×

Karwachauth 2023: गर्भवती महिलाएं कैसे रखें करवाचौथ का व्रत, क्या खाएं और क्या न खाये

Karwachauth 2023: करवाचौथ नज़दीक है और ऐसे में अगर आप गर्भवती हैं तो आपके मन में भी ये ख्याल आ रहा होगा कि क्या आपके लिए करवा चौथ का व्रत रखना सुरक्षित है या नहीं?

Shweta Srivastava
Published on: 16 Oct 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 16 Oct 2023 4:45 AM GMT)
Karwachauth 2023
X

Karwachauth 2023 (Image Credit-Social Media)

Karwachauth 2023: करवाचौथ नज़दीक है और ऐसे में अगर आप गर्भवती हैं तो आपके मन में भी ये ख्याल आ रहा होगा कि क्या आपके लिए करवा चौथ का व्रत रखना सुरक्षित है या नहीं? ऐसे में विशेषज्ञ क्या अपनी राय रखते हैं और गर्भवती महिलाये उपवास में क्या करें और क्या न करें आइये इन सभी पहलुओं पर एक नज़र डाल लेते हैं।

करवा चौथ में गर्भवती महिलाएं कैसे रखें व्रत

करवा चौथ का प्यार और समर्पण से भरा त्योहार 1 नवंबर को है। जो सभी विवाहित महिलाओं के लिए अपने पति की सेहत और लंबी उम्र के लिए एक दिन का उपवास रखने का समय है। जबकि सभी महिलाएं इस दिन को मनाने के लिए सजती हैं और उत्सव का पूरा आनंद लेती हैं, दिन की मुख्य रसम और पूजा तक कुछ भी न खातीं हैं और न ही कुछ पीती हैं। हालाँकि इसे अधिकांश महिलाएँ इस व्रत को निर्जला रख सकती हैं, लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए ये एक समस्या हो सकती है। उन्हें व्रत रखने की सलाह नहीं दी जाती क्योंकि इससे उन्हें अपने शरीर में बहुत सारे बदलाव महसूस हो सकते हैं और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

गर्भवती महिलाओं पर उपवास के दुष्प्रभावों को समझने के लिए, एक्सपर्ट्स द्वारा कई बातें बताई गयी हैं। जिनका मानना है कि गर्भावस्था के कारण शरीर में कई बदलाव हो सकते हैं जैसे वजन बढ़ना, और आपके शरीर के रसायन और कार्य में अन्य परिवर्तन। जिसके सम्बन्ध में विशेषज्ञ कहते हैं कि, "गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने और अपने बच्चे के लिए भरपूर पानी और संतुलित पोषण की आवश्यकता होती है, इसीलिए गर्भवती होने पर उपवास करने की सलाह नहीं दी जाती है।"

हालाँकि, कई महिलाएँ अभी भी करवा चौथ सहित इन उत्सवों के दौरान व्रत रखती हैं। लेकिन ऐसे में उन्हें ये सलाह दी जाती हैं कि वो अपने निर्णय के बारे में डॉक्टर को सूचित करें और इस बारे में आगे बढ़ने के बारे में उनकी सलाह लें। “कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान गर्भकालीन मधुमेह जैसी जटिलताएँ हो सकती हैं और उस दौरान उपवास करना उचित नहीं है, क्योंकि इससे आपके रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है। ये हमेशा बेहतर होता है कि आप अपना मूल्यांकन करवाएं और अपने डॉक्टर को ये निर्धारित करने दें कि आप उपवास कर सकतीं हैं या नहीं।

यहाँ कुछ उपाय दिए गए हैं जिनका पालन कर के आप करवाचौथ का व्रत रख सकतीं हैं -

भरपूर आराम आवश्यक है क्योंकि उपवास के दौरान आपकी ऊर्जा कम होगी।

यदि आप गर्भावस्था के आखिरी तीन महीनों के दौरान उपवास कर रही हैं तो अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। आमतौर पर इस दौरान 200 अतिरिक्त कैलोरी की जरूरत होती है।

अपने फोलिक एसिड और विटामिन डी की खुराक लें क्योंकि ये काफी आवश्यक हैं अगर आपको लगता है कि कुछ गड़बड़ है तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

अपना व्रत तोड़ने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं?

जब आप अपना उपवास तोड़ते हैं तो क्या खाना चाहिए, इसके बारे में डॉक्टर्स द्वारा स्वीकृत कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं, आइये जानते हैं वो क्या हैं

संतुलित गर्भावस्था आहार बेहद आवश्यक है। आप अपना उपवास फलों के रस या किसी स्वस्थ पेय जैसे तरल पदार्थों से तोड़ सकते हैं।

खाद्य पदार्थ विटामिन और आयरन और कैल्शियम जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं।

पनीर, बीन्स और दाल जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ भी आप ले सकते हैं । ये आपको लंबे समय तक पेट भरा रखने में मदद करते हैं।

विशेषज्ञ ये भी बताते रहे हैं कि गर्भवती महिलाओं को व्रत तोड़ते समय क्या नहीं करना चाहिए:

कॉफ़ी या कैफीन युक्त कोई भी चीज़ आपको अधिक निर्जलित महसूस कराएगी।

ऐसे खाद्य पदार्थ जिन्हें पचाना मुश्किल हो।

अम्लीय और तैलीय खाद्य पदार्थों से सीने में जलन होती है।

चॉकलेट/कैंडी जैसी मीठी चीजें ऊर्जा बढ़ा सकती हैं लेकिन हानिकारक होती हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story