×

Karwa Chauth 2023: करवाचौथ पर लगाएं ये फेसपैक, तुरंत आएगा चेहरे पर ग्लो

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ के दिन आप भी सबसे खूबसूरत दिखने की तमन्ना रखतीं होंगीं लेकिन सैलून में भीड़ और पहले से चल रही बुकिंग की वजह से आप घर पर ही इन फेस पैक्स की मदद से तुरंत ग्लो पा सकतीं हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 31 Oct 2023 8:30 AM GMT (Updated on: 31 Oct 2023 8:30 AM GMT)
Karwa Chauth 2023
X

Karwa Chauth 2023 (Image Credit-Social Media)

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ के त्योहार को अब बस कुछ ही समय बाकी है वहीँ ये बस एक दिन नहीं बल्कि इससे कई भावनाये और खूबसूरत रिश्ता जुड़ा होता है। तो ऐसे में आप जहाँ सब कुछ परफेक्ट करने की सोच रहीं हैं वहीँ आपको इस त्यौहार पर न सिर्फ अंदरूनी खूबसूरती बढ़ाने की ज़रूरत है बल्कि आपकी बाहरी सुंदरता भी काफी मायने रखती है। वहीँ आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लाये हैं जिसे अपनाकर आप करवाचौथ पर अपने पति को अपना और भी ज़्यादा दीवाना बना सकतीं हैं। साथ ही सेलेब वाला ग्लो आपको तुरंत मिल जायेगा।

करवाचौथ पर पाएं इंस्टेंट ग्लो

करवाचौथ पर जहाँ सैलून में जाना और फेशियल करवाना तो जैसे एक जंग की तरह है। साथ ही ये आपकी पॉकेट भी काफी खाली कर देता है और इसका आपके चेहरे पर कोई इफ़ेक्ट पड़ेगा या नहीं ये भी कोई ज़रूरी नहीं। ऐसे में कम खर्च पर सेलेब वाला ग्लो मिल जाये तो क्या बात है। करवा चौथ की तैयारी करने और चमकदार, आत्मविश्वासपूर्ण लुक पाने में आपकी मदद करने के लिए हम यहाँ कुछ बेहद आसान फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आपको तुरंत इफ़ेक्ट देगा।

1- एलोवेरा और नींबू के रस का फेस पैक

ऑयली स्किन के लिए एलोवेरा और नींबू का रस बेस्ट इन्ग्रीडियेन्ट हैं। ये प्राकृतिक तत्व आपकी त्वचा में तुरंत चमक लाते हैं। ऑयली स्किन के लिए ये घरेलू फेस पैक आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोख लेता है, जिससे आपकी त्वचा को मैट फ़िनिश मिलती है। ये रोमछिद्रों को खोलकर मुंहासों को रोकने में भी मदद करता है।

सामग्री:

2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल

नींबू के रस की 3-4 बूँदें

बनाने की विधि :

सभी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें। साफ़ त्वचा पर लगाएं। पानी से धोने से पहले इसे पूरी तरह सूखने दें। अपने चेहरे को टोन करें और मॉइस्चराइज़ करने के लिए गुलाब के तेल का उपयोग करें। इस मास्क का इस्तेमाल आप हर दूसरे दिन कर सकते हैं। इससे आपको इंस्टेंट ग्लो भी मिलेगा।

2 - कॉफी और शहद फेस मास्क

इस मास्क का उपयोग चमकती त्वचा पाने के लिए किया जाता है। इसे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के लिए एक सौम्य एक्सफोलिएंट के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपके रोमछिद्रों को साफ़ करने में मदद मिलेगी और आपको साफ़ त्वचा पाने में भी मदद मिलेगी। इस मास्क में मौजूद शहद आपकी त्वचा को ठीक करने में भी मदद करेगा। और तुरंत इसका इफ़ेक्ट आपको दिखने लगेगा।

सामग्री:

1 बड़ा चम्मच कॉफ़ी

1 चम्मच शहद

बनाने की विधि

दोनों सामग्रियों को मिलाएं और चमकदार त्वचा पाने के लिए इस फेस पैक को अपनी त्वचा पर गोलाकार गति में धीरे से मालिश करते हुए लगाए। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और सारी गंदगी और गंदगी से छुटकारा पाने के लिए अपना चेहरा धो लें।

3 . दही और हल्दी फेस मास्क

क्या आप भी अपने चेहरे की सूजन से छुटकारा पाना चाहतीं है या इसे कम करना चाहते हैं, मुँहासों के दागों को ठीक करना चाहते हैं और एंटी एजिंग से लड़ना चाहते हैं?तो आप ये फेस पैक लगा सकतीं हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। ये मास्क आपको बेदाग और स्वस्थ त्वचा दे सकता है।

सामग्री:

2 बड़े चम्मच दही

1/2 चम्मच हल्दी

बनाने की विधि

दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं और इस होममेड ग्लोइंग फेस पैक से अपने चेहरे पर धीरे-धीरे मसाज करें। इसे अपनी गर्दन पर भी लगाना न भूलें। अपना चेहरा धोने से पहले मास्क को सूखने के लिए कम से कम 15 मिनट का समय दें। हमेशा की तरह टोन और मॉइस्चराइज़ करें। इस मास्क का प्रयोग सप्ताह में एक या दो बार करें।

4 - चंदन फेस मास्क

चंदन आपकी त्वचा को ठीक करने के लिए एक बेहतरीन सामग्री है। ये मुहांसे, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और दाग-धब्बों को दूर करने का एक प्रभावी तरीका है। ये आपकी त्वचा को आराम देता है और सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है।

सामग्री:

1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर

1/2 चम्मच हल्दी पाउडर

गुलाब जल

बनाने की विधि

तीनों सामग्रियों को मिलाकर एक पतला पेस्ट बना लें। इसे साफ़ चेहरे पर लगाएं और लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें। अपना चेहरा धो लें और मॉइस्चराइज़ करना न भूलें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story