Jeans Pocket History: जींस में क्यों होता है छोटा पॉकेट, कैसे शुरू हुआ इसका चलन, यहां पढ़ें रोचक जानकारी

Jeans Pocket History in Hindi: आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में जींस के बारे में कुछ रोचक जानकारी देने वाले हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 29 May 2024 10:45 AM GMT
Jeans Ka Itihas
X

Jeans Ka Itihas (Photo- Social Media)

Jeans Pocket History in Hindi: आज के समय में जींस का क्रेज पूरी दुनिया में ही है, जी हां! जींस एक ऐसा परिधान है, जिसका क्रेज कई दशकों से चल रहा है और आज तक यह आउट ऑफ फैशन नहीं हुआ है। समय के साथ-साथ जींस का क्रेज लोगों के बीच बढ़ता जा रहा है, आज के दौर में यदि आप किसी भी व्यक्ति का वार्डरोब चेक करेंगे, तो उसके वार्डरोब में एक नहीं बल्कि 3-4 जींस तो बड़ी ही आसानी से मिल जाएगी, क्योंकि जींस को हर तरह के फंक्शन में पहना जा सकता है। इसकी खास बात यह है कि यह जल्दी गंदा भी नहीं होता और इसे 10-11 दिनों तक बिना धुले भी पहना जा सकता है। जींस तो आप लोग बड़े ही शान से पहनते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पहली बार जींस बनाई किसलिए गई थी और इसका कलर नीला ही क्यों होता है? आइए जींस से जुड़ी ये दिलचस्प जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में डिटेल में बताते हैं।

क्यों बनाई गई थी जींस (Kyo Banai Gayi Jeans)

जींस आज के फैशन का जरूरी हिस्सा बन गया है, पार्टी हो, शादी हो या फिर ऐसे ही कहीं आना-जाना हो, लोग जींस पहनना ही प्रिफर करते हैं। भले ही जींस का क्रेज आज बड़े, बूढ़ों और बच्चों के बीच जबरदस्त छाया हुआ है, लेकिन यह जानकर आप हैरान रह जायेंगें कि पहली बार जींस बनाई किस वजह से गई थी। दरअसल पहली बार जींस मजदूरों के लिए बनाई गई थी, वो भी फ्रांस के शहर Nimes में। जींस का अविष्कार करने की मुख्य वजह यही थी कि इसे इंडस्ट्रियल वर्कर्स पहने, क्योंकि इसे पहनकर काम करने में आराम रहता था।


नीले कलर की ही क्यों होती है जींस (Neele Color Ki Kyo Hoti Hai Jeans)

जींस पहनते वक्त क्या कभी आपके दिमाग में यह सवाल आया है कि जींस नीले कलर की ही क्यों होती है, या नीले कलर में ही क्यों बनाई जाती है, दरअसल इसके पीछे की भी एक बेहद ही खास वजह है। जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया कि जींस का फैशन सदियों पुराना है। जब पहली बार जींस बनाई गई तो इंडस्ट्रियल वर्कर्स को ध्यान में रखते हुए बनाई गई थी, क्योंकि नीला कलर गाढ़ा होता है, और यह जल्दी गंदा नहीं होता, जब मजदूर इसे पहनकर काम करेंगे तो नीले कलर में गंदगी जमा नहीं हो पाएगी, और रोज-रोज इसे धोना भी नहीं पड़ेगा, इस विचार के साथ ही सदियों पहले जींस को नीले कलर में बनाया गया था। हालांकि आज तो जींस बहुत से कलर में आने लगी है, और इसे अब काम करने वाले मजदूर नहीं पहनते, बल्कि यह फैशन ट्रेंड बन चुका है


क्यों होता है जींस में छोटा पॉकेट (Jeans Mein Chhota Pocket)

आज के समय में जींस चाहे जितनी ही स्टाइलिश क्यों न आने लगीं हों, लेकिन एक चीज जो आज तक नहीं बदली है, वो है जींस के आगे के पॉकेट में एक छोटा सा पॉकेट होना। क्या आपने कभी सोचा है कि जींस में वो छोटा सा पॉकेट क्यों होता है, क्योंकि वो इतना छोटा होता है कि उसमें कुछ सामान भी नहीं रखा जा सकता, हालांकि इसकी भी अपनी एक खास वजह है। दरअसल पुराने समय में पॉकेट घड़ियां आतीं थीं, जींस में बना छोटा पॉकेट इन्हीं घड़ियों को रखने के लिए बनाया गया था।


जींस में क्यों होते हैं Rivets (Jeans Mein Rivets)

इसी के साथ ही जींस से जुड़ी एक और हैरान कर देने वाली बात आपको बताएं तो सभी जींस में कई जगहों पर Rivets लगे होते हैं, क्या आप जानते हैं कि जींस के किनारों पर ये Rivets क्यों लगाए जाते हैं? जींस में Rivets इसलिए लगाए जाते थे, ताकी जींस के किनारे जल्दी फटे न, इस वजह से जींस सालों तक जल्दी फटती नहीं है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story