×

Jaya Kishori Motivational Quotes: कथावाचक जया किशोरी के इन विचारों के साथ जीवन में रहे सकारात्मक

Jaya Kishori Motivational Quotes: जया किशोरी अपने भक्तों को सत्मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करतीं हैं ऐसे में आइये जानते हैं उनके कुछ अनमोल विचार।

Shweta Srivastava
Published on: 29 Feb 2024 5:48 AM GMT
Jaya Kishori Motivational Quotes
X
Jaya Kishori Motivational Quotes (Image Credit-Social Media)

Jaya Kishori Motivational Quotes : प्रसिद्ध भारतीय प्रेरक कथावाचक जया किशोरी ने कुछ आसान लेकिन गूढ़ रहस्यों से भरी बातें सभी के साथ साझा की हैं जो हमें जीवन के बारे में बहुत कुछ सिखातीं हैं। ज्ञान की ये कुछ ज़रूरी बातें आपको जीवन में सकारात्मक रहते हुए आगे बढाएंगी साथ ही आपको विश्वास, प्रेम और शक्ति के साथ जीवन जीने में मदद भी करेंगीं । आइए जया किशोरी के इन विचारों पर एक नजर डालें

जया किशोरी के विचार

  • जिस दिन आप बुरे विचारों के ऊपर अच्छे विचारों को रख देंगे, उस दिन आपका आध्यात्मिक जीवन और भी बेहतरीन हो जाएगा.
  • जो दूसरों से ईर्ष्या करता है, वह सारे भौतिक सुख पाकर भी मानसिक शांति नहीं पा सकता.
  • किसी के पैरों में गिरकर कामयाबी पाने से बेहतर है, अपने पैरों पर चलकर कुछ बनने की ठान लो.
  • कुछ देने के लिए दिल बड़ा होना चाहिए, हैसियत नहीं.
  • परोपकार करना, दूसरों की सेवा करना और उसमें जरा भी अहंकार न करना, यही सच्ची शिक्षा है.
  • हमेशा नम्रता और मिठास से बात करें. लोग अपने आप आपके हो जाएंगे. यह आपको सम्‍मान भी दिलाएगा और जिंदगी की कई समस्‍याओं से बचा ले.
  • कोशिश ऐसी करो कि पहाड़ भी हिल जाए और भगवान को आपको वो देना पड़े जो आप चाहते हैं.
  • यदि कोई आपका दिल दुखाए या बुरा बोले तो उसे सबसे अच्‍छा जवाब देने का तरीका है, चुप हो जाना. आपकी चुप्‍पी से बड़ा जवाब कोई नहीं होगा.
  • जीवन का हर दिन हमारे लिए नया जन्‍म है, इसलिए पूरे उत्‍साह और खुशी से इसकी शुरुआत करें. साथ ही भगवान को इसके लिए धन्‍यवाद दें.
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story