×

Karwachauth Fast Tips: करवाचौथ पर कैसे रहें दिनभर हाइड्रेटेड, अपनाये ये टिप्स

Karwachauth Fast Tips: करवाचौथ एक कठिन व्रत है ऐसे में आइये जानते हैं कि आप कैसे व्रत रखते हुए हाइड्रेटेड बनी रह सकतीं हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 31 Oct 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 31 Oct 2023 2:45 AM GMT)
Karwachauth Fast Tips
X

Karwachauth Fast Tips (Image Credit-Social Media)

Karwachauth Fast Tips: करवा चौथ हिंदू कैलेंडर के कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष के चौथे दिन मनाया जाता है। इस साल ये 1 नवंबर, बुधवार को मनाया जाएगा। इस दिन, महिलाएं सूर्योदय से सूर्यास्त तक उपवास करती हैं और अपने पति की लंबी उम्र और सुख सम्पति के लिए प्रार्थना करती हैं। चंद्रमा को देखने और पति के हांथों से पानी पीने और कुछ खाने के बाद ही व्रत तोड़ा जाता है। करवा चौथ का व्रत पत्नी के पति के प्रति प्रेम और समर्पण का प्रतीक है। करवाचौथ पर महिलाएं निर्जला व्रत रखतीं हैं तो आइये जानते हैं कि ऐसे में आप अपना ख्याल कैसे रखेंगीं और हाइड्रेटेड कैसे रह सकतीं हैं।

करवा चौथ व्रत के दौरान कैसे रहे हाइड्रेटेड

करवा चौथ का व्रत कठिन होता है। महिलाओं को सूर्योदय से सूर्यास्त तक कुछ भी खाने या पीने की इजाजत नहीं होती है। व्रत की शुरुआत सुबह-सुबह सरगी नामक भोजन से होती है, जो आमतौर पर सास द्वारा तैयार किया जाता है। सरगी में आमतौर पर फल, मेवे और मिठाइयाँ शामिल होती हैं। सरगी खाने के बाद महिलाएं अपना व्रत शुरू करती हैं। वो अपने पति की सलामती के लिए प्रार्थना करतीं हैं। शाम को, महिलाएं त्योहार के बारे में कहानियाँ और गीत सुनने के लिए इकट्ठा होती हैं। साथ ही पूजा अर्चना भी करतीं हैं।

चंद्रोदय के समय, महिलाएं पानी पीकर और अपने पतियों द्वारा दिया गया भोजन खाकर अपना व्रत तोड़ती हैं। इतने समय तक बिना पानी पिए रहना थोड़ा कठिन हो सकता है और कभी कभी कुछ महिलाओं की डीहाइड्रेटेशन की समस्या भी हो जाती है। आइये जानते हैं आप कैसे व्रत में भी हाइड्रेटेड बने रह सकते हैं।

  • अपने दिन की शुरुआत सूर्योदय से पहले एक गिलास पानी से करें। इससे आपको व्रत शुरू करने से पहले हाइड्रेट रहने में मदद मिलेगी।
  • पानी से भरपूर फल और सब्जियां खाएं। इनमें तरबूज, खीरा, संतरा और टमाटर शामिल हैं।
  • छाया में रहे। बहुत देर तक धूप में रहने से बचें, क्योंकि इससे डीहाइड्रेटेशन हो सकता है।
  • अत्यधिक परिश्रम से बचें। ज़्यादा काम करने से बचें जिससे आपको पसीना आ सकता है और तरल पदार्थ की कमी हो सकती है।
  • पूरे दिन ब्रेक लें। उठें और घूमें, लेकिन बहुत अधिक मेहनत वाली गतिविधियों से बचें।
  • अपने शरीर की सुनें। आप दूध ले सकतीं हैं।
  • कैफीन और अल्कोहल से बचें। ये पदार्थ आपको डीहाइड्रेटेड कर सकते हैं।
  • हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों और पेय के साथ अपना उपवास तोड़ें। शुरुआत एक गिलास पानी या किसी हाइड्रेटिंग पेय से करें, जैसे नारियल पानी या ताजे फलों का रस।
  • अपना उपवास तोड़ने के बाद खूब सारे तरल पदार्थ पीना जारी रखें। ये आपके शरीर को हाइड्रेटेशन करने में मदद करेगा।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story