×

Joint Pain Relief Foods: सर्दियों में जोड़ों के दर्द से राहत दिलातें हैं ये 7 सुपरफूड्स

Winter Joint Pain Relief Foods: गठिया से निपटने वालों के लिए, अपने चिकित्सक द्वारा अनुशंसित कुछ दैनिक व्यायाम करना, अपनी मुद्रा में सुधार करना, निर्धारित दवाएं लेना और पर्याप्त आराम करना आपके लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Dec 2022 1:38 AM GMT
Relieve Joint Pain in Winters
X

Relieve Joint Pain in Winters (Image credit: social media)

Joint Pain Relief Foods: जो लोग उम्र, गठिया, या किसी अन्य स्थिति के कारण जोड़ों और हड्डियों में दर्द से पीड़ित हैं, वे सर्दियों के महीनों में खुद को और अधिक दर्द और परेशानी में पा सकते हैं। माना जाता है कि ठंड दर्द और दर्द को बढ़ा देती है। गठिया से निपटने वालों के लिए, अपने चिकित्सक द्वारा अनुशंसित कुछ दैनिक व्यायाम करना, अपनी मुद्रा में सुधार करना, निर्धारित दवाएं लेना और पर्याप्त आराम करना आपके लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है।

हालांकि गठिया का कोई आहार उपचार नहीं है, कुछ खाद्य पदार्थ खाने से भी हड्डियां मजबूत हो सकती हैं और आपके जोड़ों में सूजन कम हो सकती है।

इन सुपरफूड्स पर एक नजर


वसायुक्त मछली (Fatty fish)

सैल्मन और मैकेरल जैसी फैटी मछली की किस्में ओमेगा -3 फैटी एसिड और विटामिन डी से भरपूर होती हैं। इससे उन्हें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मिलते हैं जो जोड़ों में आपके दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड की खुराक आपके जोड़ों के दर्द की तीव्रता, सुबह की जकड़न और दर्दनाक जोड़ों की संख्या को कम करने में मदद कर सकती है।


लहसुन (Garlic)

लहसुन और प्याज जैसी अन्य जड़ वाली सब्जियों में डायलिल डाइसल्फ़ाइड होता है, जो एक सूजन-रोधी यौगिक है। यह सूजन से लड़ने, दर्द से राहत देने और समग्र संयुक्त स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।


अदरक (Ginger)

ताजा या सूखे रूप में नियमित रूप से अदरक का सेवन करने से जोड़ों की सूजन से राहत मिल सकती है। आप इसमें अपनी रोजाना की चाय, ग्रेवी के साथ-साथ शहद भी मिला सकते हैं या एक कप गर्म पानी में मिला सकते हैं। अदरक शरीर में सूजन को बढ़ावा देने वाले पदार्थों के उत्पादन को रोकता है।


नट और बीज (Nuts and seeds)

नट और बीज स्वस्थ वसा और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। नट्स और बीज जैसे अखरोट, बादाम, अलसी के बीज, चिया के बीज और पाइन नट्स के छोटे हिस्से नियमित रूप से खाने से जोड़ों की सूजन से राहत मिल सकती है।


फल और जामुन (Fruits and berries)

सेब, क्रैनबेरी और खुबानी जैसे फल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये शरीर को हानिकारक मुक्त कणों को खत्म करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

एंथोसायनिन से भरपूर चेरी खाना भी जोड़ों और मांसपेशियों में सूजन को कम करने में प्रभावी हो सकता है।


अस्थि शोरबा (Bone broth)

मटन या चिकन बोन ब्रोथ पीने से भी आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है। यह ग्लूकोसामाइन, चोंड्रोइटिन और अमीनो एसिड से भरपूर होता है, जो हड्डियों के विकास में सहायता करता है। नियमित रूप से गर्म बोन ब्रोथ पीने से भी जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है।


जैतून का तेल ​(Olive Oil)

जैतून का तेल एक असंतृप्त, स्वस्थ वसा और ओमेगा -3 का स्रोत है। जैतून के तेल में ओलियोकैंथल भी होता है जो सूजन से राहत दिला सकता है। अपने दैनिक आहार में जैतून के तेल को शामिल करें - जैसे अंडे पकाने के लिए, सलाद आदि में इसका उपयोग करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story