×

Karwa Chauth 2022 Tips: करवा चौथ पर ऐसे रिश्ते को करें मजबूत, बहुत काम की ये टिप्स

Karwa Chauth Caring Tips For Husband: करवा चौथ पर सुहागन महिलाएं सूर्यादय से ही निर्जला व्रत रखती है। दिनभर के बाद रात को चंद्रमा को अर्घ्य देकर जल पीकर अपना व्रत तोड़ती है।

Vidushi Mishra
Published on: 12 Oct 2022 10:50 AM GMT (Updated on: 12 Oct 2022 3:37 PM GMT)
karwa chauth
X

करवा चौथ (फोटो- सोशल मीडिया)

Karwa Chauth Caring Tips For Husband: करवा चौथ पर पति की लंबी उम्र के लिए महिलाएं व्रत करती है। हिंदू रीति रिवाजों के तौर पर भी करवा चौथ की बहुत मान्यता है। पति-पत्नी के इस स्पेशल त्योहार पर कई तरह के पकवान बनाएं जाते हैं। महिलाएं सोलह श्रंगार करके सजती-संवारती हैं। अपने हाथों में पिया के नाम की मेहंदी लगाती है। फिर शाम के समय अपने पति और घर-परिवार के अच्छे के लिए भगवान शिव पार्वती, कार्तिकेय, गणेश तथा चंद्रमा की पूजा करती हैं।

सुहागन महिलाएं सूर्यादय से ही निर्जला व्रत रखती है। दिनभर के बाद रात को चंद्रमा को अर्घ्य देकर जल पीकर अपना व्रत तोड़ती है। इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर को है। इस दिन बहुत शुभ दिन गुरूवार है। पत्नियों अपने पति के लिए व्रत रखती हैं लेकिन समय बदलने के साथ-साथ अब पति भी व्रत रखते हैं। इससे उनको पत्नियों के त्याग का पता चलता है। ऐसे में पतियों को पत्नी के लिए कुछ जरूरी चीजें जरूर करनी चाहिए, जिससे उन्हें खुशी मिले और आपका रिश्ता पहले से कई गुना ज्यादा मजबूत हो सके।

करवा चौथ (फोटो- सोशल मीडिया)

आइए आपको बताते हैं कि पति को अपनी पत्नी को कैसे खुश रखना चाहिए।

सबसे पहले तो करवा चौथ पर पत्नी का व्रत शुरू होने से पहले यानी एक दिन पहले उसके खान-पीन का ध्यान रखे।

करवा चौथ पर पत्नी तो व्रत रखेगी ही लेकिन अगर हो सके तो आप भी व्रत करें। ऐसा करने से आपकी अपनी पत्नी के लिए केयर और लविंग नेचर का एहसास होगा।

साथ ही सबसे बड़ी बात ये करवा चौथ के दिन जहां तक हो सके, पत्नियों से घर का कोई काम न कराएं, और न करने दें। इससे उन्हें व्रत के दौरान ज्यादा थकान नहीं लगेगी।

करवा चौथ की दिन हो सके तो पत्नी के साथ घर पर टाइम स्पेंड करें। लेकिन तब मोबाइल, लैपटॉप, टीवी में न लगे रहें।

पति करवा चौथ के दिन अगर कहीं बाहर हो, तो घर आकर अपनी पत्नी को सरप्राइज गिफ्ट दे सकते हैं।

करवा चौथ पर पूजा के समय पति इस बात को बहुत ध्यान रखें कि करवा चौथ में व्रत का जितना महत्व होता है उतना ही विधि विधान से पूजा करने और कथा सुनने का होता है। इसलिए अपनी पत्नी के साथ कथा जरूर सुने। ये एक शादीशुदा जोड़े के लिए बहुत शुभ होता है।

अपनी पत्नी के लिए करवा चौथ का व्रत खुलने के बाद के लिए कुछ रोमांचक प्लानिंग करें। जो आप उन्हें व्रत खुलने के बाद सरप्राइज के तौर पर दे सकते हैं।

हां एक बात और पत्नी को गिफ्ट जरूर दें, भले बुके ही दें, लेकिन गिफ्ट देना न भूलें।

पति-पत्नी जैसा पवित्र जन्म-जन्मांतर का अटूट रिश्ता कोई नही है। इसलिए अपने रिश्ते को भी ऐसे ही न चलने दीजे। इस रिश्ते के हर पल को खास बनाने की कोशिश करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story