Omar Abdullah Wife: कौन हैं उमर अब्दुल्ला की पत्नी, ऐसा रहा लव मैरिज से तलाक तक का सफर

Omar Abdullah Wife Details: उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के जाने माने सियासी परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने 24 साल की उम्र में पायल नाथ से शादी की थी। हालांकि 17 साल बाद ही इस रिश्ते में दरार आनी शुरू हो गई।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 12 Oct 2024 4:32 AM GMT
Omar Abdullah Wife: कौन हैं उमर अब्दुल्ला की पत्नी, ऐसा रहा लव मैरिज से तलाक तक का सफर
X

Omar Abdullah Wife (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Omar Abdullah Jammu-Kashmir Chief Minister: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Result 2024) में जीत हासिल करने के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने बीते दिन उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया। इस चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) ने 42 सीटों पर अपना परचम लहराया। हालांकि सरकार बनाने के लिए एनसी को 6 और विधायकों की जरुरत थी। निर्दलीय और कांग्रेस विधायकों के समर्थन के बाद उमर अब्दुल्ला की पार्टी राज्य में सरकार बनाने में कामयाब रही।

अब जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) की सरकार बनने के बाद उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। बता दें उमर इससे पहले भी जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री (Jammu-Kashmir CM 2024) रह चुके हैं। उन्होंने 2009 से 2014 तक CM के रूप में कार्य किया था। 5 जनवरी 2009 को कांग्रेस पार्टी के साथ गठबंधन में सरकार बनाने के बाद वह राज्य के सबसे युवा और 11वें मुख्यमंत्री बने थे। अब एक बार फिर से प्रदेश की कमान उनके हाथों में होगी। आइए जानते हैं उमर अबदुल्ला के परिवार के बारे में।

उमर अब्दुल्ला का परिवार (Omar Abdullah Family Members)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)
(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बात करें उमर अब्दुल्ला के परिवार के बारे में तो वह जम्मू-कश्मीर के जाने माने सियासी परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके दादा शेख अब्दुल्ला (Sheikh Abdullah) जम्मू कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री थे। वहीं, उनके पिता फारुक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं। उमर की मां मौली अब्दुल्ला ब्रिटिश मूल की नर्स थीं। फारुक और मौली के चार बच्चे, एक बेटा और तीन बेटियां हैं। उमर की तीन बहनों का नाम साफिया, हिन्ना और सारा है। इनमें से उनकी छोटी बहन सारा अब्दुल्ला की शादी कांग्रेस नेता सचिन पायलट से हुई थी। हालांकि अब दोनों अलग हो चुके हैं।

कौन हैं उमर अब्दुल्ला की पत्नी (Omar Abdullah Wife Kon Hai)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)
(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

उमर ने साल 1994 में 24 साल की उम्र में एक सेवानिवृत्त सेना अधिकारी की बेटी पायल नाथ (Payal Nath) से निकाह किया था। पायल और उमर (Omar Abdullah And Payal Nath Marriage) की ये लव मैरिज थी। ये शादी उस समय काफी ज्यादा चर्चा में रही थी। उमर और पायल की मुलाकात दिल्ली में हुई थी। उस समय उमर दिल्ली के होटल ओबेरॉय में मार्केटिंग एग्जिक्यूटिव के तौर पर काम किया करते थे। यहीं पर उन्होंने पायल को पहली बार देखा था। इसके बाद पायल से प्यार का एहसास होने के बाद उमर ने उन्हें प्रपोज कर दिया और दोनों ने परिवार की रजामंदी से शादी कर ली। बता दें पायल भी दिल्ली की ही रहने वाली हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)
(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शादी के बाद दोनों के दो बेटे जहीर और जमीर हुए। निकाह के 17 साल तक तो उमर अब्दुल्ला और पायल नाथ के बीच सब ठीक रहा। लेकिन फिर अचानक दोनों के रिश्ते में दरार की खबरें सामने आने लगीं। 2011 से दोनों ने अलग रहना शुरू कर दिया। उमर अब तक अपनी पत्नी पायल से तलाक के लिए केस लड़ रहे हैं। उमर से अलग होने के बाद पायल अपने दोनों बेटों को लेकर दिल्ली आ गई थीं। वह दिल्ली में रहकर ही ट्रैवल बिजनेस करती हैं। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में उनका मिनरल वाटर का पैकेजिंग प्लांट भी है। वहीं, उनके दोनों बेटे वकालत करते हैं।

दूसरी शादी करेंगे उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah Second Wife)

खबरों की मानें तो जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री बनने जा रहे उमर अब्दुल्ला 54 साल की उम्र में दूसरी शादी करना चाहते हैं और इसके लिए उनका अपनी पहली पत्नी से तलाक लेना जरूरी है। वहीं, दूसरी ओर पायल उनसे दूर तो रह रही हैं, लेकिन उन्हें तलाक नहीं दे रही हैं। साथ ही कोर्ट से भी दोनों की तलाक की अर्जी बार-बार खारिज हो रही है। मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से जानकारी दी गई है कि उमर अब्दुल्ला का एक टीवी एंकर के साथ अफेयर चल रहा है। उन्हीं के साथ शादी करने के लिए उमर अपनी पहली पत्नी को तलाक दे रहे हैं।

Shreya

Shreya

Next Story