×

Karwa Chauth 2021: महिलाओं के लिए खास है करवा चौथ का व्रत, जानें व्रत से जुड़ी कुछ अहम बातें

Karwa Chauth 2021: इस बार करवा चौथ 24 अक्टूबर 2021 दिन रविवार को पड़ रहा है। इस साल सबसे अहम बात ये है कि पांच साल बाद फिर इस करवा चौथ पर शुभ योग बन रहा है।

Pallavi Srivastava
Published on: 16 Oct 2021 4:36 AM GMT
Karwa chauth 2021
X

करवा चौथ - 2021 pic(social media)

Karwa Chauth 2021: सुहागिनों के लिए करवा चौथ व्रत(Karwa Chauth Ka Vrat) बहुत अहम है। सुहागिने पूरे साल इंतजार के बाद करवा चौथ व्रत कार्तिक मास के चंद्रोदय व्यापिनी चतुर्थी को मनाती हैं। पति की दीर्घायु की कामना के लिए महिलाएं करवा चौथ व्रत निराजल रखती हैं । फिर रात में चंद्रमा देखकर पानी ग्रहण करती हैं। सुबह से ही घरों में पकवान बनने शुरू हो जाते हैं।

करवा चौथ के इस पर्व पर महिलाओं के लिए मेंहदी लगाना अति महत्वपूर्ण है। सिंर्फ मेंहदी ही नहीं श्रृंगार का हर वह सामान जो सुहागिने यूज(Karwa Chauth Suhag ke Saman Ki List) करती इंपॅारटेंट होता है। इस बार करवा चौथ 24 अक्टूबर, 2021(24 October 2021) दिन रविवार को पड़ रहा है। इस साल सबसे अहम बात यह है कि पांच साल बाद फिर इस करवा चौथ पर शुभ योग बन रहा है।

पति की लम्बी उम्र के लिए महिलाएं रखती हैं व्रत pic(social media)

इसलिए मनाया जाता है करवा चौथ(Why Is Karwa Chauth Celebrated)

स्त्री को शक्ति का रूप माना जाता है । इसीलिए स्त्रियों को यह वरदान प्राप्त है कि वे जिस चीज़ के लिए भी तप करेगी, उसे उसका फल अवश्य मिलेगा। इसलिए महिलाएं पति की लंबी उम्र की कामना के लिए निराजल व्रत रखती हैं। जिस प्रकार सावित्री अपने पति को यमराज से वापस ले आती है । इससे यही प्रतीत होता है कि स्त्री में इतनी शक्ति होती है कि वह यदि चाहे, तो कुछ भी हासिल कर सकती है। इसीलिए महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए एक तरह से तप करती हैं।

चौथ का चांद देर से ही निकलता है । इसलिए यह एक तरह से महिलाओं की परीक्षा होती है कि वो अपने पति के लिए कितनी देर बिन अन्य जल के रह सकती हैं। फिर महिलाएं चांद देखकर पूजा अर्चना करके जल ग्रहण करती हैं।

सास की सर्गी से शुरू करें व्रत pic(social media)

व्रत की शुरुआत कैसे करें (How To Start Fasting)

करवा चौथ के इस व्रत में सरगी(Sas Ki Sargi Ke Saman Ki List) का बहुत महत्व है। सुबह सूरज उगने से पहले सास अपनी बहू को सरगी देती है, जिसमें बहू के लिए कपड़े, सुहान की चीजें, फेनिया, फ्रूट, ड्राईफ्रूट, नारियल आदि रखा जाता है। सास द्वारा दी गयी सरगी से ही बहू इस व्रत की शुरुआत करती है।

सुबह सूरज निकलने से पहले सास की दी हुई फेनिया(Feni) बनाकर पहले अपने पितरों फिर गाय, कुत्ते और कौए का हिस्सा अलग निकाल कर फिर अपने पति और परिवार के लोगों के लिए भी अलग निकाल कर रख दें। उसके बाद फेनिया और सास के दिए हुए फ्रूट, ड्राईफ्रूट, नारियल खाकर ही व्रत की शुरुआत करनी चाहिए। उसके बाद सास के दिए हुए कपड़े और शृंगार की चीज़ें पहनें।

सुहागिन इस दिन जरूर लगाएं मेहंदी pic(social media)

महिलाएं करें ये काम(Karwa Chauth Par Kya Kare)

- करवा चौथ के दिन लाल या पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ माना गया है। क्योंकि सनातन धर्म में लाल रंग शुभता का प्रतीक है।

- इस दिन सुहागिने पूर्ण श्रृंगार में सज-धज कर रहे ।

- अच्छा भोजन करें ।

- बड़ों का आदर सम्मान करें।

- हाथों में मेंहदी जरूर लगाएं।

- सुबह से पूजा की तैयार कर लें ताकि शाम को जल्दबाजी में कुछ भूलने की समस्या न रहे।

महिलाएं न करें ये काम(Karwa Chauth Par Kya Na Kare)

- इस दिन महिलाओं को काले या उजले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए।

- घर कलह व क्लेश से बचें।

- किसी की बुराई या इधर उधर की बातें न करें।

- अपने पति के अलावा किसी पराए के लिए मन कोई ख्याल न लाएं।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story