×

Karwa Chauth 2023: करवाचौथ पर आप कैसे दिखेंगी एक दम हटकर, पति की नज़रें आपसे हटेगी ही नहीं

Karwa Chauth 2023 Makeup Tips: करवाचौथ पर कैसे आप दिखेंगी एकदम खूबसूरत आज हम आपके लिए लेकर आये हैं ऐसे ही कुछ टिप्स। जिससे आपके पति की नज़र आपसे हटेंगीं ही नहीं।

Shweta Srivastava
Published on: 22 Oct 2023 2:33 AM GMT
Karwachauth 2023
X

Karwachauth 2023 (Image Credit-Social Media)

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ भारत में विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाने वाला एक बेहद शुभ त्योहार है। इस त्योहार के दौरान महिलाएं अपने पति के जीवन की सुरक्षा और लंबी उम्र के लिए सूर्योदय से चंद्रोदय तक उपवास रखती हैं। और जब आप उपवास कर रहे होते हैं, तब भी आप कैसे अपने चेहरे का ग्लो बरक़रार रख सकतीं हैं ये जानना बेहद ज़रुरी है और सभी के साथ अनुष्ठान करते समय भी आप सबसे बेस्ट दिखना चाहएंगीं? है न? तो आइये आपकी ये समस्या हम हल किये देते हैं और आपको बताते हैं कि आप करवाचौथ पर कैसे सबसे खूबसूरत नज़र आ सकतीं हैं और कैसे आपके पति की नज़रें आपसे हटेगी ही नहीं।

करवा चौथ के लिए कैसे तैयार हों

करवा चौथ के लिए अपनी त्वचा की देखभाल से लेकर फाइनल टच अप तक सबकुछ परफेक्ट होना चाहिए। साथ ही अगर आप भी चमकती त्वचा को अपनी पहचान बनाना चाहतीं हैं, लेकिन निश्चित नहीं हैं कि करवा चौथ के लिए कैसे तैयार हों? तो हम इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। यहां आपको इस करवा चौथ पर प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हम कुछ सुझाव लेकर आये हैं। आइये जानते हैं कैसे।

1. क्लींजिंग है बेहद ज़रूरी

प्रभावी ढंग से सफाई करने से न केवल आपके करवा चौथ मेकअप के लिए एक साफ पैलेट बनाने में मदद मिलती है, बल्कि स्वस्थ, स्पष्ट और चमकदार त्वचा बनाए रखने में भी मदद मिलती है। इसलिए जितना हो सके अपने चेहरे को साफ रखें। त्वचा से गंदगी, धूल, सीबम और अशुद्धियाँ हटाने के लिए माइसेलर वॉटर जैसे हल्के लेकिन सौम्य क्लींजर का उपयोग करें। आप अपने चेहरे को तरोताजा, जीवंत और अच्छी तरह से साफ करने के लिए इसे सूदिंग फेस वॉश के साथ भी मिला सकते हैं।

2. चेहरे को स्टीम दें

अपने चेहरे को पानी से हाइड्रेट करना उसकी देखभाल करने का एक शानदार तरीका है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका चेहरे को स्टीम देना है, जो त्वचा से अशुद्धियों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइज़र या ब्राइटनिंग सीरम के बाद स्टीम का उपयोग करने से त्वचा सॉफ्ट महसूस हो सकती है।

3. एक्सफोलिएशन

एक्सफोलिएशन सभी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जो बदले में चमकती त्वचा देने में आपको मदद करता है। इससे आपकी त्वचा भी तरोताजा और ग्लोइंग महसूस करती है।

4. रोजाना मॉइस्चराइज़ करें

कम नमी वाली त्वचा अस्वस्थ त्वचा होती है जिसमें हायड्रेशन की कमी होती है। इस करवा चौथ पर ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनी त्वचा को अच्छे से हाइड्रेट रखें । काले धब्बों को कम करने और अपने चेहरे को इंस्टेंट ग्लो देने के लिए विटामिन सी मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें।

5. अच्छी नींद लें

अपनी पूरी नींद लें। सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ ग्लो बनाए रखने और प्राप्त करने के लिए हर रात कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लें। डेड स्किन कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए दही के साथ नाइट क्रीम का उपयोग करें, और अपनी पूरी नींद का आनंद लेते हुए अपनी त्वचा को आराम और निखार दें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story