×

Jackfruit in Diabetes: कटहल है डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद, करेगा ब्लड शुगर को कण्ट्रोल

Jackfruit in Diabetes: मधुमेह के मरीजों को नियमित रूप से कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से दूर रहने या सीमित करने के लिए चेतावनी दी जाती है, विशेष रूप से अत्यधिक ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले लोगों को।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Jun 2022 6:52 AM GMT
Jackfruit benefits in Diabetes
X

Jackfruit benefits in Diabetes (Image Credit: Social Media)

Jackfruit in Diabetes: विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार (World Health Organisation) के अनुसार भारत में 20 से 70 वर्ष की आयु के भीतर 8.7 प्रतिशत आबादी को डायबिटीज (Diabetes) की शिकायत है। डायबिटीज के कारण मानव शरीर में ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि होती है, और जिसे अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो आंखों, हृदय, गुर्दे और शरीर के विभिन्न अंगों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

मधुमेह के मरीजों को नियमित रूप से कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से दूर रहने या सीमित करने के लिए चेतावनी दी जाती है, विशेष रूप से अत्यधिक ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले लोगों को। डायबिटीज के मरीजों के सामने यह एक बड़ी समस्या होती है कि क्या खाएं और क्या ना खाएं। लेकिन आज हम ऐसे फल या सब्जी के बारे में बात करेंगे जिसे डायबिटीज के मरीज बेहिचक खा सकते हैं। वो फल या सब्जी है-कटहल।

अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल, मुंबई की आहार विशेषज्ञ डॉ. जिनाल पटेल ने Indian Express को बताया कि कटहल (Jackfruit) पोषक तत्वों ए और सी, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, मैंगनीज और एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है। कटहल का मध्यम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) 100 के पैमाने पर 50-60 के बीच होता है। मधुमेह रोगियों को आदर्श रूप से कच्चे कटहल की आवश्यकता होती है जिसमें कम ग्लाइसेमिक लोड होता है और उनकी ग्लूकोज रेंज को बदलने में उनकी मदद कर सकता है। हालांकि, पेशेवर ने इसे बड़ी कम मात्रा में सेवन करने की सलाह दी।

"मधुमेह के लोगों को कच्चे कटहल को भी कम मात्रा में खाने की जरूरत है। आधा कप, लगभग पचहत्तर ग्राम, कटहल में फाइबर की एक बड़ी मात्रा होती है, जिसका उद्देश्य आपको फ्रेम की दैनिक सिफारिश को पूरा करने में मदद करना है - यह मधुमेह रोगियों के लिए उचित मात्रा बनाता है," उन्होंने सुझाव दिया।

मधुमेह रोगियों के लिए अधिक विकल्प "पके हुए कटहल की तुलना में कच्चा कटहल ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा कम होती है और ऊर्जा कम होती है। लेकिन, कोई भी चीनी स्तर पर नजर रखने के बाद उसे बनाए रखना चाहता है, "उसने समझाया।

शेफ संजीव कपूर, जो अक्सर स्वस्थ भोजन व्यंजनों का स्टॉक करते हैं, ने कटहल के विभिन्न फिटनेस लाभों की एक पोस्ट-अप सूची भी साझा की, जिसे उन्होंने उपयुक्त रूप से कैप्शन दिया: 'क्यों सभी और विविध ने हमें इस फल के महान फिटनेस लाभों के बारे में नहीं बताया?'।

किसे कटहल नहीं खाना चाहिए?

कटहल कुछ मनुष्यों में भड़काऊ प्रतिक्रियाओं और असुविधाओं का कारण बन सकता है, विशेष रूप से ऐसे लोग जिन्हें पेट सम्बन्धी एलर्जी है। "यदि आपको कोई अतिसंवेदनशील प्रतिक्रिया मिली है तो आपको निश्चित रूप से कटहल से दूर रहना होगा," डॉ जिनाल ने चेतावनी दी। इसके अलावा, जिन लोगों को रक्त के थक्के जमने की समस्या है, उन्हें कटहल से भी दूर रहना चाहिए क्योंकि इससे रक्त के अंदर जमाव का खतरा बढ़ सकता है।

इसके अतिरिक्त, किसी को भी अब किसी भी सर्जरी से पहले और बाद में कटहल का सेवन नहीं करना चाहिए, डॉ. जिनाल ने जोर दिया। "इसके अलावा, जब आपको गुर्दे की समस्या होती है, जिसमें लगातार गुर्दे की बीमारी या तीव्र गुर्दे की विफलता शामिल होती है, तो इसे रोकने की आवश्यकता होती है, क्योंकि कटहल में पोटेशियम रक्त के अंदर पोटेशियम के संचय का कारण बनता है, मुख्य रूप से हाइपरकेलेमिया के रूप में जाना जाता है,"।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story