×

Karwa Chauth Kheer Recipe: करवा चौथ की खास रेसिपी, बनाने में बेहद आसान और खाने में लाज़वाब

2022 Karwa Chauth Kheer Recipe: पूरे दिन के उपवास के बाद करवा चौथ के व्रत को कुछ स्वादिष्ट और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ पूरा किया जाना चाहिए जो आसानी से तैयार हो जाते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Oct 2022 2:31 PM GMT
sevai
X

sevai (Image credit: social media)

Karwa Chauth 2022 Recipe in Hindi: करवा चौथ का त्यौहार सभी सुहागिन औरतों के लिए बेहद ख़ास होता है। इस दिन पूरे दिन के उपवास के बाद करवा चौथ के व्रत को कुछ स्वादिष्ट और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ पूरा किया जाना चाहिए जो बेहद आसानी से तैयार हो जाते हैं।

सेंवईयां

सामग्री: वर्मीसेली फुल, क्रीम, दूधपिस्ता, बादाम के गुच्छे, देसी घी, खोया, हरी इलायची पाउडर

तरीका:

एक गहरे तले के पैन में घी गरम करें। सेवइयां डालकर सुनहरा होने तक भूनें। एक बार हो जाने के बाद, गर्मी से हटा दें और एक तरफ रख दें। एक पैन में दूध उबाल लें। कटे हुए मेवे डालें और 2-3 मिनट तक पकाएं। दूध में अच्छी तरह मिलाने तक चीनी डालें। खोये को कद्दूकस करके दूध में मिला लें। मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकाएं। सेवइयां डालें और 5 मिनट तक या तरल न रहने तक पकाएं। पिसी हुई इलायची डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। कटे हुए मेवे से गार्निश करें और ठंडा या गर्म आनंद लें!

बादाम गुलाब रबड़ी

सामग्री: बादाम (बिना छिलके वाला), दूध, शुगर फ्री, पिस्ता, कटा हुआ, इलायची पाउडर, खोया, गुलाब जल, केसर कुछ किस्में

तरीका:

एक पैन गरम करें, दूध को आधा होने तक पकाएं। गर्मी कम करें। दूध में केसर के धागों को मसल कर डालें और धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकने दें। - अब इसमें बादाम, खोया और शुगर फ्री डालें. अच्छी तरह मिलाएँ और 3 मिनट तक पकाएँ। पिस्ता, इलाइची पावडर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। 2 मिनट तक पकाएं। आंच से उतार लें और इसमें गुलाब जल मिलाएं। अच्छी तरह मिला लें और थोड़ा ठंडा होने दें। कटे हुए पिस्ता, मेवे, जामुन या सूखे गुलाब की पंखुड़ियों से सजाएं। आनंद लेना!

वर्मेसिली खीर

सामग्री: वर्मीसिली, देसी घी, दूध फुल क्रीम, बादाम, चीनी, काजू, इलायची

तरीका:

सेंवई को धोकर एक सॉस पैन में घी के साथ डालकर 2 मिनिट तक चलाते हुए भून लीजिए. दूध और चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। लगभग 1 घंटे तक या दूध के आधे और क्रीमी होने तक उबाल लें। इस दौरान समय-समय पर हिलाते रहें। बादाम और काजू डालें। पिसी हुई इलायची छिड़कें। और गर्म या ठंडा आनंद लें।

गुलाब लस्सी

सामग्री: सादा दही (दही), चीनी, पानी, गुलाब जल, गुलाब की पंखुड़ियां

तरीका:

एक बड़े कटोरे में सादा दही डालें। फिर इसे व्हिस्क या हैण्ड ब्लेन्डर का प्रयोग कर अच्छी तरह से चिकना होने तक मिला लें। चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएँ जब तक कि चीनी दही में अच्छी तरह न मिल जाए। अब लस्सी को थोड़ा पतला करने के लिए पानी मिला दें। गुलाब जल और कुछ गुलाब की पंखुड़ियां डालें। ठंडा होने के लिए फ्रिज में रखें, गुलाब की पंखुड़ी से या अपनी पसंद के अनुसार गार्निश करें और ठंडा परोसें ।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story