×

ये मसाला बढ़ाता है खाने का स्वाद, चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी है मददगार

suman
Published on: 19 Jan 2019 12:50 AM GMT
ये मसाला बढ़ाता है खाने का स्वाद, चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी है मददगार
X

जयपुर: जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती है।इसके साथ ही कई समस्याएं आने लगती है।खासकर स्किन संबंधी। स्किन को यूथफुल बनाने के लिए हमारे किचेन में कई चीजें रहती है। इनमें एक है जायफल।जायफल की खुशबू किसी भी व्यजंन को पूरी तरह बदलती है। यूं तो लोग केवल सलेक्टेड डिशेज में ही जायफल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर इसका इस्तेमाल स्किन केयर में किया जाए तो इससे बहुत से पॉजिटिव बदलाव देखने को मिलते हैं।इतना ही नहीं, इसकी मदद से कई तरह की स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

*स्किन में नेचुरली ग्लो लाने के लिए सबसे पहले डेड स्किन सेल्स को बाहर निकाल कर उसे एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है। इसमें जायफल आपकी मदद कर सकता है। जायफल की मदद से एक्सफोलिएटिंग फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले बेकिंग सोडा लेकर उसमें शहद व लौंग का तेल लेकर उसका पेस्ट बनाएं। अब इसमें जायफल व नींबू का रस मिलाकर एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर दो मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को साफ करें।

*बढ़ती उम्र में भी स्किन को यूथफुल बनाने के लिए जायफल का इस्तेमाल दही व शहद के साथ करना अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसके लिए जायफल के पाउडर में दही व शहद मिलाकर एक फाइन पेस्ट बनाएं। अब इसे चेहरे पर लगाकर पांच से दस मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में साफ पानी की मदद से चेहरा साफ करें।

19 जनवरी:कर्क राशि रहे सावधान, करीबी से होगा मनमुटाव, पढ़ें राशिफल

*अगर अपनी स्किन को लाइट करके रंगत में निखार लाना चाहते हैं तो इसमें जायफल आपकी मदद करेगा। स्किन लाइटिंग फेशियल मास्क बनाने के लिए एक चौथाई चम्मच जायफल पाउडर लेकर उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच दही डालकर उसे अच्छे से मिक्स करें। अब पहले अपनी स्किन को साफ करें और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर करीबन पांच मिनट बाद ठंडे पानी से वॉश करें। अंत में स्किन की नमी को रिस्टोर करने के लिए मॉइश्चराइजर अप्लाई करें।

*जायफल सिर्फ डल स्किन में नई जान ही नहीं फूंकता, बल्कि स्किन को भीतर से क्लीन करने का काम भी बेहतरीन तरीके से करता है। जायफल को क्लींजर की तरह इस्तेमाल करने के लिए नारियल के दूध या सामान्य दूध को जायफल के पाउडर के साथ मिक्स करें और इसे चेहरे पर लगाएं। इससे आपको अपने चेहरे में एक बदलाव महसूस होगा।

*अगर आप जायफल का इस्तेमाल कर रही हैं तो एक बात का विशेष ध्यान रखें कि इसे सीधे अप्लाई करने के स्थान पर पहले एक पैच टेस्ट अवश्य करें। जायफल भी लौंग व दालचीनी की तरह ही एक गर्म स्पाइस है, इसलिए इसका प्रयोग बहुत अधिक न करें। इसके इस्तेमाल से आपको हल्की जलन का आभास हो सकता है लेकिन अगर जलन का अहसास बहुत अधिक हो तो बेहतर होगा कि इसके प्रयोग से परहेज करें।

suman

suman

Next Story