×

Jhulan Goswami Biography: जानें चकदा एक्सप्रेस झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय, नेट वर्थ और लाइफस्टाइल

Jhulan Goswami Wiki in Hindi: टीम इंडिया की झूलन गोस्वामी शानदार बॉलिंग के दम पर अच्छे अच्छे बैट्समैन को होश उड़ाने वाली क्रिकेटर, जिन्होंने हर बार अपनी धमाकेदार परफॉर्मेंस से सबको चौंका देना मानो शौक रहा हो।

Anupma Raj
Published on: 25 Sep 2022 5:44 AM GMT
Jhulan Goswami Net Worth
X

Jhulan Goswami Biography (Image: Social Media)

Jhulan Goswami Biography: झूलन गोस्वामी इस नाम से वाकिफ हम सभी हैं। झूलन गोस्वामी महिला क्रिकेट टीम की सबसे मजबूत कड़ी। अपने शानदार बॉलिंग के दम पर अच्छे अच्छे बैट्समैन को होश उड़ाने वाली क्रिकेटर, जिन्होंने हर बार अपनी धमाकेदार परफॉर्मेंस से सबको चौंका देना मानो शौक रहा हो। भारत की ऐसी बटी हैं जिन्होंने अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बनाई। दरअसल इनका नाम आज के समय में सबसे तेज महिला क्रिकेटर गेंदबाज के रूप में दुनियाभर में मशहूर हैं। जिन्होंने अपने प्रदर्शन के दम से यह साबित किया कि, हमारे देश की बेटियां बेटो से कम नहीं है।

झूलन गोस्वामी का जीवन परिचय

नाम झूलन निशित गोस्वामी

बर्थ डेट 25 नवंबर 1983

उम्र 39 वर्ष ( 2022 में )

बर्थ प्लेस नदिया, पश्चिम बंगाल

प्रोफेशन क्रिकेटर

बल्लेबाजी की शैली राइट हैंड से मध्यम तेज

पिता का नाम निशित गोस्वामी

माता का नाम झरना गोस्वामी

टीम भारतीय महिला क्रिकेट टीम

हाइट 5 फीट 11 इंच

कोच सपन साधु

अवार्ड पद्माश्रीी


झूलन गोस्वामी का जन्म

भारतीय क्रिकेट टीम की सबसे तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी का जन्म 25 नवंबर 1983 को पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में हुआ। झूलन गोस्वामी के पिता निशित गोस्वामी जो कि इंडियन एयरलाइंस में कार्यरत और उनकी माता झरना गोस्वामी हाउस वाइफ हैं। गोस्वामी का परिवार सामान्य मध्वर्गीय था। जिसके कारण इन्हें क्रिकेट में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था। लेकिन झूलन ने उस स्थिति में भी हार नहीं मानी। ऐसा कहा जाता है कि, झूलन गोस्वामी को शुरूआत से ही खेलने कूदने का काफी शौक था।

झूलन गोस्वामी का करियर

भारतीय गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने अपने करियर की शुरूआत 15 साल की उम्र से ही कर दी थी। जब झूलन ने क्रिकेट खेलना शुरू किया था तब उन्होंने अपने परिवार को तो मना लिया लेकिन उनके आसपास क्रिकेट क्लब ना होने के कारण उन्हें कोलकाता क्रिकेट खेलने के लिए जाना पड़ता था। झूलन गोस्वामी को 19 साल की उम्र में 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने का मौका मिला। जहां उन्होंने बेहतर प्रदर्शन किया। अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर झूलन गोस्वामी को भारतीय क्रिकेट टीम के साथ खेलने का मौका मिला। साल 2006-07 की सीजन में झूलन गोस्वामी ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम को इंग्लैंड में टेस्ट श्रृंखला में जीत दिलाई थी। इस मैच में झूलन के साथ भारतीय क्रिकेट टीम की लंबे समय तक कप्तान रहीं मिलाती राज भी थी। वहीं साल 2008 में उन्होंने मिताली राज से कप्तानी संभाली और 2011 तक टीम इंडिया का संभाला। बता दे साल 2005 विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम का एक महत्पूर्ण हिस्सा थी। बता दे झूलन ने क्रिकेट में आने से पहले फुटबॉल खेलना शुरू किया। लेकिन जब उन्होंने ईइन गार्डन में कुछ लोगों को क्रिकेट खेलते हुए देखा तो उन्होंने अपना लक्ष्य बदल लिया और क्रिकेट को अपना सपना बना लिया।

झूलन गोस्वामी को मिले कई पुरस्कार और सम्मान

दरअसल साल 2007 में झूलन गोस्वामी को आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द इयर के लिए नॉमिनेट किया। वहीं साल 2008 से 2011 तक उन्हें भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान के रुप में चुना गया। बता दे साल 2010 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया और साल 2012 में पद्मा श्री से भी सम्मानित किया गया। इसके अलावा झूलन को ए चिदंबरम ट्रॉफी भी दी गई।

झूलन गोस्वामी का रिकॉर्ड

झूलन गोस्वामी ने 353 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अच्छी खासी विकेट (सभी प्रारूपों) लेने के रिकार्ड भी झूलन के नाम है। बता दे झूलन गोस्वामी ने वनडे में 253, टेस्ट में 44 और टी-20 में 56 विकेट ले चुकी हैं। बता दे 20 साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वालीं पश्चिम बंगाल के चकदाह कस्बे की रहने वाली झूलन आईसीसी वूमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर (2007) भी बन चुकी हैं।

झूलन गोस्वामी नेट वर्थ

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के इस बेहतरीन गेंदबाज की नेट वर्थ की बात करें तो ये करीब 50 लाख सालाना (A ग्रेड कॉन्ट्रैक्ट) सैलरी रही है। इसके अलावा 2022 में झूलन की कुल नेट वर्थ लगभग 8 करोड़ ररुपए है। बता दे झूलन कई सारे विज्ञापन में नजर आई हैं। झूलन बूस्ट, सरीन स्पोर्ट्स, पीके स्पोर्टिंग आदि जैसे ब्रांडों से भी जुड़ी रही हैं। झूलन गोस्वामी को लाइफ पर जल्द ही मूवी भी रिलीज होने वाली है, जिसमें बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा झूलन गोस्वामी के किरदार में नजर आएंगी।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story