×

Kadai Paneer Recipe: रेस्टोरेंट स्टाइल कढ़ाई पनीर घर में आसानी से बनाये, झटपट होगा तैयार

Kadai Paneer Recipe: आसानी से तैयार होने वाली पनीर रेसिपी मेन कोर्स डिश के लिए एक आदर्श व्यंजन है और नान, जीरा राइस, वेज बिरयानी और बटर तंदूरी रोटी के साथ परोसे जाने पर इसका स्वाद सबसे अच्छा लगता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Nov 2022 12:44 AM GMT
Kadai Paneer Recepie
X

Kadai Paneer Recepie (Image credit: social media)

Kadai Paneer Recipe in Hindi: यदि आप मलाईदार लेकिन मसालेदार पनीर व्यंजन के मुरीद हैं, तो आपको इस कढ़ाई पनीर रेसिपी को अवश्य आजमाना चाहिए। इस आसान कढ़ाई पनीर रेसिपी से कोई भी गाढ़ी और स्वादिष्ट ग्रेवी बना सकता है। केवल एक घंटे के अंदर परोसने के लिए तैयार, यह कढ़ाई पनीर रेसिपी आपका पसंदीदा बन जाएगी। अगर आपके पास मेहमान आ रहे हैं जो पनीर के व्यंजन पसंद करते हैं, तो आप इस कढ़ाई पनीर रेसिपी को आजमा सकते हैं और उन्हें अपने कौशल से प्रभावित कर सकते हैं। यह लोकप्रिय उत्तर भारतीय रेसिपी नान, पराठा या चावल के साथ आदर्श रूप से पसंद की जाती है।

पारंपरिक कढ़ाई पनीर रेसिपी मसाले, पनीर और क्रीम का एक सही मिश्रण है। यदि आप शाही पनीर, पालक पनीर, पनीर भुर्जी जैसी सामान्य पनीर रेसिपी से ऊब चुके हैं, तो यह आपके लिए एक कोशिश है, खासकर यदि आप मसालेदार और स्वादिष्ट कुछ ढूंढ रहे हैं। आज हम आपको कुछ सरल चरणों का पालन करके इस कड़ाही पनीर रेसिपी को घर पर रेस्टोरेंट स्टाइल में कैसे बना सकते हैं। यह आसानी से तैयार होने वाली पनीर रेसिपी मेन कोर्स डिश के लिए एक आदर्श व्यंजन है और नान, जीरा राइस, वेज बिरयानी और बटर तंदूरी रोटी के साथ परोसे जाने पर इसका स्वाद सबसे अच्छा लगता है। जो चीज़ इस रेसिपी को और दिलचस्प बनाती है वो है इसका क्रीमी टेक्सचर, सॉफ्ट पनीर और बढ़िया तरह से पकाई हुई ग्रेवी।

इस व्यंजन का एक अन्य आवश्यक घटक कसूरी मेथी है, जो इस पनीर रेसिपी के स्वाद और स्वाद को बढ़ाता है। अगर आप इसे सेहतमंद बनाना चाहते हैं, तो आप अपनी पसंद की कटी हुई सब्जियां डाल सकते हैं। यदि आप स्वादिष्ट पौष्टिक भोजन के लिए तरस रहे हैं, तो कढ़ाई पनीर के लिए जाएं। आप इस स्वादिष्ट पनीर रेसिपी को किटी पार्टी, पोटलक्स, बुफे, हाउस पार्टी आदि जैसे खास मौकों पर बना सकते हैं।


तो आइये जानते हैं कढ़ाई पनीर बनाने की आसान और मज़ेदार रेसेपी :

कढ़ाई पनीर की सामग्री

4 सर्विंग्स

250 ग्राम पनीर

4 टमाटर

1 मध्यम आकार की शिमला मिर्च (हरी मिर्च) चौकोर टुकड़ों में कटी हुई

1/2 कप फ्रेश क्रीम

1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

1 1/2 बड़ा चम्मच लहसुन पेस्ट

3 बड़े चम्मच घी

1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

1 मुट्ठी धनिया पत्ती

2 मध्यम कटा हुआ प्याज

5 मध्यम हरी मिर्च

1 छोटा चम्मच कसूरी मेथी पाउडर

1 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर

2 चम्मच अदरक का पेस्ट

1/2 कप पानी

नमक आवश्यकता अनुसार

2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर


कढाई पनीर बनाने की विधि

स्टेप 1 ग्रेवी के लिए मसाला तैयार करें

इस आसान रेसिपी को बनाने के लिए एक पैन में घी गर्म करें और उसमें कटा हुआ प्याज डालें। प्याज को सुगंधित और हल्का सुनहरा भूरा होने तक भूनें। टमाटर को ग्राइंडर में पीसकर प्यूरी बना लें और पैन में डालें। तब तक पकाएं जब तक कि मसाला पैन के किनारे न छोड़ दे या घी चारों ओर तैरने लगे।

Step 2 मसाले को शिमला मिर्च और पिसे हुए मसालों के साथ पका लीजिये

मिश्रण को अच्छी तरह से चलाकर अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें। अब, मसाले-लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर, नमक और हल्दी पाउडर डालें। चिकनी ग्रेवी बनाने के लिए क्यूब्ड शिमला मिर्च और छोटे प्याज़ और थोड़ा पानी डालें। लगभग 2 मिनट तक पकाएं।

स्टेप 3 पनीर को इस ग्रेवी से पकाएं और क्रीम से सजाएं

अब पैन में पनीर और कसूरी मेथी डालकर मध्यम आंच पर और 4-5 मिनट तक पकने दें. अब इसमें ताजी क्रीम को धीरे से मिलाएं। थोडी़ सी हरी मिर्च और धनिया पत्ती से सजाकर गरमागरम परोसें!

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story