×

मोटापा कम करने में मददगार है 'जीरा', जानें कैसे करें इसका सेवन

जीरा में बहुत ही कम कैलरी होती है। यह हमारे शरीर के लिए Detoxification में भी मददगार सिद्ध होता है।

Mrinalini Singh
Written By Mrinalini SinghPublished By Shreya
Published on: 5 April 2021 1:00 PM GMT (Updated on: 5 April 2021 1:27 PM GMT)
मोटापा कम करने में मददगार है जीरा, जानें कैसे करें इसका सेवन
X

मोटापा कम करने में मददगार है 'जीरा', जानें कैसे करें इसका सेवन (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: आज कल हम सबकी और ज्यादातर लोगों की आम समस्या होती जा रही है जो कि है मोटापा। मोटापे की समस्या जब एक बार हो जाती है तो इससे निजात पाना बहुत कठिन हो जाता है। हालांकि अपने खान पान और दिनचर्या में बदलाव लाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है लेकिन यह इतना आसान भी नहीं होता है। हमारे शरीर का आकार हमारे भोजन के चुनाव व दिनचर्या पर निर्भर होता है।

हमारी सही दिनचर्या व खान पान का सही चुनाव होना बहुत आवश्यक होता है। बहुत से ऐसे ड्रिंक्स होते हैं जो कि वजन को कम करने के लिए काफी मददगार साबित होते हैं, जिसमें से एक है" जीरा का पानी "।

(फोटो- सोशल मीडिया)

क्या हैं जीरा पानी के फायदे?

जीरा में बहुत ही कम कैलरी पायी जाती है। 20- 21gm जीरा में 8 calories पायी जाती है। वैसे जीरा पानी को खाली पेट पीना चाहिए लेकिन बेहतर रिजल्ट के लिए दिन में 3 बार तक इसे पी सकते हैं।

यह हमारे शरीर के लिए detoxification में भी मददगार सिद्ध होता है। यह जीरा पानी पौष्टिक आहार की दृष्टि से भी शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

बेहतर रिजल्ट के लिए आप जीरा पानी के साथ दालचीनी का पाउडर भी मिला सकते हैं।

आप लाइम वाटर के साथ जीरा पाउडर मिला कर भी पी सकते है। Lime juice में Citric acid पाया जाता है, जो कि Metabolism को अच्छा बनाता है और Calorie Burn करने में मदद करता है।

आप जीरा और सौंफ को एक साथ उबाल कर इस पानी को भी पी सकते हैं यह वजन कम करने के साथ Hormonal Imbalance की समस्या से निपटने के लिए भी मददगार होते हैं। इसके अलावा यह पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं।

जीरा पानी जब गुनगुना पीते हैं तो यह Inflammation में मददगार साबित होगा।

जीरा पानी के साथ आपको एक बेहतरीन Diet का चुनाव करना चाहिए।

Shreya

Shreya

Next Story