×

Jewelry Cleaning Tips: अब त्योहार पर पहनिए सोने-चांदी के अपने चमचमाते गहने, बस 5 मिनट में ऐसे करें साफ

Sona Chandi Saaf Karne Ka Tareeka: आज हम आपको सोना-चांदी साफ करने की कुछ ऐसी टिप्स देने वाले हैं जिनसे कम खर्च में आपके सोने-चांदी के आभूषण एकदम चमक उठेंगे। इसके लिए आपको कहीं जाना भी नहीं पड़ेगा।

Vidushi Mishra
Published on: 24 Oct 2022 9:16 AM GMT
gold silver jewelry
X

ऐसे साफ करें सोने-चांदी के आभूषण (फोटो- सोशल मीडिया)

Jewelry Cleaning Tips: त्योहारों पर महिलाएं सोने-चांदी के आभूषण पहनते है। लेकिन उन आभूषणों की चमक अगर फीकी पड़ जाती है तो आभूषणों को पहनने का असली मजा नहीं आता है। और हर समय ये भी सम्भव नहीं होता है कि सोना-चांदी साफ कराने के लिए तुरंत सुनार के पास पहुंचा जा सके। तो ऐसे में आज हम आपको सोना-चांदी साफ करने की कुछ ऐसी टिप्स देने वाले हैं जिनसे कम खर्च में आपके सोने-चांदी के आभूषण एकदम चमक उठेंगे। इसके लिए आपको कहीं जाना भी नहीं पड़ेगा।

घर में खुद से सोने-चांदी के गहने साफ करना बहुत ही आसान काम है। इसके लिए आपको बस अपने बिजी शेड्यूल में से 5-10 मिनट का समय निकालना होगा। साथ ही आपके पास चाय की पत्ती, बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट पाउडर होना चाहिए।

ऐसे साफ करें अपने घर पर जेवर

अब अगर आप अपने सोने-चांदी के गहनों को साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ये ट्रिक जरूर अपनानी होगी।

इसके लिए आपको चाय की पत्ती के साथ बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट पाउडर को मिलाना होगा। इसके बाद अब आपका एक अच्छा क्लीनिंग एजेंट तैयार हो जाएगा। इस क्लीनिंग एजेंट से आपके गहने एकदम नए हो जाएगें।

क्लीनिंग एजेंट बनाने की विधि

इसके लिए आपको आधा कटोरी चाय पत्ती का पानी, 1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा और 1 बड़ा चम्मच डिटर्जेंट पाउडर लेना होगा।

चांदी के गहनों को ऐसे करें साफ

अब आप सबसे पहले एक किसी भी मैटल के पैन में आधा लीटर पानी डालकर चाय पत्ती को अच्‍छा से पका लें। इसको तब तक पका लें, जबतक पानी आधा न हो जाए और उसका रंग गाढ़ा न हो जाए। इसके बाद इसे छानकर दूसरे कटोरे में डाल दें।

इसके बाद अब कटोरे में 1-1 करके बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट पाउडर को मिलाइए। अब अपने चांदी के गहनों को इस क्लीनिंग एजेंट को डालकर चम्मच से हिलाते रहें। फिर 15 मिनट के लिए गहनों को उसी में पड़ा रहने दें। कुछ समय बाद सॉफ्ट ब्रिसल वाले ब्रश से चांदी के जेवरों को साफ कर लें। अब साफ सादे पानी में गहनों को एक बार और धुलकर साफ कर लें और सूती कपड़े से पोंछ लें।

सोने के गहनों को ऐसे साफ करें

अब सोने के गहनों को साफ करने के लिए आपको 1 कप चाय की पत्ती का पानी, 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच हल्दी पाउडर लेना होगा।

अब अच्छे से पके हुए चाय पत्ती के पानी में बेकिंग सोडा और फिर हल्दी डाल लीजे। इसके बाद इसमे सोने के गहनों को डाल दीजे। अब गहनों को 15 से 20 मिनट भिगोकर पड़ा रहने दें। इसके बाद गहनों को सॉफ्ट ब्रश से हल्के हाथों से रगड़ लें। फिर साफ पानी से धो से लें और साफ कपड़े से पोछ लें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story