याहू को आतंकवाद के खिलाफ अपने कड़े रुख और चरमपंथी समूहों से निपटने के प्रयासों के लिए अंतरराष्ट्रीय मान्यता मिली है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story