×

Juices For Glowing Skin: बेहतर त्वचा पाने के लिए ये 7 जूस हैं बेहतरीन , जानें रेसेपी

Juices For Glowing Skin: इन पोषक तत्वों में हमारे शरीर की खुद को ठीक करने और बनाए रखने की क्षमता में सुधार करने की क्षमता होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Updated on: 22 Sep 2022 2:05 PM GMT
skincare tips
X

skincare tips (Image credit: social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Juices For Glowing Skin: सही पोषक तत्वों का सेवन करते हुए अपनी जीवनशैली में सुधार करने का प्रयास करते समय अपने आहार पर ध्यान केंद्रित करना सबसे अच्छा तरीका है। घर पर ताजा स्मूदी बनाना आपके पोषण को पूरक करने का एक शानदार तरीका है। ताजे फल और सब्जियों के ये संयोजन आदर्श लो-कैलोरी लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर व्यंजन हैं जो आपको लंबे समय तक भरा रखते हैं। स्मूदी एक भरने वाला नाश्ता या एक तेज़ नाश्ता बनाते हैं क्योंकि उनमें प्रोटीन, जटिल कार्ब्स, स्वस्थ वसा, विटामिन और पोषक तत्वों का संतुलित संयोजन होता है।

इन पोषक तत्वों में हमारे शरीर की खुद को ठीक करने और बनाए रखने की क्षमता में सुधार करने की क्षमता होती है। यह हमारी त्वचा के स्वास्थ्य और उपस्थिति को बेहतर बनाने में मदद करता है। इस लेख में, हम रस व्यंजनों पर चर्चा करते हैं जो हमारी त्वचा के समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि जिन प्रतिभागियों ने रोजाना 15 मिलीग्राम बीटा-कैरोटीन की खुराक का सेवन किया, उनकी त्वचा एक सुनहरे रंग के साथ विकसित हुई जो अन्य लोगों को आकर्षक लगी।

हालांकि, ध्यान रखें कि स्वस्थ वसा (जैसे दही या एवोकाडो) का उत्पादन करने के लिए जो कि कैरोटीन में उच्च है, आपके कैरोटीनॉयड सेवन के पोषण लाभ को अधिकतम करेगा। शरीर को इस विटामिन ए का चयापचय करने के लिए, हमें स्वस्थ वसा का सेवन बढ़ाना चाहिए।

तो आइये जानते हैं त्वचा के बेहतरीन साबित होने वाले जूस और उसकी रेसेपी

1. पत्तेदार हरा रस

कैरोटीनॉयड का एक उत्कृष्ट स्रोत पत्तेदार साग है। सिर्फ एक कप केल में कैरोटेनॉयड्स की मात्रा एक दिन में आपकी जरूरत से दस गुना ज्यादा होती है। इसके अलावा, अत्यधिक मात्रा में विटामिन ए या कैरोटेनॉयड्स का सेवन करने से कोई खतरा नहीं है, यही वजह है कि पूरे खाद्य पदार्थों के सामान्य सेवारत आकार की सिफारिश की जाती है। एक-एक कप केल और पालक को ब्लेंड करें। कुछ पुदीने के पत्ते, अपनी पसंद के फल और बर्फ डालें।

2. संतरे और अदरक का रस

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह रस संतरे और अदरक के कुछ टुकड़ों को मिलाकर तैयार किया जाता है। खट्टे फल स्वस्थ त्वचा का समर्थन करने के लिए जाने जाते हैं। साइट्रस में यूवी विकिरण के खिलाफ एंटीऑक्सीडेंट रक्षा होती है और विटामिन सी में प्रचुर मात्रा में होता है। अदरक, जिसमें एक मीठा और हल्का मसालेदार स्वाद होता है और त्वचा की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

3. सेब और पुदीने का रस

यह जूस सेब और पुदीने की कुछ पत्तियों को मिलाकर तैयार किया जाता है। सेब में एक मीठा, सुखद स्वाद होता है और यह सूजन-रोधी होता है। इनमें पेक्टिन भी होता है, जो आंत के फायदेमंद बैक्टीरिया को बढ़ने में मदद करता है। पुदीने की पत्तियां गंदगी के छिद्रों को साफ करती हैं और त्वचा को एक ऐसा टोन देती हैं जो मुलायम और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होता है। इसके अलावा, यह आपकी त्वचा के रक्त प्रवाह में मदद करेगा और महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करेगा।

4. चुकंदर और बादाम का रस

विटामिन ए की तरह विटामिन ई भी हमारी त्वचा में सूजन को कम करता है। वास्तव में, कई अध्ययनों से पता चला है कि यह यूवी एक्सपोजर से होने वाली सूजन क्षति को कम कर सकता है। चुकंदर और बादाम इन पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। उन्हें त्वचा के अनुकूल अखरोट के रस के लिए एक साथ मिश्रित किया जा सकता है।

5. तरबूज और अंगूर का रस

विटामिन ए की कमी वाले लोगों में मुँहासे अधिक गंभीर पाए गए। तरबूज और अंगूर दोनों ही विटामिन ए के महान स्रोत हैं। आप इस रस में पालक, एवोकैडो, आम या सलाद का सेवन भी कर सकते हैं यदि आप विटामिन ए का सेवन बढ़ाना चाहते हैं। .

6. टमाटर का रस

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए विटामिन सी के लाभों को भी अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है। विटामिन सी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए एक आवश्यक रसायन है क्योंकि इसके एंटीऑक्सिडेंट कोलेजन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आम धारणा के विपरीत, खट्टे फल विटामिन सी का एकमात्र स्रोत नहीं हैं। टमाटर विटामिन सी से भरपूर होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन भी होते हैं जो हमारी त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में मदद करते हैं।

7. गाजर का रस

गाजर में बायोटिन और विटामिन ए सहित त्वचा को बेहतर बनाने वाले विटामिन और खनिज तत्व होते हैं। आप इसमें थोड़ी हल्दी मिलाकर इस जूस के लाभों को और बढ़ा सकते हैं। हल्दी एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट है जिसमें पूरे शरीर के लिए चिकित्सीय गुण होते हैं। हल्दी में पाया जाने वाला एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट करक्यूमिन सूजन को कम करने के लिए सिद्ध होता है। यह त्वचा को आराम देने और आपके छिद्रों को लक्षित करने में भी मदद करता है। हल्दी से दाग-धब्बे भी कम होते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story