×

Mehndi Designs for Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर लगाए पिया के नाम की ये डिजाइनर मेहंदी, खूब रचाने के लिए अपनाएं टिप्स

Mehndi Designs for Karwa Chauth 2022: करवा चौथ का त्योहार इस साल 13 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा। ऐसे में महिलाओं ने एक-दो दिन पहले से ही हाथों पर अपने पति के नाम की मेंहदी रचाना शुरू कर दिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 13 Oct 2022 11:36 AM GMT (Updated on: 13 Oct 2022 11:36 AM GMT)
simple mehndi designs
X

करवा चौथ (फोटो-सोशल मीडिया)

Mehndi Designs for Karwa Chauth 2022: हिंदू धर्म में करवा चौथ का त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती है। करवा चौथ के दिन सूर्योदय से लेकर चंद्रोदय तक व्रत करना होता है, फिर पूजा करके चांद देखकर व्रत तोड़ा जाता है। करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं सोलह श्रंगार करती है। महिलाएं सोलह श्रंगार में चूड़ी, बिंदी, काजल, मंगलसूत्र, नथ, पायल, बिछिया, चुनरी, आलता, मेंहदी समेत अन्य श्रंगार करती हैं। आलता और मेंहदी को बहुत शुभ माना जाता है। ऐसे में करवा चौथ के पहले से ही महिलाएं मेंहदी लगवाने लगती है।

करवा चौथ का त्योहार इस साल 13 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा। ऐसे में महिलाओं ने एक-दो दिन पहले से ही हाथों पर अपने पति के नाम की मेंहदी रचाना शुरू कर दिया है। मेंहदी को बहुत शुभ माना जाता है, साथ ही मेंहदी महिलाओं के साज-सज्जा में चमक ला देती है, इस वजह से महिलाएं हाथों, पैरों और कलाई पर भी मेहंदी डिजाइन लगवाती हैं।

आइए आपको अच्छी-अच्छी मेंहदी डिजाइनों और मेहंदी लगाने की प्रक्रिया के बारे में बताते हैं।

मेहंदी लगाने की प्रक्रिया

मेहंदी डिजाइनों पर आगे बढ़ने से पहले, आइए मेहंदी लगाने की प्रक्रिया को देखें। मेहंदी का पेस्ट आमतौर पर एक तूलिका, एक कीप में भरकर हाथों-पैरों या अन्य जहां भी लगाना होता है, लगाई जाती है।

लगभग 15-20 मिनट के बाद, त्वचा पर लगा मेंहदी का पेस्ट सूख जाएगा और मेहंदी सूखकर झड़ना शुरू हो जाती है।

ऐसे में मेंहदी को गीला करने के लिए मेंहदी के डिज़ाइन पर नींबू के रस और चीनी के मिश्रण को लगाया जा सकता है ताकि मेंहदी छूटकर गिरे न और मेंहदी का रंग गहरा हो जाए।

तब मेंहदी जहां लगी हो वहां ऊतक, प्लास्टिक या मेडिकल टेप से लपेटा जाता है, जिससे त्वचा पर अधिक तीव्र रंग बनता है।

रैप एक पारंपरिक तरीका नहीं है, लेकिन युवा लड़कियों द्वारा इसका उपयोग किया जाता है, जो इसे दो से छह घंटे या कभी-कभी रात भर पहनती हैं, और फिर हटा दी जाती हैं। जब पहली बार हटाया जाता है, तो मेंहदी का डिज़ाइन हल्के से गहरे नारंगी रंग का होता है और धीरे-धीरे ऑक्सीकरण के माध्यम से 24 से 72 घंटों के लिए काला हो जाता है।

घर पर मेहंदी कैसे बनाएं?

सामग्री:

1/4 कप (25 ग्राम) हिना पाउडर

2 चम्मच (8 ग्राम) चीनी

2 चम्मच (8ml) एसेंशियल ऑयल

आसुत जल या नींबू का रस

ऐसे बनाएं

एक डिस्पोजेबल कंटेनर या एक कंटेनर का उपयोग करें जिसका आप अब उपयोग नहीं करते हैं। मेंहदी पाउडर का 1/4 भाग निकाल कर कन्टेनर में रख लें।

कंटेनर में 2 चम्मच चीनी डालें। चीनी मेंहदी को आपकी त्वचा से चिपके रहने में मदद करती है और सूखते ही आपकी त्वचा से नहीं उखड़ती है।

अब इसमें 2 चम्मच एसेंशियल ऑयल डालें। आवश्यक तेल मेंहदी से डाई को मुक्त करने में मदद करता है।

अगला कदम मिश्रण को अच्छी तरह मिलाना है। मिश्रण को इतना मिलाए, ताकि उसमें कोई गांठ न हो। पेस्ट चिकना करने के लिए आप इलेक्ट्रिक मिक्सर की मदद ले सकते हैं।

इसे सरन रैप या प्लास्टिक बैग से ढक दें और डाई निकलने के लिए गर्म स्थान पर छोड़ दें, 24 घंटे अगर नींबू का रस इस्तेमाल किया जाता है, और 2-6 घंटे अगर आसुत जल का उपयोग किया जाता है। मेंहदी पेस्ट के लिए 75-85 फारेनहाइट (23-30 सेल्सियस) सबसे सटीक तापमान है। इसके बाद कीप में भरकर मेहंदी लगाइए।

आइए अब करवा चौथ पर मेंहदी की खूबसूरत डिजाइने आपको दिखाते हैं।

मेहंदी डिजाइन
Mehndi Design

डिजाइन -1

फोटो- सोशल मीडिया

डिजाइन - 2

फोटो- सोशल मीडिया

डिजाइन -3

फोटो- सोशल मीडिया

डिजाइन -4

फोटो- सोशल मीडिया

डिजाइन - 5

फोटो- सोशल मीडिया

डिजाइन -6

फोटो- सोशल मीडिया

डिजाइन -7

फोटो- सोशल मीडिया


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story