×

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ का विशेष है महत्व, जाने तिथि, समय, इतिहास और महत्व

Karwa Chauth 2022 Date and Time: कुछ राज्यों में, विवाहित महिलाएं जल्दी उठती हैं और अपने ससुराल वालों द्वारा तैयार भोजन सरगी खाती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Sep 2022 2:07 PM GMT
Karwa chauth 2022
X

Karwa chauth 2022: (Image: social media)

Karwa Chauth 2022 Date and Time: पति की स्वस्थ लंबी आयु के लिए सुहागन औरतें करवा चौथ का व्रत करती हैं। करवा चौथ सबसे पसंदीदा त्योहारों में से एक है जो एक आदमी और उसकी पत्नी के बीच साझा किए गए बंधन को मनाते हैं। बता दें कि यह एक विवाहित हिंदू महिला के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है। करवा चौथ एक दिवसीय त्योहार है और विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुरक्षा के लिए सूर्योदय से चंद्रोदय तक उपवास रखती हैं। करवा चौथ पति और पत्नी के बीच साझा बंधन का जश्न मनाता है। निःसंदेह यह सबसे प्रिय त्योहारों में से एक है।

उल्लेखनीय है कि कुछ राज्यों में, विवाहित महिलाएं जल्दी उठती हैं और अपने ससुराल वालों द्वारा तैयार भोजन सरगी खाती हैं। और इसके बाद वे उपवास करते हैं और चंद्रोदय होने तक पूरे दिन पानी की एक बूंद भी नहीं पीते हैं। जबकि अन्य राज्यों में, महिलाएं केवल सुबह चाय पीती हैं और चंद्रोदय तक बिना पानी और भोजन के व्रत रखती हैं।

कब है 2022 में करवा चौथ: तारीख

इस साल 2022 में करवा चौथ बृहस्पतिवार 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस दिन उपवास हिंदू महीने कार्तिक में कृष्ण पक्ष चतुर्थी के दौरान किया जाता है।

कब है 2022 में करवा चौथ: समय

करवा चौथ पूजा का मुहूर्त शाम 05:59 बजे से शाम 07:13 बजे तक है।

करवा चौथ पर चंद्रोदय रात करीब 08:31 बजे होने का अनुमान है।

चतुर्थी तिथि 13 अक्टूबर 2022 को प्रातः 01:59 बजे से प्रारंभ हो रही है।

चतुर्थी तिथि 14 अक्टूबर 2022 को प्रातः 03:08 बजे समाप्त हो रही है।

कब है 2022 में करवा चौथ: इतिहास और महत्व

एक प्राचीन कथा के अनुसार वीरवती नाम की एक सुंदर रानी थी। उसके सात भाई थे जो उसे बहुत प्यार करते थे। उसका विवाह एक बहुत ही सुन्दर राजा से हुआ था। शादी के पहले साल में उन्हें बहुत सख्त करवा चौथ का व्रत करना पड़ा। उसके पहले करवा चौथ की तरह, उसके लिए पानी और भोजन के बिना रहना और भी मुश्किल था। उसके भाई उसे इस तरह पीड़ित नहीं देख सके और उसने नकली चंद्रोदय बनाया। उसने इस पर विश्वास किया और खुशी-खुशी अपना व्रत तोड़ा। इसके तुरंत बाद, उसके पति की मृत्यु की दुर्भाग्यपूर्ण खबर आई। वह तबाह हो गई थी। अपने पति को देखने के लिए रास्ते में, भगवान शिव और माँ पार्वती ने उन्हें समझाया कि क्या हुआ और माँ पार्वती ने उनकी आकृति को काट दिया और रानी को अपने पवित्र रक्त की कुछ बूँदें दीं। वह वीरवती को अपने अगले उपवास के दौरान सावधान रहने के लिए कहती है। वीरवती ने अपने पति पर पवित्र रक्त छिड़का और उन्हें चमत्कारिक रूप से वापस जीवन में लाया गया।

तभी से करवा चौथ का पर्व मनाया जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story