×

Karwa Chauth 2023: करवाचौथ पर भूलकर भी न पहने ये रंग, अशुभ माना जाता है ऐसा करना

Karwachauth 2023: हर साल, करवा चौथ व्रत भारत और दुनिया भर में लाखों विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाता है। करवा चौथ व्रत एक प्रथा है और इसे एक महिला हर साल करती है।

Shweta Srivastava
Published on: 13 Oct 2023 4:15 AM GMT (Updated on: 13 Oct 2023 4:16 AM GMT)
Karwachauth 2023
X

Karwachauth 2023 (Image Credit-Social Media)

Karwachauth 2023: हर साल, करवा चौथ व्रत भारत और दुनिया भर में लाखों विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाता है। करवा चौथ व्रत एक प्रथा है और इसे एक महिला हर साल करती है। ये भारतीय संस्कृति की एक परंपरा भी है। करवा चौथ का त्यौहार विवाहित महिलाओं के लिए बेहद खास होता है।

करवाचौथ पर भूलकर भी न पहने ये रंग

करवा चौथ का व्रत हर विवाहित महिला के लिए काफी महत्त्व रखता है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए व्रत रखती हैं। इस दौरान वो सोलह श्रृंगार भी करतीं हैं। इस साल ये त्योहार 1 नवंबर, को मनाया जाएगा। करवा चौथ सौभाग्य का प्रतीक है, इसलिए इस दिन विवाहित महिलाओं को कुछ ज़रूरी बातों और अपने कपड़ों के रंग का भी बेहद ध्यान देने की ज़रूरत होती है।

1. हिंदू परंपरा में काला रंग लंबे समय से वर्जित है। अधिकांश त्योहार समारोहों में काली पोशाक पहनना प्रतिबंधित है। करवा चौथ के दिन शादीशुदा महिलाओं को काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए। ये रंग अशुभ और नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। इसलिए हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य या पूजा करते समय काले कपड़े पहनने की मनाही है। हालाँकि, मंगलसूत्र और काजल का उपयोग किया जा सकता है, क्योंकि ये बुरी नज़र से बचाता है।

2. सफेद रंग: सफेद रंग शांति और सौम्यता का प्रतीक माना जाता है। लेकिन हिंदू धर्म में शादीशुदा जोड़ों के लिए इस रंग को पहनना अशुभ माना जाता है। इसलिए करवा चौथ के दिन शादीशुदा महिलाओं को कभी भी सफेद रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। साथ ही आज के दिन सफेद रंग की चीजें जैसे दही, दूध, चावल या सफेद वस्त्र का दान भी नहीं करना चाहिए।

3 . नीला रंग: हिंदू धर्म में नीला रंग भी अशुभ माना जाता है। इस त्यौहार के दिन किसी भी विवाहित महिला के लिए इस रंग की पोशाक पहनना उपयुक्त नहीं माना जाता है।

4. भूरा रंग: करवा चौथ के दिन भूरे रंग के कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है, क्योंकि इसे नशे से भरे रंग के रूप में देखा जाता है। इसलिए शादीशुदा महिलाओं को करवा चौथ पर इस रंग के कपड़े भी पहनने से बचना चाहिए।

5. ग्रे: करवा चौथ के दिन ग्रे रंग के कपड़े पहनने से भी बचना चाहिए। इस रंग को पहनना अशुभ माना जाता है।

करवा चौथ पर पहनने वाले शुभ रंग

  • लाल: लाल प्यार, जुनून और उर्वरता का रंग है। ऐसा माना जाता है कि करवा चौथ पर लाल रंग पहनने से विवाहित महिला और उसके पति को सौभाग्य मिलता है।
  • गुलाबी: गुलाबी मिठास और रोमांस का रंग है। माना जाता है कि करवा चौथ पर गुलाबी रंग पहनने से पति-पत्नी के बीच का रिश्ता मजबूत होता है।
  • नारंगी: नारंगी रंग सुख-समृद्धि का रंग है। ऐसा माना जाता है कि करवा चौथ पर नारंगी रंग पहनना विवाहित महिला और उसके परिवार के लिए सौभाग्य लाता है।
  • पीला: पीला रंग खुशी और आशीर्वाद का रंग है। ऐसा माना जाता है कि करवा चौथ पर पीला रंग पहनने से विवाहित महिला और उसके पति को खुशी और सौभाग्य मिलता है।
  • हरा: हरा नई शुरुआत और विकास का रंग है। ऐसा माना जाता है कि करवा चौथ पर हरा रंग पहनने से विवाहित महिला और उसके परिवार को समृद्धि और खुशी मिलती है।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story