×

Kacha Papaya Benefits: इस फल के है कई फायदे, डायबिटीज और डेंगू सहित अनके बीमारी रोकने में है प्रभावी

Raw papaya Benefits in Hindi: कच्चा पपीता विटामिन, प्रोटीन, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंजाइम जैसे पपैन और काइमोपैपेन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण कई तरीके से स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 13 Nov 2022 11:57 AM GMT
Raw Papaya benefits uses side effects and know other details
X

Raw Papaya benefits uses side effects and know other details (Social Media)

Kachcha Papita Khane Ke Fayde: कच्चा पपीता या कच्चा हरा पपीता ऐसा फल है जिसे कम करके आंका जाता है। यह एक छोटे बारहमासी पौधे कैरिका पपीता से प्राप्त होता है जो उष्णकटिबंधीय देशों के मूल निवासी है। माना जाता है कि कच्चा पपीता विटामिन, प्रोटीन, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंजाइम जैसे पपैन और काइमोपैपेन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण कई तरीके से स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इसमें जीवाणुरोधी और घाव भरने वाले गुण भी होते हैं। यह कब्ज के साथ मदद करते हुए प्रभावी पाचन रूप में कार्य करता है। आज, हम आपको कच्चे पपीते के बारे में बतायेंगे जो कई तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

पाचन में होता है सहायक

कच्चा पपीता फाइबर से भरपूर होता है, जो किण्वित स्टार्च के उत्पादन में मदद करता है। अंततः आंत में यह लाभकारी बैक्टीरिया के लिए भोजन (प्रीबायोटिक) बन जाता है। इससे आंत स्वस्थ रहता है।

डेंगू बुखार में करता है मदद

अगर आपका कोई करीबी या प्रिय व्यक्ति डेंगू से पीड़ित है, तो उसे कच्चे पपीते के पत्तों का रस पिलाएं। यह व्हाइट ब्लड सेल्स (WBC) की प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद करेगा, जो इस बुखार के दौरान काफी कम हो जाते हैं।

कब्ज रोकने में होता है प्रभावी

कच्चे पपीते में कई एंजाइम मौजूद होते हैं जो आपके पेट को से साफ रखने में मदद करते हैं। यह आपको टॉक्सिन फ्री पाचन प्रक्रिया प्रदान करता हैं। इसके अलावा पपीता बॉविल मूवमेंट (मल त्याग) को नियंत्रित करता है क्योंकि यह प्रकृति में परजीवी विरोधी और अमीबिक विरोधी है। इसके माध्यम से यह हमारे गैस्ट्रिक सिस्टम को अस्वास्थ्यकर गैस इकट्ठा करने की अनुमति नहीं देता है।

डायबिटीज रोकने में करता है मदद

हरे पपीते में कई महत्वपूर्ण खनिज होते हैं और यह शरीर में ग्लूकोज के स्तर को मैनेज करने में मदद करता है। ये खनिज इंसुलिन को बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। यह प्रमुख एंजाइमों के विरूद्द भी काम करता है, जो टाइप 2 मधुमेह (डायबिटीज) के लिए जिम्मेदार हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story