×

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए बेहतरीन है ज्वार, जानें इससे जुड़े ख़ास और लाजवाब व्यंजन

Weight Loss Diet: यह शरीर को आवश्यक विटामिन, खनिज और सूक्ष्म पोषक तत्व देने के साथ-साथ आपके पाचन में भी सुधार करता है। ज्वार भी लौह तत्व से भरपूर होता है। अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए यहां कुछ दिलचस्प ज्वार व्यंजन हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 Dec 2022 12:46 AM GMT
Weight Loss Diet
X

Weight Loss Diet (Image credit: social media)

Weight Loss Diet: ज्वार एक सुपरफूड है जो आपके शरीर को पोषण देने के साथ-साथ वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। नियमित रूप से ज्वार खाने से आपके रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और वजन घटाने में सहायता मिल सकती है। यह शरीर को आवश्यक विटामिन, खनिज और सूक्ष्म पोषक तत्व देने के साथ-साथ आपके पाचन में भी सुधार करता है। ज्वार भी लौह तत्व से भरपूर होता है। अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए यहां कुछ दिलचस्प ज्वार व्यंजन हैं।


ज्वार सब्जी चीला (Jowar vegetable chilla)

सामग्री

1/2 ज्वार का आटा

1/2 कप गेहूं का आटा

1 इंच अदरक

1 प्याज

1 टमाटर

1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च

नमक स्वादानुसार

1 छोटा चम्मच जैतून का तेल

पानी आवश्यकता अनुसार

ज्वार सब्जी चीला बनाने की विधि

एक कटोरा लें और उसमें ज्वार का आटा और गेहूं का आटा, कटा हुआ अदरक, प्याज और टमाटर डालें। इसके बाद सारे मसाले डाल दें। एक चीला के लिए वांछित स्थिरता प्राप्त करने के लिए पानी डालें और सब कुछ अच्छी तरह मिलाएं। ध्यान रहे कि यह न तो ज्यादा गाढ़ा हो और न ही ज्यादा पतला। अब एक पैन गरम करें और उसमें थोड़ा सा जैतून का तेल डालें। - तेल के गरम होते ही बैटर डालें, चमचे के पिछले हिस्से की मदद से फैलाएं और दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक पकने दें. गर्म - गर्म परोसें।


ज्वार और रागी पराठा (Jowar and ragi paratha)

सामग्री

2 बड़े चम्मच ज्वार का आटा

2 बड़े चम्मच रागी का आटा

2 बड़े चम्मच सोया आटा

1 छोटा चम्मच मेथी दाना

1/2 छोटा चम्मच अजवाइन

1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/2 छोटा चम्मच नमक

पकाने का तेल

पानी आटा गूथने के लिये

ज्वार और रागी पराठा तैयार करने के लिए कदम

सभी आटे और मसालों को मिला लें। पानी धीरे-धीरे डालें और सभी को आटे की तरह गूंद लें। आटे को छोटे हिस्से में बाँट लें और एक दूसरे को पराठे के आकार में बेल लें। एक नॉन स्टिक तवा गरम करें और उस पर थोड़ा तेल डालें। बेले हुए आटे को रखें और दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक सेंक लें। आपका हेल्दी, कम तेल वाला पराठा तैयार है। दही, सब्जी या चटनी के साथ परोसिये.


ज्वार उपमा (Jowar upma)

सामग्री

2 छोटे चम्मच रिफाइंड तेल

1 छोटा चम्मच उड़द दाल

1 कप ज्वार का आटा

1 छोटा चम्मच सरसों के दाने

1/4 छोटा चम्मच हींग

1/2 कप कटा हुआ प्याज

1/2 कप हरी मटर

2 बड़े चम्मच कटी हुई धनिया पत्ती

6 करी पत्ते

1/2 कप सूजी

2 टी स्पून मिर्च लहसुन का पेस्ट

1/2 छोटा चम्मच नमक

2 कप पानी

​ज्वार उपमा तैयार करने के लिए कदम

एक गहरा पैन लें और उसमें तेल डालें। इसे गर्म होने दें। राई और उड़द दाल डालें। इसके बाद, हींग, करी पत्ता डालें और मध्यम आंच पर कुछ सेकंड के लिए भूनें। अब, कटा हुआ प्याज़ डालें और एक और मिनट के लिए भूनें। सूजी और ज्वार का आटा डालें और लगातार चलाते हुए 2 मिनिट तक पकाएँ। फिर, हरे मटर, मिर्च लहसुन का पेस्ट, कटा हरा धनिया और स्वादानुसार नमक डालें। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। पानी डालें और सब कुछ फिर से अच्छी तरह मिलाएँ। पानी सोखने तक इसे अच्छे से पकने दें। गर्म - गर्म परोसें।


ज्वार-गुड़ के लड्डू (Jowar-gur ladoo)

सामग्री

2 कप ज्वार का आटा

1 कप गुड़

3 बड़े चम्मच घी

ज्वार-गुड़ लड्डू तैयार करने के लिए कदम

एक कढ़ाई में घी गरम करें और उसमें ज्वार का आटा भून लें। भुनने के बाद गैस धीमी कर दीजिए और इसमें गुड़ डाल दीजिए. गुड़ के पिघलने तक लगातार चलाते रहें। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। गैस बंद कर दें और मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें। हाथ पर घी लगाकर नरम आटे से छोटे-छोटे लड्डू बनाकर तैयार कर लीजिए.

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story