×

Jojoba Oil Benefits: जोजोबा तेल के ब्यूटी बेनिफिट्स जान कर चौंक जाएंगे आप, खूबसूरती का दूसरा नाम है ये

Jojoba Oil Benefits: जोजोबा तेल का उपयोग त्वचा देखभाल उत्पादों में एक हाइड्रेटिंग घटक के रूप में भी किया जाता है, क्योंकि इसमें छिद्रों को बंद किए बिना नमी बनाए रखने की क्षमता होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Jan 2023 3:06 AM GMT
Jojoba Oil Benefts
X

Jojoba Oil Benefts (Image credit: social media)

Jojoba Oil Benefts: सिममंड्सिया चिनेंसिस या जोजोबा के पौधे मुख्य रूप से एरिजोना, कैलिफोर्निया और मैक्सिको के दक्षिणी भागों में पाए जाते हैं, और उनके बीजों का उपयोग जोजोबा तेल बनाने के लिए किया जाता है। जोजोबा तेल अपने फायदों के कारण ठेठ बालों के तेल का एक सुंदर विकल्प है। जोजोबा तेल का उपयोग त्वचा देखभाल उत्पादों में एक हाइड्रेटिंग घटक के रूप में भी किया जाता है, क्योंकि इसमें छिद्रों को बंद किए बिना नमी बनाए रखने की क्षमता होती है।

यह शुरुआती उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करते हुए त्वचा और बालों की स्थिति में सुधार कर सकता है। यह मेकअप रिमूवर, बरौनी कंडीशनर और लिप बाम के रूप में भी काम करता है। ब्यूटी गुरु शहनाज हुसैन जोजोबा तेल के सौंदर्य लाभों के बारे में अधिक जानकारी साझा करती हैं।

त्वचा के लिए जोजोबा तेल के अनगिनत हैं फायदे

त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाता है

जोजोबा तेल विटामिन ए और ई और ओमेगा-6 जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा की सुरक्षात्मक बाधा के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह ह्यूमेक्टेंट की तरह काम करके त्वचा में नमी बनाए रखने का भी काम करता है। विटामिन ई के विरोधी भड़काऊ गुण और यह सुरक्षात्मक परत त्वचा को श्वास कक्ष प्रदान करती है जिसे उपचार प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है।

रूखी त्वचा को आराम पहुंचाता है

जोजोबा का तेल रूखी, चिड़चिड़ी त्वचा को आराम देने के लिए बहुत अच्छा है। इसके विरोधी भड़काऊ लाभ रंग को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, क्योंकि यह एक ह्यूमेक्टेंट है, यह भविष्य में नमी के नुकसान को रोकने के लिए त्वचा पर एक सुरक्षात्मक मुहर बनाता है।

मुँहासे रोकता है

इसकी तात्विक संरचना के कारण, जोजोबा तेल त्वचा द्वारा उत्पादित सीबम के गुणों की नकल कर सकता है, जिससे तेल और नमी का संतुलन बना रहता है। यह मुंहासे वाली त्वचा के लिए एक शानदार विकल्प है क्योंकि इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो विशिष्ट प्रकार के बैक्टीरिया से लड़ सकते हैं।

उम्र बढ़ने को धीमा करता है

तेल की संरचना ऐसी है कि यह नमीयुक्त गुण प्रदान करता है। जोजोबा ऑयल के हाइड्रेटिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण उम्र बढ़ने के लक्षणों को दूर करने में भी मदद कर सकते हैं। कई त्वचा रोगों और घावों के इलाज में भी तेल फायदेमंद है।

मेकअप हटाने में मदद करता है

जोजोबा ऑयल एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर है। सामान्य संतुलन को बिगाड़े बिना, तेल चेहरे को हाइड्रेट और शांत करते हुए गंदगी और जमी हुई मैल को हटा देता है। तेल का श्रृंगार सीबम के समान है, जो मानव त्वचा का प्राकृतिक तेल है। यह त्वचा के तेल संतुलन को भरने में सहायता करता है।

पलकों को लंबा करता है

चूंकि जोजोबा का तेल हल्का होता है, आप इसे बिना किसी चिंता के अपनी आंखों के आसपास इस्तेमाल कर सकते हैं। जोजोबा तेल का उपयोग कुछ योगों में पलकों को पोषण देने और काजल के फार्मूले में किया जाता है। अपनी पलकों पर अपनी उंगलियों से थोड़ा सा तेल लगाएं। इस प्रक्रिया का उपयोग आपकी भौहों को मोटा करने के लिए भी किया जा सकता है।

लिप बाम के रूप में

जोजोबा ऑयल लिप बाम का एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। यह फटे होठों को शांत कर सकता है और उन्हें कोमल और रेशमी महसूस करा सकता है। समाधान यह है कि अपने कॉस्मेटिक आहार को शुरू करने से पहले अपने होठों पर थोड़ा सा तेल लगा लें।

बालों के लिए जोजोबा तेल

डैंड्रफ दूर करता है

पामिटिक और स्टीयरिक दोनों यौगिक, जो बालों को पोषण और संरक्षित करने के लिए जाने जाते हैं, जोजोबा तेल में स्वाभाविक रूप से पाए जाते हैं। खोपड़ी में जोजोबा तेल की मालिश करने से प्रदान किया गया अतिरिक्त जलयोजन रूसी या खुजली वाली खोपड़ी को रोकने में मदद कर सकता है, और नियमित रूप से उन परेशान गुच्छे को आवर्ती होने से रोक सकता है।

बालों को मॉइस्चराइज़ करता है

ध्यान रखें कि जोजोबा तेल के अणु सीबम के अणुओं के बराबर होते हैं, प्राकृतिक तेल जो आपके बालों को कोट करता है। यह अलग-अलग बालों के स्ट्रैंड्स को हाइड्रेट कर सकता है और नमी बनाए रखने में सहायता कर सकता है, इसे आपके स्कैल्प और बालों पर लगाने के बाद आपके बालों को मुलायम और स्वस्थ बना सकता है।

बालों के सफ़ेद होने में देरी करता है

तांबे की कमी के कारण रंग का झड़ना और बालों का जल्दी सफ़ेद होना हो सकता है, और तांबे पर वर्तमान में एक संभावित सामयिक एंटी-एजिंग घटक के रूप में शोध किया जा रहा है। जोजोबा तेल लगाने से यह प्रक्रिया धीमी हो जाती है और कुछ खोए हुए तांबे की भरपाई हो जाती है क्योंकि इसमें तांबा और विटामिन सी और ई जैसे अन्य लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

शक्ति और वृद्धि में सुधार करता है

जोजोबा तेल में मौजूद विटामिन और खनिज बालों को पोषण देते हैं और उन्हें घना बनाकर उनकी वृद्धि में सहायता करते हैं। यह तेल ग्रंथियों को ठीक से काम करने की अनुमति देता है और रोम के विकास को बढ़ावा देता है। इसके अतिरिक्त, यह बालों को मजबूत बनाने और बालों के झड़ने का कारण बनने वाले रूखेपन से बचने के लिए रोमछिद्रों को

मॉइस्चराइज करने के लिए अद्भुत काम करता है।

इसके अलावा, जोजोबा तेल की कुछ बूँदें सामान्य त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय कर सकती हैं। जोजोबा ऑयल उन बहुउद्देश्यीय सौंदर्य संबंधी आवश्यक चीजों में से एक है जो किसी न किसी तरह से काम करती है। इसलिए, इस अद्भुत घटक को अपने नियमित बाल और त्वचा देखभाल आहार में शामिल करना सुनिश्चित करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story