बस इन बातों का रखें ध्यान, आपके आस-पास भी नहीं फटकेगा कोरोना वायरस

देश में कोरोना के मरीजों की संख्या लगतार बढ़ती ही जा रही है। देश में बुधवार दोपहर तक कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 150 पार कर गई है। इन मरीजों में 24 विदेशी हैं। कोरोना से देश में अबतक तीन लोगों की मौत हो गई है। महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा 42 पॉजिटिव केस हैं।

Published by Ashiki Patel Published: March 18, 2020 | 6:12 pm
Modified: March 19, 2020 | 8:08 am

नई दिल्ली: देश में कोरोना के मरीजों की संख्या लगतार बढ़ती ही जा रही है। देश में बुधवार दोपहर तक कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 150 पार कर गई है। इन मरीजों में 24 विदेशी हैं। कोरोना से देश में अबतक तीन लोगों की मौत हो गई है। महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा 42 पॉजिटिव केस हैं। इसी बीच भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के कुछ तरीके तरीके बताए हैं। जिसे फॉलो करके आप भी कोरोना से बचे रह सकते हैं।

सफाई पर रखें ध्यान-

लोगों को सलाह दी गई है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। किसी भी चीज को हाथ लगाने के बाद करीब 20 सेकंड तक हाथों को अच्छे से धोएं।

खांसते और छींकते समय इन बातों का रखें खयाल-

खांसते और छींकते समय इन बातों का रखें मुंह अपने मुँह को ढकें। खांसी या छींक आने के दौरान अपने मुंह को टिशू पेपर से कवर करें और उसे तुरंत किसी बंद डस्टबिन में फेंक दें।

दिखे ये लक्षण तो हो जाएं सावधान-

अगर आपको बुखार, खांसी और सांस में लेने में दिक्कत जैसी समस्या है तो तुरंत डॉक्टर्स से संपर्क करें। डॉक्टर्स से सलाह लेते वक्त मुंह को मास्क या कपड़े से अच्छे से ढकें।

कोरोना संक्रमित हैं तो लोगों से बनाएं दुरी-

अगर आप कोरोना वायरस का शिकार हैं तो अपना ध्यान रखने के साथ-साथ किसी भी व्यक्ति के नजदीक न जाएं। इससे बढ़ते खतरे को रोकने में आसानी होगी।

चेहरे पर बार-बार हाथ न लगाएं-

अपने हाथों से आंख, मुंह या नाक पर बार-बार हाथ न लगाएं। अगर ऐसा करते भी हैं तो साबुन या सैनिटाइजर से अपने हाथों को अच्छी तरह साफ करें।

भीड़ वाली जगह पर जाने से बचें-

ज्यादा भीड़-भाड़ वाली जगह पर ना जाएं। फोन या दूसरी जरूरी चीजें जिनका आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उनमें भी सफाई का विशेष ध्यान रखें।

राह चलते यूं ही थूकें न-

सार्वजनिक स्थलों पर भी स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। राह चलते और सार्वजनिक स्थलों इस सड़कों पर यूं ही न थूकें।

जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर-

अगर आपको कोरोना वायरस के लक्षण नजर आ रहे हैं तो अपने राज्य के हेल्पलाइन नंबर या स्वास्थ्य मंत्रालय की 24X7 हेल्पलाइन नंबर 011-23978046 पर कॉल करें।